पिंपल, फोड़ा और फुंसी का जबरदस्त इलाज हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, बिना किसी महंगे प्रोडक्ट के फ्री में ऐसे चमका सकते हैं चेहरा

By आजाद खान | Published: January 27, 2022 04:16 PM2022-01-27T16:16:44+5:302022-01-27T16:25:51+5:30

ग्रीन टी में एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जिससे पिंपल, फोड़ा और फुंसी के इलाज में मदद मिलती है।

5 home made remedies boil pimple brighten face free without any expensive health product neem tulsi green tea | पिंपल, फोड़ा और फुंसी का जबरदस्त इलाज हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, बिना किसी महंगे प्रोडक्ट के फ्री में ऐसे चमका सकते हैं चेहरा

पिंपल, फोड़ा और फुंसी का जबरदस्त इलाज हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, बिना किसी महंगे प्रोडक्ट के फ्री में ऐसे चमका सकते हैं चेहरा

Highlightsपिंपल, फोड़ा और फुंसी से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खें काफी कारगर साबित होते हैं। घरेलू नुस्खें चेहरे के लिए सही और सुरक्षित होते हैं। नीम, तुलसी और ग्रीन टी के इस्तेमाल से आपका चेहरा चमकता भी है।

Home Made Remedies For Pimples: हमारे शरीर के लिए चेहरा काफी मायने रखता है। ऐसे में हम अपने चेहरे पर पिंपल देखते ही परेशान हो जाते है। माथे पर पिंपल्स, फोड़े, फुंसी आदि के होने से हमें कई और दिक्कतें भी होती है। इसके कारण हम फैशन नहीं कर पाते हैं और न ही सर्दियों में टोपा पहन पाते हैं। चेहरे पर इस तरीके से पिंपल से काफी दर्द होता है और इससे मवाद भी निकलता है। तो आइए आज के इस लेख में हम जानेंगे कि कैसे घरेलू नुस्खों से इन पिंपल को दूर करेंगे। 

आयुर्वेद संजीवनी हर्बल क्लिनिक शकरपुर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एम मुफिक के मुताबिक, नीचे बताए गए घरेलू नुस्खों से आप अपने चेहरे के पिंपल को दूर कर सकते हैं। यही नहीं इन नुस्खों से आप अपने चेहरे को यंग और फ्रेश भी रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं वह घरेलू नुस्खें जो हमारे चेहरे के लिए काफी अच्छा साबित होता है।

नीम के इस्तेमाल से गायब होंगे पिंपल (Home Made Remedies For Pimples- Neem)

जानकार बताते है कि नीम की पत्तियों से बने पेस्ट से चेहरे के पिंपल गायब होते हैं। यह बहुत लाभदायक उपाय है। इसको इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि पहले नीम की पत्ती के साथ तुलसी और गुलाब जल के पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर लें, फिर उसे जहां पिंपल है वहां करीब 15 से 20 मिनट तक लगाएं। इससे आपके चेहरे की पिंपल कुछ दिनों में ही दूर हो जाएगी। इस मिक्स को लगाने से आपके चेहरे पर से फोड़ा और फुंसी भी दूर हो जाएंगे। 

तुलसी का इस्तेमाल से दूर होंगे माथे की फुंसी (Home Made Remedies For Pimples- Tulsi)

नीम के बाद तुलसी का लेप ही एक ऐसा चीज है जिसके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे के पिंपल, फोड़ा और फुंसी को दूर कर सकते हैं। इस लेप को बनाने के लिए आप पहले एक कटोरी में तुलसी को ले और उसमें गुलाब जल मिलाएं। इसके बाद आप वह लेप को अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आएगा। 

पिंपल, फोड़ा और फुंसी के लिए मुल्तानी मिट्टी है रामबाण इलाज (Home Made Remedies For Pimples- Multani Mitti)

पिंपल, फोड़ा और फुंसी के लिए मुल्तानी मिट्टी को एक रामबाण इलाज माना जाता है। इससे तैयार करने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें टी ट्री ऑयल को मिलाएं। त्वचा जानकार बताते है कि टी ट्री ऑयल के इस्तेमाल से आपका पिंपल जल्द दूर होता है क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। मुल्तानी मिट्टी रेडी लेप को अपने चेहरे पर लगाएं तो इससे आपको पिंपल, फोड़ा और फुंसी से जल्द छुटकारा मिलेगा।

ग्रीन टी के पानी का इस्तेमाल करें पिंपल को खत्म करने में (Home Made Remedies For Pimples- Green Tea)

ग्रीन टी के अंदर एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जिसके इस्तेमाल से आपको पिंपल से राहत मिलेगी। इससे बनाने के लिए आप पहले ग्रीन टी को पानी में रात भर भिंगाएं। इसके बाद अगले दिन उस पानी को छानकर उसे चेहरे पर लगाएं। इससे आपको पिंपल, फोड़ा और फुंसी से जल्द निजात मिलेगा। 

बेकिंग सोड़ा भी होगा काफी उपयोगी (Home Made Remedies For Pimples- Baking Soda)

पिंपल, फोड़ा और फुंसी में बेकिंग सोड़ा काफी उपयोगी साबित होगा। इसके इस्तेमाल से आपके माथे की फुंसी दूर हो सकती है। इसे तैयार करना सबसे आसान है। इसे बनाने के लिए आप पानी में बेकिंग सोडा को मिलाएं और फिर तैयार गाढ़ा पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से पिंपल, फोड़ा और फुंसी से जल्द छुटकारा मिलेगा।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: 5 home made remedies boil pimple brighten face free without any expensive health product neem tulsi green tea

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे