नॉनवेज के मुकाबले इन 5 वेज फूड में होता है ज्यादा प्रोटीन

By उस्मान | Published: September 13, 2018 01:57 PM2018-09-13T13:57:37+5:302018-09-13T13:57:37+5:30

प्रोटीन सिर्फ बॉडी बनाने की चाहत रखने वालों के लिए ही जरूरी नही होता, बल्कि यह शरीर के लिए रोजाना के कामकाज की जरूरत के हिसाब से भी जरूरी है।

5 vegetarian foods rich in protein | नॉनवेज के मुकाबले इन 5 वेज फूड में होता है ज्यादा प्रोटीन

फोटो- पिक्साबे

प्रोटीन एक बड़ा पोषक तत्व है, जो खाने की कई चीजों में पाया जाता है। अच्छी सेहत के लिए जिस तरह पर्याप्त मात्रा में विटमिंस और मिनरल्स जरूरी हैं, उसी तरह से प्रोटीन भी अच्छी ग्रोथ के लिए जरूरी है। प्रोटीन सिर्फ बॉडी बनाने की चाहत रखने वालों के लिए ही जरूरी नही होता, बल्कि यह शरीर के लिए रोजाना के कामकाज की जरूरत के हिसाब से भी जरूरी है। प्रोटीन बॉडी टिश्यू बनाने के लिए, हार्मोन बनाने के लिए, एंजाइम बनाने के लिए और बहुत से ऐसे केमिकल बनाने के लिए जरूरी है। इतना ही नहीं यह शरीर का उचित विकास और मांसपेशियों के संकुचन, लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन और सामान्य मेटाबॉल्जिम के लिए प्रोटीन आवश्यक है। यह इम्यून फंक्शन में आपकी सहायता करता है।

1) बादाम 
बादाम टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी भी है। इसमें फाइबर, विटामिन ई, मैंगनीज और मैग्नीशियम सहित महत्वपूर्ण पोषक तत्व भरे हुए हैं। 28 ग्राम बादाम में 161 कैलोरी के साथ 6 ग्राम प्रोटीन होता है। 

2) ओट्स 
ओट्स को आजकल बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है। नाश्ते के लिए यह एक बेस्ट ऑप्शन है। इसमें फाइबर, मैग्नीशियम, मैंगनीज, थियामिन (विटामिन बी 1) और कई अन्य पोषक तत्व  भरे हुए हैं। आधा कप ओट्स में 303 कैलोरी के साथ 13 ग्राम प्रोटीन होता है। 

3) ब्रोकोली
ब्रोकोली एक स्वस्थ सब्जी है, जो विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर और पोटेशियम का भंडार है। इसे कैंसर से बचाने में मदद करने के लिए जाना जाता है। ब्रोकोली में विभिन्न बायोएक्टिव पोषक तत्व भी अधिक है। एक कप ब्रोकोली में सिर्फ  31 ग्राम कैलोरी के साथ 3 ग्राम प्रोटीन होता है।

4) किनोआ 
आपको बता दे कि अगर एक कप किनूआ में 8 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा इसमें फाइबर, मैग्नीशियम और आयरन भरपूर है। इस चावल का इस्तेमाल कई पकवान बनाने के लिए किया जाता है। आप चाहे तो ब्रेकफास्ट में इसका दलिया या खिचड़ी बनाकर खा सकते है। 

5) कद्दू के बीज
कद्दू में कद्दू के बीज नामक खाद्य बीज होते हैं। इसमें आयरन, मैग्नीशियम और जिंक सहित कई पोषक तत्व भरे हुए हैं। अगर प्रोटीन की बात की जाए तो 28 ग्राम कद्दू के बीज में 125 कैलोरी के साथ 5 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। 

रोजाना कितना प्रोटीन है जरूरी
रोग नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी) के अनुसार, आम तौर पर यह सिफारिश की जाती है कि 20 से 35 फीसदी दैनिक कैलोरी प्रोटीन से आते हैं। वैसे मसल्स की मजबूती के लिए आपको प्रोटीन खाने की सलाह जरूर दी जाती होगी। यह सलाह ज्यादातर बॉडी बनाने वालों को मिलती है लेकिन एक दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए इसकी सलाह बहुत ही कम लोग देते हैं। इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन में फूड और न्यूट्रीशन बोर्ड के अनुसार, अगर आप पुरुष हैं तो आपको एक दिन 56 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए। वहीं महिलाओं को एक दिन में 46 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए।  

Web Title: 5 vegetarian foods rich in protein

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे