वजन कम करने का बेस्ट डाइट प्लान : मोटापा कम करने की नंबर वन डाइट है GOLO Diet, नेट पर खोजी जा रही है बार-बार

By उस्मान | Published: February 4, 2021 01:09 PM2021-02-04T13:09:58+5:302021-02-04T13:13:08+5:30

best diet plan to lose weight: वजन कम करने के लिए एक बार इस डाइट को भी आजमाकर देखें

best diet plan for weight loss: what is GOLO Diet and how it works, benefits, foods to eat and avoid in GOLO Diet, golo diet kya hai, golo diet in hindi, golo diet food list | वजन कम करने का बेस्ट डाइट प्लान : मोटापा कम करने की नंबर वन डाइट है GOLO Diet, नेट पर खोजी जा रही है बार-बार

गोलो डाइट प्लान

Highlightsवजन कम करने के मामले तेजी से फेमस हुई है यह डाइटवजन कम करने के साथ ग्लूकोज लेवल मेंटेन रख सकती है डाइट पिछले कुछ सालों में तेजी से फेमस हो गई

मोटापा आजकल की सबसे बड़ी समस्या बना हुआ है। कई तरह के डाइट प्लान हैं जिनके बारे में तेजी से वजन कम करने का दावा किया जाता है। इन डाइट प्लान में गोलो डाइट (GOLO Diet) ने तेजी से अपनी जगह बनाई है। 

आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि साल 2016 में गोलो डाइट सबसे अधिक सर्च की जाने वाली डाइट प्लान में से एक थी। इसमें वजन कम करने के लिए 30-, 60- या 90 दिनों का डाइटिंग प्लान होता है। चलिए जानते हैं कि गोलो डाइट क्या है और वजन कम करने के लिए कितनी सही है। 

गोलो डाइट क्या है (What is GOLO Diet)

द हेल्थलाइन के अनुसार, गोलो डाइट वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए इंसुलिन लेवल को मैनेज करने पर केंद्रित है। यह हार्मोन लेवल को संतुलित करके और  चयापचय को बढ़ाकर वजन घटाने का काम करती है। इसे डॉक्टरों और फार्मासिस्टों की एक टीम द्वारा विकसित किया गया था।

इसमें कम-ग्लाइसेमिक वाले फूड होते हैं, जो ब्लड ग्लूकोज या इंसुलिन लेवल को नहीं बढ़ाते हैं। साथ ही वजन घटाने, फैट बर्न करने और चयापचय को बढ़ाने का काम करते हैं। 

इस डाइट को बनाने वाले दावा करते हैं कि आप अपने मेटाबोलिज्म को बढ़ाकर और हेल्दी कैलोरी लेकर ट्रेडिशनल वेट लॉस डाइट की तुलना में 20-30% अधिक भोजन खा सकते हैं।

यह डाइट प्लान 'गोलो रिलीज' नामक एक सप्लीमेंट को भी बढ़ावा देती है, जिसमें पौधों का अर्क और खनिज होते हैं, जो ब्लड ग्लूकोज लेवल रेगुलेट करने में मदद करते हैं, ऊर्जा बढ़ाता है और भूख व क्रेविंग को कम करता है।

इसमें एक रेस्क्यू प्लान भी शामिल है, जो एक गाइडबुक है जो आपको सिखाता है कि आप अपने यापचय दर के आधार पर अपनी पसंद की चीजों के साथ संतुलित और स्वस्थ भोजन कैसे बना सकते।

क्या गोलो डाइट से वजन कम होता है (Can GOLO Diet help lose weight)

गोलो डाइट हेल्दी चीजें खाने और व्यायाम बढ़ाने को प्रोत्साहित करता है, जो सैद्धांतिक रूप से वजन घटाने में सहायता कर सकता है। इसे लेकर कई अध्ययन हुए हैं। 

एक अध्ययन के अनुसार, मोटापे से ग्रस्त 35 वयस्कों में 26 सप्ताह तक गोलो रिलीज सप्लीमेंट और डाइट दी गई। उन्हें एक्सरसाइज करने को भी कहा गया। इसके बाद उन्होंने औसतन 31 पाउंड यानी लगभग 14 किलो वजन कम करने में मदद मिली। 

एक अन्य अध्ययन में 21 लोगों को 25 सप्ताह तक गोलो रिलीज सप्लीमेंट और डाइट दी गई और एक्सरसाइज करने को कहा गया। इसके बाद उन्होंने औसतन 53 पाउंड यानी 24 किलो वजन कम कर लिया था।

गोलो डाइट के फायदे (Benefits of the GOLO Diet)

गोलो डाइट कई ठोस पोषण सिद्धांतों पर आधारित है, जैसे व्यायाम को बढ़ाना और प्रोसेस्ड फूड नहीं खाना। ये दोनों वजन घटाने को बढ़ावा दे सकते हैं और रक्त शर्करा के स्तर में सुधार कर सकते हैं।

वास्तव में, कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि नियमित व्यायाम करने से डायबिटीज वाले लोगों में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।

गोलो डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों जैसे फल, सब्जी, हेल्दी फैट और लीन प्रोटीन को भी बढ़ावा दिया जाता है। इससे आपके शरीर को आवश्यक सभी विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट प्राप्त करना आसान हो जाता है।

गोलो डाइट में क्या खा सकते हैं (Foods include in GOLO Diet)

इसमें आपको प्रोटीन, कार्ब्स, सब्जियां और हेल्दी फैट की जरूरत होती है। आप दिन में तीन बार खा सकते हैं और प्रत्येक खुराक समूह की 1-2 सर्विंग होनी चाहिए। हालांकि एक्सरसाइज करने से आपको अधिक भूख लग सकती है और अतिरिक्त खा सकते हैं। 

प्रोटीन: अंडे, मांस, मुर्गी पालन, समुद्री भोजन, नट, डेयरी उत्पाद
कार्ब्स : जामुन, फल, बटर, स्क्वैश, मीठे आलू, सफेद आलू, सेम, साबुत अनाज
सब्जियां: पालक, केल, अरुगुला, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, फूलगोभी, अजवाइन, खीरे, तोरी
हेल्दी फैट: जैतून का तेल, नारियल का तेल, नट, चिया बीज, भांग के बीज, सन बीज, मूंगफली

Web Title: best diet plan for weight loss: what is GOLO Diet and how it works, benefits, foods to eat and avoid in GOLO Diet, golo diet kya hai, golo diet in hindi, golo diet food list

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे