उबला केला खाने के फायदे : खाली पेट खाएं उबला केला, कोलेस्ट्रॉल जैसे 5 रोगों से हो सकता है बचाव, शरीर बनेगा ताकतवर

By उस्मान | Published: March 27, 2021 12:34 PM2021-03-27T12:34:01+5:302021-03-27T22:32:45+5:30

कच्चे केले को उबालकर खाने से कई लाभ हो सकते हैं

boiled bananas benefits: amazing health benefits of eating boiled banana empty stomach, banana nutrition in Hindi | उबला केला खाने के फायदे : खाली पेट खाएं उबला केला, कोलेस्ट्रॉल जैसे 5 रोगों से हो सकता है बचाव, शरीर बनेगा ताकतवर

उबला केला खाने के फायदे

Highlightsहड्डियों को मजबूत बनता है केलापाचन विकारों का बेहतर इलाज है केलाडायरिया में भी लाभदायक है केला

प्राचीन काल से ही केले का कई तरह से सेवन किया जाता है। केला एक ही फल ही नहीं बल्कि इसकी सब्जी बनाकर भी खाई जाती है। कई पोषक तत्वों से भरपूर केला खाने से सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं। 

क्या आप जानते हैं कि केले को उबालकर भी खाया जा सकता है। कुछ हिस्सों में हरे यानी कच्चे केले को उबालकर चाय बनाई जाती है। माना जाता है कि इसके कई फायदे होते हैं। चलिए जानते हैं कि उबले केला खाने से सेहत को क्या फायदा हो सकता है। 

केले के पोषक तत्व

उबले केला विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन का बेहतर स्रोत है। एक मध्यम उबले या ताजा केले में 105 कैलोरी, शून्य ग्राम वसा और कोलेस्ट्रॉल, 1 ग्राम प्रोटीन और 422 मिलीग्राम पोटेशियम पाया जाता है। 

उबते केले के प्रभावों पर प्रारंभिक अध्ययन से पता चलता है कि यह कुछ हद तक पोषण मूल्य को प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए, एक अध्ययन से पता चलता है कि केले को उबालने से केले की विटामिन ए की रिहाई में सुधार हो सकता है। केले में अन्य पोषक तत्वों को उबालने की प्रक्रिया को कैसे प्रभावित करता है, यह समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

उबले हुए केले के संभावित स्वास्थ्य लाभ

हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि ताजा केले की तुलना में उबले केले अधिक स्वस्थ हैं या नहीं। लेकिन आपको उबले केले के लाभ हैरान कर सकते हैं। वे आपके पाचन में मदद कर सकते हैं। 

डायरिया में फायदेमंद
हरे कच्चे केले, विशेष रूप से, दस्त के साथ मदद करने के लिए दिखाए गए हैं। केले को फाइबर, प्रीबायोटिक्स और प्रोबायोटिक्स से भरपूर माना जाता है, जो सभी पाचन में मदद करते हैं।

पाचन को रखते हैं दुरुस्त
पाचन संबंधी स्थितियों और आईबीएस से पीड़ित लोगों के लिए, पाचन के साथ सहायता करने वाले खाद्य पदार्थ खाना विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में सहायक
उबले केले आपके रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं। अनियंत्रित उच्च रक्तचाप आपके हृदय रोग और स्ट्रोक की संभावना को बढ़ा सकता है। केले में पोटेशियम का उच्च स्तर आपको स्वस्थ रक्तचाप बनाए रखने में मदद कर सकता है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल रखते हैं कंट्रोल
उबले केले आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। उबले हुए केले के खाने के फायदों में आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करना शामिल है। 

शरीर को देता है ताकत
इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है. इससे हड्डियां भी मजबूत होती हैं. नींद लाने में करता है मदद- नींद नहीं आने की समस्या से ग्रस्त लोगों को सोने से ठीक पहले छिलके सहित केले की चाय बनाकर पीनी चाहिए.

उबले हुए केले के संभावित जोखिम

हालांकि केले को आमतौर पर एक स्वस्थ भोजन माना जाता है, लेकिन किसी भी चीज की बहुत अधिक मात्रा खराब हो सकती है। केले फाइबर से भरे होते हैं। बहुत अधिक फाइबर पेट में ऐंठन और सूजन पैदा कर सकते हैं। विशेष रूप से आईबीएस जैसे पाचन विकार वाले लोगों के लिए यह सही विकल्प नहीं है।

आपके लिए सबसे बेहतर उपाय यह है कि आप अपने आहार में किसी भी नए खाद्य पदार्थ को धीरे-धीरे शामिल करें और विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को खाना नहीं छोड़े। अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आपको इस बारे में चिंता है कि उबले हुए केले आपके लिए एक अच्छा विकल्प हैं या नहीं।

Web Title: boiled bananas benefits: amazing health benefits of eating boiled banana empty stomach, banana nutrition in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे