डायबिटीज मरीजों के लिए वरदान साबित होगा ये नया मोबाइल ऐप, ब्लड शुगर जांचने में मिलेगी मदद

By भाषा | Published: November 1, 2018 07:00 PM2018-11-01T19:00:44+5:302018-11-01T19:00:44+5:30

अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो आपके लिए एक खुशखबरी है। ब्लड ग्लूकोज मॉनिटरिंग में वैश्विक अग्रणी कंपनी लाइफस्कैन इंक, ने तीन नए फीचर्स के साथ अपने वनटच रिवील (आर) मोबाइल ऐप का सबसे नया वर्जन जारी किया जो डायबिटीज पर काबू पाने में मदद के लिए कहीं ज्यादा गहरी जानकारी देता है।

Best health apps for diabetes patient to help in measuring blood sugar | डायबिटीज मरीजों के लिए वरदान साबित होगा ये नया मोबाइल ऐप, ब्लड शुगर जांचने में मिलेगी मदद

फोटो- पिक्साबे

डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है। खराब जीवनशैली के चलते यह बीमारी तेजी से लोगों को अपनी गिरफ्त में ले रही है। इंडियन डायबिटीज फेडरेशन (आईडीएफ) के अनुसार भारत में लगभग 7.2 करोड़ लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं। डायबिटीज को धीमी मौत भी कहा जाता है। यह ऐसी बीमारी है जो एक बार किसी के शरीर को पकड़ ले, तो उसे फिर जीवन भर छोड़ती नहीं। यानी इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है। केवल बेहतर जीवनशैली, खानपान और एक्सरसाइज के जरिए ही इसे कंट्रोल किया जा सकता है। यही वजह है कि डॉक्टर डायबिटीज के मरीजों के उचित देखभाल की सलाह देते हैं। डायबिटीज शरीर में अन्य कई बीमारियों को भी निमंत्रण देती है। डायबिटीज के रोगियों को आंखों में दिक्कत, किडनी, लीवर की बीमारी और पैरों में दिक्कत होना आम है। गाजियाबाद स्थित अटलांटा हॉस्पिटल में डायबिटोलोजिस्ट डॉक्टर फतेह सिंह आपको बता रहे हैं कि डायबिटीज क्या है और इससे कैसे बचा जा सकता है। डायबिटीज के मरीजों को खानेपीने का खास ध्यान रखना चाहिए। आपको मीठे पेय पदार्थ पीने से बचना चाहिए। उनसे आपका ब्लड ग्लूकोज लेवल बढ़ सकता है। हम आपको कुछ ऐसी ड्रिंक्स बता रहे हैं जिन्हें आपको पीना चाहिए और जिन्हें पीने से बचना चाहिए। 

अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो आपके लिए एक खुशखबरी है। ब्लड ग्लूकोज मॉनिटरिंग में वैश्विक अग्रणी कंपनी लाइफस्कैन इंक, ने तीन नए फीचर्स के साथ अपने वनटच रिवील (आर) मोबाइल ऐप का सबसे नया वर्जन जारी किया जो डायबिटीज पर काबू पाने में मदद के लिए कहीं ज्यादा गहरी जानकारी देता है। अमेरिका और कनाडा में वर्ष 2017 से यह ऐप डाउनलोड किया जाने वाला नंबर वन डायबिटीज ऐप है और विश्व में सर्वाधिक डाउनलोड होने वाले डायबिटीज ऐप में से एक है।


वनटच रिवील (आर) मोबाइल ऐप एक डायबिटीज नियंत्राण टूल है जो डायबिटीज पीड़ितों को अपने वायरलेस डिवाइस के जरिये अपना ब्लड शुगर जांचने में मदद कर सकता है और अपनी हेल्थकेयर टीम तथा प्रियजनों के साथ इसके परिणामों का आसानी से साझा कर सकते हैं। ऐप के प्रमुख फीचर में कलर-कोडेड डिजिटल लॉगबुक में दर्ज ब्लडशुगर की महत्वपूर्ण घटनाओं और गतिविधियों का टाइमलाइन तैयार करना शामिल है। 

- ऑटोमेटिक दोहरावः यह ऐप अब उच्च या निम्न दोहराव की पहचान कर लेता है और उपभोक्ताओं के स्मार्टफोन पर ऑप्ट इन अलर्ट के जरिये उन्हें सूचना भेजता है ताकि वे भविष्य में इस स्थिति को टालने के लिए तत्काल कार्यवाही कर सकें। पांच अलग-अलग मैसेजेज भेजे जाते हैं जिनमें शामिल हैंः हाई पैटर्न की पहचान (1 सप्ताह), लो पैटर्न की पहचान (एक सप्ताह), हाई रेकरिंग पैटर्न की पहचान (पिछले 14 दिन) और एक सिंक रिमाइंडर।

 - लक्ष्य सेटिंग और ट्रैकिंगः उपभोक्ताओं को ब्लड ग्लूकोज टेस्ट, कार्बोहाइड्रेट लागिंग और प्रति कदम चलने वाले कदम के लिए व्यक्तिगत लक्ष्य तय करने और ट्रैक करने की सुविधा देता है। 

- सार्थक मॉनिटरिंगः नया ए1सी कम्पैरेटर यूजर्स को इनपुटेड लैब ए1सी के मुकाबल 90 दिन का औसत दर्शाता है ताकि वे देख सकें कि समय के साथ उनका ब्लड शुगर कहां पहुंचा है। 

वनटच वेरियो फ्लेक्स (आर) मीटर और वनटच रिवील (आर) मोबाइल ऐप की यूजर और टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित मिला क्लार्क बकले ने कहा, “वनटच रिवील (आर) मोबाइल ऐप में मेरे जैसे विजुअल व्यक्ति के लिए बड़ी विशेषताएं हैं। मैं नहीं समझती थी कि यह ऐप और बेहतर हो सकता है, लेकिन इस अपग्रेड से मैं अपना व्यक्तिगत लक्ष्य तय कर सकती हूं और इस पर चल सकती हूं. साथ मिलकर ये टूल्स मरीजों को अपना ब्लड ग्लूकोज नंबर समझने , रेंज में लौटने के लिए सक्रिय हो जाने तथा जीवन जीने में मदद करते हैं। 

कुल 1.3 मिलियन डाउनलोड और 107 मिलियन से अधिक ब्लड ग्लूकोज परिणाम दर्ज किए जानेके साथ ही वनटच रिवील (आर) मोबाइल ऐप अभी वैश्विक स्तर पर 24 देशों में ऐप स्टोर (आर) पर एप्पल (आर) डिवासेज और गूगल प्ले (टीएम) पर एंड्रायड (टीएम) डिवाइसेज में निःशुल्क डाउनलोड किए जाने के तौर पर उपलब्ध है जिसमें अर्जेंटीना, अल्जीरिया, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, ब्राजील, कनाडा, कोलंबिया, चेक रिपब्लिक, चिली, क्रोशिया, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, आयरलैंड, मेक्सिको, पोलैंड, पुर्तगाल, कतर, स्लोवेनिया, स्पेन, संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं। 

लाइफस्कैन का दूसरा हालिया आविष्कार - ब्लड शुगर मेंटर (टीएम)(2) से लैस वनटन वेरियो रिफ्लेक्ट (टीएम) सिस्टम है- जिसे फ्रांस में नवंबर की शुरुआत के लिए तथा वर्ष 2019 में दूसरे ईएमईए मार्केट में व्यावसायिक लांच करने के साथ ही पिछले सप्ताह सीई मार्किंग सर्टिफिकेशन मिला हुआ है। इसके अलावा वनटच अल्ट्रा प्लस रिफ्लेक्ट (टीएम) मीटर भी 2019 में जर्मनी, बेल्जियम और अन्य ईएमईए बाजार में अनुमानित लांचिंग के साथ सीई बाजार का इंतजार कर रहा है। 

यह वनटच वेरियो रिफ्लेक्ट (टीएम) मीटर की तरह के फीचर वाला ही एक ब्लड ग्लूकोज मीटर है जो वनटच वेरियो (आर) टेस्ट स्ट्रि की जगह वनटच अल्ट्रा प्लस (आर) टेस्ट स्ट्रिप का इस्तेमाल करता है। वनटच वेरियो रिफ्लेक्ट (टीएम) सिस्टम को 510 (के) क्लीयरेंस के लिए यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) तथा मेडिकल डिवाइस लाइसेंस के लिए हेल्थ कनाडा के पास आवेदन किया गया है। ये नए सिस्टम वनटच रिवील (आर) मोबाइल ऐप के साथ भी निर्बाध मिल जाएंग और वे वनटच रिवील (आर) मोबाइल ऐप में अतिरिक्त फीचर्स को अनलाॅक करेंगे, मसलन, ब्लड शुगर मेंटर (टीएम) मैसेज, ऐप से डिवाइस सेंटिंग का कस्टमाइजेशन और टैगिंग का सिंक्रोनाइजेशन। 

Web Title: Best health apps for diabetes patient to help in measuring blood sugar

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे