रोजाना सिर्फ 5-6 भीगे बादाम खाइए और फिर देखिए कमाल

By उस्मान | Published: February 28, 2018 09:43 AM2018-02-28T09:43:54+5:302018-02-28T18:19:33+5:30

एक्सपर्ट ऐसा मानते हैं कि कच्चे बादाम की तुलना में भीगे बादाम खाना ज्यादा फायदेमंद होता है।

amazing health benefits of soaked almonds | रोजाना सिर्फ 5-6 भीगे बादाम खाइए और फिर देखिए कमाल

रोजाना सिर्फ 5-6 भीगे बादाम खाइए और फिर देखिए कमाल

बादाम में प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड, ओमेगा 6 फैटी एसिड, विटामिन ई, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक न्यूट्रीशन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जोकि आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं। एक्सपर्ट ऐसा मानते हैं कि कच्चे बादाम की तुलना में भीगे बादाम खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। इसका कारण यह है कि रातभर भिगोने के बाद छिलकों में मौजूद टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा बादाम के छिलके में टैनीन होता है, जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोक लेता है। भीगे बादाम पाचन में भी मदद करते हैं और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं। चलिए जानते हैं भीगे बादाम खाने से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं। 

यह भी पढ़ें- टेस्टी ही नहीं हेल्दी भी है पोहा, नाश्ते में 1 प्लेट पोहा खाने से होते हैं ये 5 फायदे

1) दिमाग को स्वस्थ रखता है

जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, रोजाना सुबह 4 से 6 बादाम का सेवन करने से आपकी मेमोरी तेज़ होती है और आपका सेंट्रल नर्वस सिस्टम ठीक से काम करता है जिससे दिमाग स्वस्थ रहता है। 

2) इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है

कई अध्ययन के अनुसार, भीगे बादाम में प्री-बायोटिक गुण होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। प्री-बायोटिक की वजह से यह आंतो में मौजूद गुड बैक्टीरिया के निर्माण को बढ़ाता है जिससे ऐसी कोई बिमारी नहीं होती है जिसका असर आपकी आंतो पर पड़े।

3) स्किन के लिए है बेहतर

स्किन से झुर्रियों को दूर करने के लिए कोई और चीजें इस्तेमाल करने की बजाय आपको भीगे हुए बादाम खाने चाहिए। बादाम को एक नेचुरल एंटी-एजिंग फूड माना जाता है। सुबह-सुबह भीगे बादाम खाने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं और आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है। 

यह भी पढ़ें- अजवाइन से दूर होता है मोटापा, इन 5 तकलीफों से भी दिलाती है छुटकारा

4) शिशु के विकास में मदद

भीगे हुए बादाम में फॉलिक एसिड काफी होता है, ये पोषक तत्व गर्भ के शिशु के मस्तिष्क और न्यूरोलॉजिकल सिस्टम के विकास में मददगार साबित होता है। गर्भवती महिलाओं की कमजोर पाचन क्रिया के लिए इसे खाना अच्छा होता है।

5) पाचन क्रिया को रखता है दुरुस्त

जर्नल ऑफ फूड साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन में ये पाया गया कि भीगे कच्चे बादाम खाने से पेट जल्दी साफ होता है और प्रोटीन पचाना आसान हो जाता है। बादाम का छिलका निकल जाने से उसके उसमें मौजूद एंजाइम अलग हो जाते हैं और इस वजह से फैट तोड़ने में आसानी होती है। ऐसे में पाचन क्रिया और पोषक तत्वों का अवशोषण आसान हो जाता है।

6) ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है

जर्नल फ्री रेडिकल रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, वैज्ञानिकों ने पाया कि बादाम का सेवन करने से ब्लड में अल्फा टोकोफेरॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जो किसी के भी रक्तचाप को बनाये रखने के लिए महत्वपूर्ण होता है। नियमित रूप से बादाम खाने से ब्लड प्रेशर कम होता है।  

7) दिल के स्वास्थ्य के लिए बेहतर

जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, बादाम एक बहुत ही शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट एजेंट हैं, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सी्करण को रोकने में मदद करता है। बादाम के ये गुण दिल को स्व‍स्थज रखने और पूरे हृदय प्रणाली को नुकसान और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: इन 5 चीजों को दोबारा गर्म करके खाना पड़ सकता हैं महंगा

8) कॉलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है

कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना हृदय रोग और दिल की धमनियों में रुकावट समेत कई प्रकार के रोगों का एक बड़ा कारण है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बादाम आपकी मदद कर सकता है। बादाम शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाता है और खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है। 

9) वजन घटाने में सहायक

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ऑबेसिटी रिलेटिड मेटाबॉलिक डिसऑर्डर में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, डाइट में बादाम शामिल करने से वजन जल्दी घटाने में मदद मिलती है। बादाम न सिर्फ पाचन क्रिया बेहतर बनाता है बल्कि भूख को भी कंट्रोल करता है।  

Web Title: amazing health benefits of soaked almonds

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे