जानिए पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए क्यों अच्छी है अदरक, इन 4 कारणों से डाइट में करें शामिल

By मनाली रस्तोगी | Published: October 8, 2022 11:37 AM2022-10-08T11:37:09+5:302022-10-08T11:40:38+5:30

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो इसे दर्द और खराश से राहत दिलाने में मदद करते हैं। जो पुरुष इंटेंस वर्कआउट करते हैं वे अक्सर मांसपेशियों में दर्द का अनुभव करते हैं जिसे अदरक के नियमित सेवन से नियंत्रित किया जा सकता है।

4 Reasons Why Ginger Is Good For Men’s Health | जानिए पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए क्यों अच्छी है अदरक, इन 4 कारणों से डाइट में करें शामिल

जानिए पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए क्यों अच्छी है अदरक, इन 4 कारणों से डाइट में करें शामिल

Highlightsअदरक आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अद्भुत है और सभी को इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।एक दिन में दो कप से अधिक अदरक की चाय और 5 ग्राम अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए।अदरक का सेवन पुरुषों को कुछ आश्चर्यजनक लाभ प्रदान कर सकता है जो शायद आप नहीं जानते होंगे।

अदरक (Ginger) का उपयोग भारतीय घरों में इसके असंख्य लाभों के लिए बड़े पैमाने पर किया जाता है। यह मसाला सर्दी, खांसी, वजन घटाने, सिरदर्द, बुखार, आदि के लिए असंख्य लाभ प्रदान करता है। यहां तक ​​कि आयुर्वेद भी अदरक का महत्व है। यही वजह है कि अदरक का उपयोग विभिन्न बीमारियों के आयुर्वेदिक उपचार के लिए किया जाता है। हालांकि, इस लेख में हम विशेष रूप से पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए अदरक के लाभों के बारे में बात करेंगे। अदरक का सेवन पुरुषों को कुछ आश्चर्यजनक लाभ प्रदान कर सकता है जो शायद आप नहीं जानते होंगे।

मांसपेशियों के दर्द से राहत

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो इसे दर्द और खराश से राहत दिलाने में मदद करते हैं। जो पुरुष इंटेंस वर्कआउट करते हैं वे अक्सर मांसपेशियों में दर्द का अनुभव करते हैं जिसे अदरक के नियमित सेवन से नियंत्रित किया जा सकता है। आप अपने भोजन में अदरक को शामिल कर सकते हैं, अदरक की चाय ले सकते हैं या लाभ प्राप्त करने के लिए अदरक की खुराक ले सकते हैं। मांसपेशियों के दर्द से पीड़ित लोगों को अदरक के नियमित सेवन से काफी राहत मिल सकती है।

ऑस्टियोआर्थराइटिस के दर्द को कम करें

जिन पुरुषों को ऑस्टियोआर्थराइटिस (osteoarthritis) है उन्हें अपने आहार में अदरक को जरूर शामिल करना चाहिए। जर्नल आर्थराइटिस एंड रयूमेटिज्म में प्रकाशित एक अध्ययन सहित कई शोधों में पाया गया है कि अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट गठिया के कारण होने वाले जोड़ों के दर्द को कम कर सकते हैं। इसके अलावा कड़े जोड़ों को भी अदरक से नियंत्रित किया जा सकता है। यह घुटने के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस की स्थिति के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है।

वजन घटाने में मदद कर सकता है

वजन कम करना आसान नहीं है क्योंकि दृश्यमान परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको आहार और व्यायाम के बीच संतुलन बनाने की आवश्यकता होती है। अदरक वजन घटाने में तेजी लाने में मदद कर सकता है क्योंकि यह थर्मोजेनेसिस को प्रेरित करता है, जिससे शरीर की गर्मी बढ़ती है जो वसा खोने में मदद कर सकती है। 

इसके अलावा अदरक आंत की सूजन को भी कम करता है, वसा के अवशोषण को कम करता है और परिपूर्णता की भावना को प्रेरित करता है। वजन घटाने के डाइट प्लान में अदरक का होना आवश्यक है। जब भी आपको बीच में भूख लगे या देर रात तक भूख लगे, तो एक कप गर्म अदरक की चाय में शहद और नींबू मिलाएं। यह आपके दैनिक कैलोरी सेवन को जोड़े बिना आपकी लालसा को कम करेगा।

ब्लड शुगर रेगुलेशन

अध्ययनों में पाया गया है कि अदरक रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावी ढंग से कम कर सकता है, जो न केवल मधुमेह रोगियों को बल्कि पूर्व मधुमेह रोगियों को भी सहायता करता है। मधुमेह और अन्य संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने के लिए समग्र स्वास्थ्य के लिए रक्त शर्करा नियंत्रण महत्वपूर्ण है। हैरानी की बात यह है कि अदरक का सेवन हृदय रोगों से बचाव से भी जुड़ा है जो हाल ही में युवाओं में बढ़ रहा है। लेकिन अदरक का सेवन कम मात्रा में करें क्योंकि अधिक सेवन से प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

अदरक आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अद्भुत है और सभी को इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। हालांकि, कुछ लोगों को अदरक खाने के बाद एसिडिटी का अनुभव होता है, जिसके संभावित दुष्प्रभावों से बचने के लिए चिकित्सक से चर्चा की जानी चाहिए। एक दिन में दो कप से अधिक अदरक की चाय और 5 ग्राम अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: 4 Reasons Why Ginger Is Good For Men’s Health

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे