Appendicitis: असहनीय होता है पेट में अपेंडिक्स फटने का दर्द, 8 लक्षणों से करें पहचान, ये 10 चीजें दिलाएंगी राहत

By उस्मान | Published: July 2, 2019 12:37 PM2019-07-02T12:37:46+5:302019-07-02T12:37:46+5:30

Appendicitis health tips: एक्सपर्ट मानते हैं कि लक्षणों की शुरुआत के बाद अपेंडिक्स 48 से 72 घंटे में फट सकता है। निम्न में से कोई भी लक्षण महसूस होने पर आपको तुरंत अस्पताल जाना चाहिए।

Appendix or Appendicitis causes, symptoms, prevention, risk factors, treatment, foods to prevention, home remedies in Hindi | Appendicitis: असहनीय होता है पेट में अपेंडिक्स फटने का दर्द, 8 लक्षणों से करें पहचान, ये 10 चीजें दिलाएंगी राहत

फोटो- पिक्साबे

अपेंडिक्स (Appendix) पेट के दाहिनी ओर मौजूद आंत का एक छोटा-सा हिस्सा होता है। इस दो से चार इंच के अंग के दो सिरे होते होते हैं, जिसमें एक सिरा बंद और एक खुला होता है। अगर कभी खुले सिरे से खाना अंदर चला जाए तो बंद सिरे से बाहर नहीं आ पाता। अगर कभी खुले सिरे से खाना अंदर चला जाए, तो बंद सिरे से बाहर नहीं आ पाता। इससे अपेंडिक्स में इन्फेक्शन होने लगता है जिसे मेडिकल भाषा में अपेंडिसाइटिस (Appendicitis) कहते हैं। ऐसा होने से धीरे- धीरे पेट के दाईं ओर सूजन और असहनीय दर्द होने लगती है।

क्या बिना सर्जरी एपेंडिसाइटिस का इलाज है (Can appendicitis treat without surgery)

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि अपेंडिक्स का टूटना या फटना खतरनाक हो सकता है। यह स्थिति मरीज की मौत का कारण बन सकती है। इसके फटने का खतरा अक्सर लक्षणों के पहले 24 घंटों के भीतर होता है, लेकिन लक्षणों के शुरू होने के 48 घंटों के बाद टूटने का जोखिम और ज्यादा बढ़ जाता है।

क्या अपेंडिक्स खुद सही हो सकती है (Can an appendix heal on its own)

इस स्थिति को एंटीबायोटिक्स के जरिए ठीक किया जा सकता है। डॉक्टर मानते हैं कि अपेंडिक्स के फटने के बाद भी एंटीबायोटिक्स जरिये इसे सही किया जा सकता है। लेकिन थिति गंभीर होने पर सर्जरी की जरूरत पड़ सकती है।  

एपेंडिसाइटिस के लक्षण (Symptoms of appendicitis)

एपेंडिसाइटिस विभिन्न प्रकार के लक्षणों में पेट में दर्द, कम बुखार, जी मिचलाना, उल्टी, भूख में कमी, कब्ज, दस्त और गैस पास करने में कठिनाई होना शामिल हैं। इसके लक्षण सभी लोगों में एक जैसे नहीं होते हैं लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप जल्द से जल्द एक डॉक्टर को पास जाएं। एक्सपर्ट मानते हैं कि लक्षणों की शुरुआत के बाद अपेंडिक्स 48 से 72 घंटे में फट सकता है। निम्न में से कोई भी लक्षण महसूस होने पर आपको तुरंत अस्पताल जाना चाहिए।

एपेंडिसाइटिस का इलाज (Appendicitis treatment)

पहली बार में अगर दवा लेकर दर्द में राहत मिलती है तो इसे दवा से ही ठीक किया जा सकता है। अगर अपेंडिक्स के कारण बार-बार पेट में दर्द दे राह है तो ऑपरेशन करके डॉक्टर अपेंडिक्स को निकाल देते हैं।

 

एपेंडिसाइटिस के जोखिम और बचने के उपाय (Appendicitis risk factors and prevention)

यह स्थिति किसी भी समय हो सकती है लेकिन एक्सपर्ट मानते हैं कि 10 से 30 साल की उम्र में इसका अधिक खतरा होता है और खासकर पुरुषों को। आप एपेंडिसाइटिस को रोक नहीं सकते हैं, लेकिन कुछ बातों को ध्यान में रखकर जोखिम कम कर सकते हैं। फाइबर की मात्रा बढ़ाने से कब्ज और बाद में मल निर्माण को रोका जा सकता है। स्टूल बिल्डअप एपेंडिसाइटिस का सबसे आम कारण है।

एपेंडिसाइटिस में खाएं ये चीजें (Foods for appendicitis)

फाइबर वाली चीजों का भरपूर सेवन करने से इसका जोखिम कम हो सकता है। इसलिए आपको अपनी डाइट में रास्पबेरी, सेब, हरी मटर, ब्रोकोली, मसूर की दाल, काले सेम, ब्रैन फ्लैक्स, जौ और दलिया जैसी फाइबर से भरपूर चीजें शामिल करनी चाहिए।

Web Title: Appendix or Appendicitis causes, symptoms, prevention, risk factors, treatment, foods to prevention, home remedies in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे