उबले नींबू का पानी पीने के फायदे : इम्यूनिटी बढ़ाने, बीपी कम करने, पाचन दुरुस्त करने के लिए पियें उबले नींबू का पानी

By उस्मान | Published: October 21, 2021 12:17 PM2021-10-21T12:17:35+5:302021-10-21T12:17:35+5:30

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि नींबू को उबालकर उसका पानी पीने से त्वचा में चमक आती है और त्वचा की समस्याओं से राहत मिलती है

Boiled lemon water Benefits in Hindi: 5 amazing health benefits of drinking Boiled lemon water in Hindi | उबले नींबू का पानी पीने के फायदे : इम्यूनिटी बढ़ाने, बीपी कम करने, पाचन दुरुस्त करने के लिए पियें उबले नींबू का पानी

नींबू पानी पीने के फायदे

Highlightsनींबू पानी पीने से त्वचा में चमक आती है और त्वचा की समस्याओं से राहत मिलती है कोरोना काल में जरूर करें नींबू पानी का सेवनइसे बनाना आसान, पाचन में करता है सुधार

ताजा नींबू पानी कई कारणों से दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थों में से एक है। यह न केवल स्वादिष्ट और हाइड्रेटिंग है बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। पिछले कुछ दशकों में नींबू के पानी का काफी इस्तेमाल किया जाता है।

आप कई सामग्री का इस्तेमाल करके विभिन्न तरह का नींबू पानी तैयार कर सकते हैं। इससे उसका स्वाद और सेहत दोनों बढ़ सकते हैं। हम आपको आज बता रहे हैं कि उबले हुए नींबू के पानी को पीने से सेहत को अनगिनत लाभ हो सकते हैं।

नींबू पानी के पोषक तत्व
नींबू विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है। एक नींबू का रस एक व्यक्ति के दैनिक मूल्य का लगभग 21 प्रतिशत प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, साइट्रिक फल फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होता है, एक यौगिक जिसमें शक्तिशाली रोग-विरोधी गुण होते हैं।

इस पेय में फैट, कार्ब्स और शुगर की मात्रा कम है. इसमें पोटेशियम, फोलेट और विटामिन बी सहित कई विटामिन और खनिज हैं। प्रत्येक गिलास नींबू पानी का पोषण मूल्य इस बात पर निर्भर करता है कि इसमें कितना नींबू का रस निचोड़ा गया है और इसमें अन्य सामग्री डाली गई है।

19 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को 75 मिलीग्राम विटामिन सी लेना चाहिए और 19 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों के लिए यह प्रति दिन 90 मिलीग्राम है। धूम्रपान करने वालों को प्रति दिन अधिक विटामिन सी की आवश्यकता होती है।

जब विशेष रूप से उबले हुए नींबू पानी की बात आती है, तो अभी भी कई वैज्ञानिक अध्ययन नहीं किए गए हैं जो हमें यह समझने में मदद कर सकते हैं कि क्या उबालने से पोषक तत्व बदल जाते हैं। 

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि उबालने से वास्तव में पेय में पोषक तत्वों की संख्या कम हो सकती है। फिर भी उबला हुआ नींबू पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद बताया जाता है। 

त्वचा में होता है सुधार
विटामिन सी से भरपूर होने के कारण, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, नींबू पानी आपकी त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचा सकता है। यह उम्र बढ़ने के संकेत, महीन रेखाओं को कम कर सकता है और मुंहासों की घटनाओं को कम कर सकता है। विटामिन सी का सेवन घावों को तेजी से भरने और निशान को कम करने में भी मदद कर सकता है। रोजाना इसका सेवन करने से आपकी त्वचा जवां और चमकदार दिख सकती है।

रक्तचाप कम करता है
नींबू पेय में कई खनिजों के निशान होते हैं जो रक्तचाप को कम करने में फायदेमंद हो सकते हैं। उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों में कैल्शियम और पोटेशियम दोनों रक्तचाप को कम कर सकते हैं। एक अध्ययन से पता चलता है कि नींबू पानी तुरंत संख्या को सामान्य सीमा तक लाने में मदद कर सकता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक
विटामिन सी में इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुण भी होते हैं। इस पेय को रोजाना पीने से श्वसन संबंधी विकारों जैसे कोरोना और फ्लू से बचाने में भी मदद मिल सकती है। इम्युनिटी बूस्ट करना सबसे आसान काम है जो आप अपने स्वास्थ्य और फिट रहने के लिए कर सकते हैं।

पाचन में करता है सुधार 
अगर आप उन लोगों में से हैं जो अक्सर कब्ज, सूजन या सीने में जलन की समस्या से पीड़ित हैं, तो खाने के बाद एक गिलास नींबू पानी पीने से आपको इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। गर्म पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है और कुछ किलो बर्न करने में मदद मिलती है।

इसे कैसे तैयार करें
उबला हुआ नींबू पानी तैयार करने का कोई सख्त नियम नहीं है। आप हमेशा इसके साथ प्रयोग कर सकते हैं और अपने स्वाद के अनुसार स्वाद को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न सामग्री जोड़ सकते हैं। आपके गिलास नींबू पानी को बनाने के लिए दो बुनियादी तरीके हैं।

विधि 1
एक नींबू को आधा काट लें और रस निकालने के लिए इसे अच्छी तरह से निचोड़ लें। एक गिलास उबले हुए पानी में रस मिलाएं और पीने से पहले इसे ठंडा होने दें।

विधि 2
एक नींबू को स्लाइस में काट लें और इसका एक टुकड़ा ताजा उबले हुए पानी के कप में डालें। इसे पीने से पहले थोड़ी देर ठंडा होने दें।

Web Title: Boiled lemon water Benefits in Hindi: 5 amazing health benefits of drinking Boiled lemon water in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे