आयुष्मान भारत योजना: ऐसी महिलाओं को बिना कार्ड के मिलेगा फ्री इलाज और 5 लाख का बीमा

By उस्मान | Published: June 26, 2019 03:00 PM2019-06-26T15:00:29+5:302019-06-26T15:00:29+5:30

Ayushman Bharat–Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana (AB-PMJAY: इस योजना के तहत गरीबों को देश के बड़े सरकारी और गैर-सरकारी अस्पतालों में मुफ्त इलाज और पांच लाख रुपये का फ्री बीमा दिया जा रहा है।

Ayushman Bharat–Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana AB-PMJAY women how to get treatment free without card | आयुष्मान भारत योजना: ऐसी महिलाओं को बिना कार्ड के मिलेगा फ्री इलाज और 5 लाख का बीमा

आयुष्मान भारत योजना: ऐसी महिलाओं को बिना कार्ड के मिलेगा फ्री इलाज और 5 लाख का बीमा

मोदी सरकार द्वारा चल रही दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना 'आयुष्मान भारत योजना' (Ayushman Bharat–Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana (AB-PMJAY) में एक नया प्रावधान किया गया है। नया नियम यह है कि इस योजना से जुड़े परिवार में शादी करके आई नई नवेली बहू को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं लेने के लिए किसी कार्ड या डाक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं होगी। ऐसी महिलाएं सपनी पति का आधार कार्ड दिखाकर सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगी।

बता दें कि पहले ऐसी महिलाओं को विवाह प्रमाण पत्र जरूरी होता था। आमतौर पर इसकी उपलब्धता न होने से आपरेशन से प्रसव के दौरान दिक्कतें आ रही थीं। यह प्रावधान फिलहाल उत्तर प्रदेश में लागू होगा। दैनिक जागरण की एक खबर के अनुसार आयुष्मान भारत की जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉक्टर पूजा जायसवाल ने बताया कि लखनऊ में सीईओ की बैठक में इसका निर्णय लिया गया।

मोदी सरकार द्वारा 50 करोड़ गरीबों को 'स्वास्थ्य–सुरक्षा–कवच' प्रदान करने वाली विश्व की सबसे बड़ी हेल्थ केयर स्कीम 'आयुष्मान भारत योजना' के तहत अब तक 26 लाख लोगों को फ्री इलाज मिल चुका है। अब तक देश में 18 हजार जन औषधि केंद्र खुल चुके हैं और 2022 तक गांवों में 5 लाख केंद्र खोले जाएंगे। 

आयुष्मान भारत योजना क्या है (What is Ayushman Bharat Yojna)

इस योजना के तहत गरीबों को देश के बड़े सरकारी और गैर-सरकारी अस्पतालों में मुफ्त इलाज और पांच लाख रुपये का फ्री बीमा दिया जा रहा है। अगर आप अभी तक इस योजना के बारे में नहीं जानते और आपको अपना नाम नहीं देखना आता है, तो हम आपकी मदद कर सकते हैं। हम आपको बताएंगे कि आप इस योजना का लाभ लेने के लिए अपना नाम कैसे सर्च करें। 

इन बातों का रखें ध्यान

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत 10 करोड़ से अधिक परिवारों को लाभ मिलेगा। 
अपने मोबाइल नम्बर से लॉगिन कर पता करें आपका परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में सम्मिलित है या नहीं। 
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ लेने के लिए आपको कोई आवेदन करने की ज़रूरत नहीं है। 
अगर आपका परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लिस्ट में सम्मिलित है तो आप चिकित्सा उपचार के लिए किसी भी सूचिबद्ध अस्पताल में प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का लाभ उठा सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना में ऐसे देखें अपना नाम (how to search name in ayushman bharat yojana)

- सबसे पहले इस लिंक पर क्लिक करें https://mera.pmjay.gov.in/search/login
- इसके बाद अपना मोबाइल नंबर ऐड करें
- इसके बाद कैप्चा ऐड करें 
- फिर ओटीपी जेनेरेट करें
- उसके बाद  ओटीपी नंबर ऐड करें
- उसके बाद राज्य सेलेक्ट करें 
- उसके अपने नाम या जाति श्रेणी से सर्च करें
- उसके बाद अपनी डिटेल इंटर करें और सर्च करें

आयुष्मान भारत योजना क्या है? (What is Ayushman Bharat Yojana in Hindi)

आयुष्मान भारत को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana AB-PMJAY) या नेशन हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम (National Health Protection Scheme) या मोदीकेयर (ModiCare) के नाम से भी जाना जाता है। केंद्र सरकार इस योजना के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करा रही है।

आप कैसे उठा सकते हैं आयुष्मान भारत योजना का लाभ (Ayushman Bharat Yojana Registration)

अपने इस योजना का लाभ लेने के लिए गोल्डन कार्ड के बारे में नही सुना होगा। दरअसल इस गोल्डन कार्ड को बनाने हेतु सरकार जगह-जगह शिविर लगवा रही है। इस कार्ड के जरिये आपका पूरा इलाज फ्री में होगा। जब भी आप योजना में रजिस्टर्ड हॉस्पिटल जाएंगे वहां पर आपको आयुष्मान मित्र (आरोग्य मित्र) मिलेंगे। यह आपकी सहायता करेंगे। ये सबसे पहले एक सॉफ्टवेयर के जरिए इस बात की पुष्टि करेंगे कि आप योजना के लिए पात्र हैं या नहीं। इसके लिए आपसे आधार कार्ड या आपकी पहचान का दूसरा कार्ड मांगा जाएगा।

इसके बाद आपकी बीमारी के हिसाब से हॉस्पिटल पैकेज का चयन करेगा। आपकी जांच और इलाज होगा। इससे जुड़े डॉक्यूमेंट हॉस्पिटल इकट्ठे करेगा। इसके बाद आपको डिस्चार्ज कर देगा। आपका इलाज होने पर डिस्चार्ज समरी जारी होगी। इसके बाद हॉस्पिटल को पेमेंट हो जाएगा।

कैसे और कितने पैसों में बनेगा गोल्डन कार्ड (Ayushman Bharat Yojana Golden Card Online Registration, Apply, List, Cost)

पीएमजेएवाई के तहत मिलने वाले 'गोल्डन कार्ड' से गरीब और जरूरतमंद परिवारों को पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा। इस योजना का लक्ष्य 10.74 करोड़ लाभार्थी परिवारों के 50 करोड़ से अधिक लोगों को वार्षिक स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करना है। गोल्डन कार्ड को पाने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट-mera.pmjay.gov.in पर लॉग इन करना होगा और HHD कोड चुनना होगा, जिसे कॉमन सर्विस सेंटर में आयुष्मान मित्रा को देना होगा। आयुष्मान मित्रा सीएससी में बाकी प्रक्रिया पूरी करेंगे। गोल्डन कार्ड के लिए आवेदकों को सिर्फ 30 रुपये का भुगतान करना होगा।

आयुष्मान भारत योजना का हेल्पलाइन नंबर (Ayushman Bharat Yojana Hospital list and Helpline Number)

आप इन नंबरों पर इस बात का पता कर सकते हैं कि आप आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी हैं या नहीं। हेल्पलाइन का नंबर 14555 है। इस पर मरीज आयुष्मान भारत योजना की जानकारी ले सकते हैं। धानमंत्री जन आरोग्य योजना का एक और हेल्पलाइन नंबर 1800 111 565 भी है। यह नंबर 24 घंटे चालू रहेगा।

English summary :
A new provision has been made in the Ayushman Bharat-Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana (AB-PMJAY), the world's largest health plan,initiative by the Modi government. The new rule is that recently got married man's wife does not need to submit any document to add in card.


Web Title: Ayushman Bharat–Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana AB-PMJAY women how to get treatment free without card

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे