FIFA World Cup: पेनल्टी शूटआउट में क्रोएशिया ने डेनमार्क पर मारी बाजी, क्वॉर्टर फाइनल में रूस से सामना

By विनीत कुमार | Published: July 2, 2018 02:46 AM2018-07-02T02:46:33+5:302018-07-02T03:14:00+5:30

पेनाल्टी शूटआउट में क्रोएशिया के तीन खिलाड़ियों एंज्रेज क्रैमरिक, लुका मोड्रिक और इवान रेकिटिक ने गोल दागे।

fifa world cup 2018 croatia beat denmark in penalty shootout to reach quarter final | FIFA World Cup: पेनल्टी शूटआउट में क्रोएशिया ने डेनमार्क पर मारी बाजी, क्वॉर्टर फाइनल में रूस से सामना

Croatia beat Denmark

सेंट पीटर्सबर्ग, 1 जुलाई: पेनल्टी शूटआउट तक गए मुकाबले में क्रोएशिया ने रविवार को डेनमार्क को हराकर फीफा वर्ल्ड कप -2018 के क्वॉर्टर फाइनल में जगह पक्की कर ली। बेहद ड्रामाई पेनल्टी शूटआउट में क्रोएशिया ने डेनमार्क को 3-2 से हराया। फीफा वर्ल्ड रैंकिंग में 20वें नंबर पर काबिज क्रोएशिया की टीम अब क्वॉर्टर फाइनल में 7 जुलाई को मेजबान रूस से भिड़ेगी।

पेनल्टी शूटआउट में हारा डेनमार्क

यह मैच दोनों ही टीमों के गोलकीपरों के नाम रहा। जहां एक ओर क्रोएशिया के डेनिजेल सुबासिक ने पेनल्टी शूटआउट सहित मैच के दौरान भी कुछ अहम बचाव किए। वहीं, डेनमार्क के गोलकीपर कैस्पर शेईमेकेल ने भी अपने खेल से फैंस का दिल जीता।

यह भी पढ़ें- अर्जेंटीना का दिल तोड़ने वाले फ्रांसीसी खिलाड़ी के फैन हुए अमिताभ बच्चन, लिखा, 'सच में बाप हैं एम्बापे'

पेनाल्टी शूटआउट में क्रोएशिया के तीन खिलाड़ियों एंज्रेज क्रैमरिक, लुका मोड्रिक और इवान रेकिटिक ने गोल दागे। डेनमार्क के लिए केवल दो खिलाड़ी माइकल क्रॉन और सिमोन जाएर ही गोल करने में कामयाब हो पाए। क्रोएशिया के गोलकीपर डेनिजेल सुबासिक ने शूटआउट में तीन शानदार बचाव किए और यही मैच में उनकी टीम के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ। 


वहीं, डेनमार्क के गोलकीपर कैस्पर श्माइकल केवल दो बार ही गेंद को गोल में जाने से रोक पाए।

पहले चार मिनट में हुए दो गोल

इससे पहले मैच का आगाज धमाकेदार अंदाज में हुआ और पहले ही मिनट में डेनमार्क के मैटियास जोर्गेनसेन ने गोल कर क्रोएशिया को झटका दे दिया। जोनास नुडसेन ने थॉमस डिलेनी के पास गेंद भेजी और डिलेनी ने जोर्गेनसन को पास दे दिया। मौके पर खड़े जोर्गेनसन ने बिना गलती किए गेंद को नेट में डाल दिया।

यह भी पढ़ें- FIFA World Cup: रूस ने स्पेन को बाहर कर क्वॉर्टर फाइनल में बनाई जगह, पेनल्टी शूटआउट से हुआ फैसला

हालांकि, इस गोल की खुशी की खुमारी डेनमार्क के खेमे से उतरी भी नहीं थी कि खेल के चौथे मिनट में क्रोएशिया ने जवाबी गोल दाग दिया। मारियो मैंडजुकिक ने यह गोल किया।  इतनी जबर्दस्त शुरुआत के बाद दर्शकों को उम्मीद थी कि कुछ और बेहतरीन गोल देखने को मिलेंगे, पर ऐसा नहीं हुआ। दोनों टीमों की ओर से कुछ अच्छी कोशिशें जरूर हुई लेकिन ये सबकुछ नाकाफी साबित हुआ।

आखिरकार मैच 30 मिनट के एक्स्ट्रा टाइम में गया। इस दौरान भी पहले 15 मिनटों में दोनों टीमें ज्यादा रक्षात्मक खेल खेलती नजर आईं। इस बीच एक्स्ट्रा टाइम खत्म होने से ठीक 15 मिनट पहले क्रोएशियाई के लिए उम्मीद जगी जब डेनमार्क के जोर्गेनसन को बॉक्स के अंदर फाउल के लिए येलो कार्ड दिखाया गया। 

दरअसल, क्रोएशिया के एंटे रेबिक तेजी से गेंद के साथ आगे बढ़ रहे थे तभी, डेनमार्क के गोलपोस्ट से ठीक बार वह गिराए गए। इसके बाद क्रोएशिया को पेनल्टी मिली। हालांकि, डेनमार्क के गोलकीपर कैस्पर शेईमेकेल ने सटीक अंदाजा लगाते हुए अपने बाएं ओर डाइव मारा और गेंद को अपने कब्जे में करते हुए क्रोएशियाई उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

फीफा वर्ल्ड कप से जुड़ी सारी खबरें यहां पढ़ें

Web Title: fifa world cup 2018 croatia beat denmark in penalty shootout to reach quarter final

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे