Health tips: किडनी, लीवर, दिल सहित शरीर के कई अंगों को डैमेज कर सकती हैं रोजाना की ये 5 गलत आदतें

By उस्मान | Published: August 6, 2021 10:38 AM2021-08-06T10:38:18+5:302021-08-06T10:39:10+5:30

स्वस्थ और लंबा जीवन जीना चाहते हैं तो इन आदतों को आज ही से छोड़ दें

5 most common daily routine mistakes that damage your organs and health | Health tips: किडनी, लीवर, दिल सहित शरीर के कई अंगों को डैमेज कर सकती हैं रोजाना की ये 5 गलत आदतें

हेल्थ टिप्स

Highlightsस्वस्थ और लंबा जीवन जीना चाहते हैं तो इन आदतों को आज ही से छोड़ दें आलस इंसान का सबसे बड़ा दुश्मनशरीर के कई अंगों को बुरी तरह प्रभावित कर सकती हैं ये आदतें

स्वस्थ और लंबा जीवन सभी चाहते हैं लेकिन उसके लिए कोई मेहनत नहीं करना चाहता है। अधिकतर लोग ऐसा जीवन जी रहे हैं, जहां तनाव, चिंता और अस्वास्थ्यकर खाने की आदतें हावी हो रही हैं। निश्चित रूप से यह आदतें स्वास्थ्य खराब करके उम्र कम करने का काम करती हैं। 

हम आपको कुछ सबसे आम जीवनशैली की गलतियां बता रहे हैं, जो लोग रोजाना करते हैं। यह गलतियां कई गंभीर बीमारियों का कारण बनती हैं। अगर आपको स्वस्थ और लंबा जीवन जीना है, तो आपको इनसे बचना चाहिए।

आलसी होना
आलस्य आधुनिक समय की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। यह न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा, बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी इसका बहुत प्रभाव पड़ेगा। आलस्य अपने आप में आपकी सोचने-समझने की क्षमताओं को कमजोर कर सकता है। यह आपको स्वस्थ खाने और पीने से भी दूर कर सकता है। 

विशेष रूप से कोविड -19 महामारी के दौरान, जो अभी खत्म नहीं हुआ है, बहुत से लोगों ने अपना समय खो दिया है और एक गतिहीन जीवन शैली जी रहे हैं। यह कई तरह से हानिकारक साबित हुआ है। आलस्य मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है और वजन बढ़ने का कारण भी बनता है। 

अस्वास्थ्यकर खाने की आदतें
आजकल अधिकतर लोग घर का बना भोजन छोड़कर बाहर का खाना पसंद करते हैं। घरों में सहयोग करते हुए ऑर्डर करना आसान हो गया है। सुविधा की दृष्टि से यह ठीक है लेकिन वास्तव में यह दैनिक आधार पर एक स्वस्थ विकल्प नहीं है। 

ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना जो कैलोरी में उच्च हों लेकिन आवश्यक स्वस्थ पोषक तत्वों की कमी हो, लंबे समय में पाचन संबंधी गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है। इससे अस्वास्थ्यकर वजन बढ़ सकता है और कई पुरानी बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है।

तनावपूर्ण जिंदगी
तनाव और चिंता हमारे जीवन के पर्याय हैं। हालांकि, आज के समय में ये अब एक बहुत ही आम समस्या बन गई हैं, लेकिन इन्हें स्वस्थ खाने और नियमित रूप से कसरत करने से नियंत्रित किया जा सकता है। 

कई अध्ययनों ने तनाव को शरीर में कोर्टिसोल के स्तर में वृद्धि से जोड़ा है, जिससे लोगों में अस्पष्टीकृत वजन बढ़ सकता है जिससे कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएं हो सकती हैं। 

एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करते हुए, पौष्टिक भोजन खाकर, पर्याप्त पानी पीकर, 7 से 8 घंटे की नींद और सोशल मीडिया की लत को नियंत्रित करके, जीवन में तनाव को आसानी से प्रबंधित किया जा सकता है।

कम पानी पीना
आप एक दिन में कितने गिलास पानी पीते हैं? कृपया ध्यान दें कि हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है। पानी शरीर के स्वस्थ कामकाज को सुनिश्चित करता है और कई बीमारियों को भी दूर रखता है और आपको एक साफ और स्वस्थ दिखने वाली त्वचा भी देगा। 

हालांकि, यदि आप पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन नहीं कर रहे हैं, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है, जिससे आप निर्जलीकरण और अन्य जैसी शारीरिक बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं। खूब पानी पीने से आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद मिलती है, आप लंबे समय तक तृप्त रहते हैं और भूख की पीड़ा को दूर रखते हैं।

बहुत ज्यादा शराब पीना
कभी-कभार शराब पीने से किसी को कोई नुकसान नहीं होता है। हालांकि यदि आपका शराब पीना मजबूरी हो जाता है और आप दिन में एक या दो गिलास लिए बिना नहीं रह सकते हैं, तो एक समस्या है। यह तब एक रोजमर्रा की आदत में बदल जाता है जिससे आपको बचना चाहिए। 

शराब किसी भी रूप में स्वस्थ नहीं है और इससे बचना चाहिए, खासकर यदि आप पुरानी स्थिति से पीड़ित हैं। हालांकि यह आपको तुरंत प्रभावित कर सकता है, यह धीरे-धीरे आपके महत्वपूर्ण अंगों को प्रभावित कर सकता है और लंबे समय में गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकता है।

Web Title: 5 most common daily routine mistakes that damage your organs and health

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे