आयुष्मान भारत योजना : फ्री इलाज, 5 लाख का बीमा आपको मिलेगा या नहीं, इस टोल फ्री नंबर पर फोन करके अभी जानें

By उस्मान | Published: March 1, 2019 11:24 AM2019-03-01T11:24:50+5:302019-03-01T11:24:50+5:30

Ayushman Bharat Yojna : 150 दिन पूरे किये हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, इन दिनों में करीब 13.5 लाख लोगों को मिला मुफ्त इलाज, 2 करोड़ स्वास्थ्य कार्ड किये गए जारी.

Ayushman Bharat Yojana helpline toll free number to enquire about 5 lakh insurance government health scheme | आयुष्मान भारत योजना : फ्री इलाज, 5 लाख का बीमा आपको मिलेगा या नहीं, इस टोल फ्री नंबर पर फोन करके अभी जानें

फोटो- पिक्साबे

मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना 'आयुष्मान भारत योजना' (Ayushman Bharat Yojna) ने हाल ही में 150 दिन पूरे किये हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, इन दिनों में करीब 13.5 लाख लोगों ने मुफ्त इलाज कराया है। इसके लिए सरकार ने विभिन्न अस्पतालों में अब तक 1800 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। 

स्वास्थ्य योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) के नाम से भी जाना जाता है। केंद्र सरकार इस योजना के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करा रही है। 

देश के 10 करोड़ से अधिक परिवारों को पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा देने के लक्ष्य के साथ शुरु हुई इस परियोजना के पहले 150 दिनों में 2.05 करोड़ ई-कार्ड (गोल्ड कार्ड) जारी किये जा चुके हैं। अब तक 14,708 अस्पतालों को पैनल में शामिल कर लिया गया है, जिनमें 55 प्रतिशत निजी अस्पताल हैं।

आप कैसे उठा सकते हैं आयुष्मान भारत योजना का लाभ
अपने इस योजना का लाभ लेने के लिए गोल्डन कार्ड के बारे में नही सुना होगा। दरअसल इस गोल्डन कार्ड को बनाने हेतु सरकार जगह-जगह शिविर लगवा रही है। इस कार्ड के जरिये आपका पूरा इलाज फ्री में होगा। जब भी आप योजना में रजिस्टर्ड हॉस्पिटल जाएंगे वहां पर आपको आयुष्मान मित्र (आरोग्य मित्र) मिलेंगे। यह आपकी सहायता करेंगे।

ये सबसे पहले एक सॉफ्टवेयर के जरिए इस बात की पुष्टि करेंगे कि आप योजना के लिए पात्र हैं या नहीं। इसके लिए आपसे आधार कार्ड या आपकी पहचान का दूसरा कार्ड मांगा जाएगा। इसके बाद आपकी बीमारी के हिसाब से हॉस्पिटल पैकेज का चयन करेगा। आपकी जांच और इलाज होगा। इससे जुड़े डॉक्यूमेंट हॉस्पिटल इकट्ठे करेगा। इसके बाद आपको डिस्चार्ज कर देगा। आपका इलाज होने पर डिस्चार्ज समरी जारी होगी। इसके बाद हॉस्पिटल को पेमेंट हो जाएगा।

कैसे और कितने पैसों में बनेगा गोल्डन कार्ड  
पीएमजेएवाई के तहत मिलने वाले 'गोल्डन कार्ड' से गरीब और जरूरतमंद परिवारों को पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा। इस योजना का लक्ष्य 10.74 करोड़ लाभार्थी परिवारों के 50 करोड़ से अधिक लोगों को वार्षिक स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करना है। गोल्डन कार्ड को पाने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट-mera.pmjay.gov.in पर लॉग इन करना होगा और HHD कोड चुनना होगा, जिसे कॉमन सर्विस सेंटर में आयुष्मान मित्रा को देना होगा।  आयुष्मान मित्रा सीएससी में बाकी प्रक्रिया पूरी करेंगे। गोल्डन कार्ड के लिए आवेदकों को सिर्फ 30 रुपये का भुगतान करना होगा।

आयुष्मान भारत योजना का हेल्पलाइन नंबर
आप इन नंबरों पर इस बात का पता कर सकते हैं कि आप आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी हैं या नहीं। हेल्पलाइन का नंबर 14555 है। इस पर मरीज आयुष्मान भारत योजना की जानकारी ले सकते हैं। धानमंत्री जन आरोग्य योजना का एक और हेल्पलाइन नंबर 1800 111 565 भी है। यह नंबर 24 घंटे चालू रहेगा।

Web Title: Ayushman Bharat Yojana helpline toll free number to enquire about 5 lakh insurance government health scheme

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे