FIFA World Cup: ब्राजील और स्विटजरलैंड की भिड़ंत आज, नेमार पर रहेंगी सबकी नजरें

By भाषा | Published: June 16, 2018 06:19 PM2018-06-16T18:19:53+5:302018-06-17T14:09:01+5:30

नेमार रविवार को स्विटजरलैंड के खिलाफ फीफा विश्व कप के पहले मुकाबले में उतरेंगे तो ब्राजील के लाखों फुटबालप्रेमियों की उम्मीदों का दारोमदार उन पर रहेगा।

FIFA World Cup, Brazil vs Switzerland Match Preview and Analysis | FIFA World Cup: ब्राजील और स्विटजरलैंड की भिड़ंत आज, नेमार पर रहेंगी सबकी नजरें

FIFA World Cup, Brazil vs Switzerland Match Preview and Analysis

सोची, 16 जून। चोटों को पीछे छोड़कर नेमार रविवार को स्विटजरलैंड के खिलाफ फीफा विश्व कप के पहले मुकाबले में उतरेंगे तो ब्राजील के लाखों फुटबालप्रेमियों की उम्मीदों का दारोमदार उन पर रहेगा। दुनिया के सबसे महंगे खिलाड़ी नेमार पैर के फ्रेक्चर से उबर चुके हैं, जिसके लिए मार्च में ऑपरेशन कराना पड़ा। चिंता का एकमात्र सबब यही है कि अभी वह मैच फिट नहीं हैं।

फरवरी में मार्शेले के खिलाफ पेरिस सेंट जर्मेन के लिये खेलते हुए नेमार को चोट लगी थी। वह तब से सिर्फ 129 मिनट ही मैदान पर रह पाए हैं। उन्होंने क्रोएशिया के खिलाफ एक गोल किया और ऑस्ट्रिया के खिलाफ पिछले सप्ताह भी एक गोल दागा।

नेमार के करीबी दोस्त और पीएसजी में साथी खिलाड़ी थियागो सिल्वा ने कहा कि तीन महीने बाद सिर्फ डेढ मैच खेलकर वह इस तरह का प्रदर्शन कर रहा है। किसी ने सोचा नहीं था कि वह खेल सकेगा। खुद उसने भी नहीं।

कोलंबिया के खिलाफ विश्व कप 2014 क्वार्टर फाइनल में चोटिल होने के बाद विश्व कप में यह उनका पहला मैच होगा। चार साल पहले विश्व कप खेलने वाली ब्राजीली टीम के छह सदस्य ही मौजूदा टीम में है जिनमें नेमार भी शामिल है।

पांच बार की चैम्पियन ब्राजील की टीम पिछले विश्व कप के सेमीफाइनल में जर्मनी से मिली 7-1 से शर्मनाक हार को भूली नहीं होगी। स्विटजरलैंड की टीम विश्व रैंकिंग में छठे स्थान पर है और उसके अलावा ग्रुप ई में सर्बिया और कोस्टा रिका भी है।

नेमार अभी तक 55 अंतरराष्ट्रीय गोल कर चुके हैं और ब्राजील के लिए सर्वाधिक गोल करने वाले रोमारियो के बराबर आ गए हैं। अब उनसे आगे सिर्फ दो खिलाड़ी है। रोनाल्डो के नाम 62 जबकि पेले के नाम 77 गोल हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं -

ब्राजील

  • कोच: टाइट
  • गोलकीपर्स: एलिसन, एंडरसन, कैसियो।
  • डिफेंडर्स: डैनिलो, फैगनर, मार्सेलो, फिलिपे लुईस, थियागो सिल्वा, मारक्यून्हो, मिरांडा, पेडरो गेरोमल।
  • मिडफील्डरर्स: कैसेमिरो, फर्नांडिन्हो, पाउलिन्हो, फ्रेड, रेनाटो अगस्टो, फिलिपो काउटिन्हो, विलियम, डगलस कोस्टा।
  • फॉर्वर्ड्स: नेमार, तायसन, ग्रैबियल जीजस, रॉबर्टो फिरमिनो।

स्विट्जरलैंड

  • कोच: व्लादिमीर पेटकोविच
  • गोलकीपर्स: यान सोमर, रोमान बुर्की, यावोन एमवोगो।
  • डिफेंडर्स: स्टीफन लिचस्टेनेर, जोहान जोउरोउ, रिकॉर्डो रोड्रिगेज, फैबियन शार, फ्रैंकोइस मउबैंडजे, माइकल लैंग, मैनुअल अकंजी, निको एलवेडी।
  • मिडफील्डरर्स: वालोन बेहरामी, झेरडन शकीरी, गेल्सन फर्नांडेज, ब्लेरिम जेमाइली, ग्रानित झाका, स्टीवन जुबेर, रेमो फ्रुएलेर, डेनिस जकारिया।
  • स्ट्राइकर्स: हारिस सेफेरोविक, जोसिप ड्रिमिक, ब्रील एमबोलो, मारियो गवरानोविक।

Web Title: FIFA World Cup, Brazil vs Switzerland Match Preview and Analysis

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे