क्या आप साबूदाने के हैं बड़े फैन? अगर हां तो इस्तेमाल करने से पहले जान लें किन लोगों को रहना चाहिए इससे दूर, जानें Sego के फायदे-नुकसान

By आजाद खान | Published: February 28, 2022 05:08 PM2022-02-28T17:08:23+5:302022-02-28T17:21:17+5:30

साबूदाना में विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं जिससे हमारा फिटनेस बना रहता है।

big fan of Sabudana know which people should stay away from sabudane Sego advantages disadvantages health tips in hindi | क्या आप साबूदाने के हैं बड़े फैन? अगर हां तो इस्तेमाल करने से पहले जान लें किन लोगों को रहना चाहिए इससे दूर, जानें Sego के फायदे-नुकसान

क्या आप साबूदाने के हैं बड़े फैन? अगर हां तो इस्तेमाल करने से पहले जान लें किन लोगों को रहना चाहिए इससे दूर, जानें Sego के फायदे-नुकसान

Highlightsसफेद रंग वाले साबूदाने में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें प्रोटीन और फैट नहीं होता है जिससे शरीर पर गलत असर नहीं पड़ता है।इन लोगों को इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए वर्ना सेहत से जुड़ी समस्या हो सकती है।

Sago: सफेद रंग के दिखने वाले अनाज को साबूदाना (Sago) कहते हैं। य शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। साबूदाना में विटामिन और मिनरल पाया जाता है जो शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है। इसकी दूसरी खूबी यह है कि इसमें प्रोटीन और फैट नहीं होता है जिसके सेवन से आपके शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। लेकिन साबूदाना सबके लिए लाभदायक साबित नहीं होता है। ये कई लोगों के लिए जानलेवा भी हो सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि साबूदाने से क्या नुकसान होता है और इसका इस्तेमाल से किन लोगों को बचना चाहिए। 

किन लोगों को साबूदाना का करना चाहिए प्रयोग (These People Stay Away from Sago Use)

सेहत से भरपूर साबूदाने के अपने फायदे और नुकसान है। इसके सेवन से आपके शरीर को ज्यादा मात्रा में विटामिन और मिनरल मिलते हैं जिससे आपके शरीर को लाभ ही लाभ मिलता है।

वेट लॉस करने वाले लोग नहीं करें इसका इस्तेमाल (People of Weight Loss)

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें साबूदाने से परहेज करना चाहिए। इससे शरीर में स्टॉर्च के रूप में कैलोरीज बढ़ती हैं जो वेट लॉस करने वाले लोगों के लिए सही नहीं माना जाता है। इसके अलावा इसमें कॉर्ब्स की भी मात्रा अच्छी होती जिससे आपको वेट लॉस में काफी मुसिबत हो सकता है।

डायबिटीज के मरीजों रहें साबूदाने से दूर (People with Diabetes)

अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो ऐसे में आपको साबूदाने के सेवन से बचना चाहिए। डायबिटीज में अगर आप हर रोज इसका सेवन करते हैं तो इससे आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है जिससे आपके सेहत पर नुकसान पहुंच सकता है।

लो बीपी वालें ना करें साबूदाने का इस्तेमाल (People with Low BP)

जानकारों का कहना है कि अगर आप लो बीपी के शिकार है तो ऐसे में साबूदाने का सेवन न करें। इससे आपको सेहत से जुड़ी समस्या भी हो सकती है। इसलिए इससे परहेज करने की सलाह दी जाती है।

दिल की बीमारी वाले करे इससे परहेज (People with Heart Disease)

वैसे तो साबूदाने में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं लेकिन अगर आप को दिल की बीमारी है तो आपको इससे बचना चाहिए।  साबूदाने का सेवन करने से रक्तचाप की समस्या हो सकती है जो दिल की बीमारी वाले मरीजों के लिए सही नहीं है। इसलिए जितना हो सके, इससे परहेज करें। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: big fan of Sabudana know which people should stay away from sabudane Sego advantages disadvantages health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे