FIFA World Cup: रूस ने स्पेन को बाहर कर क्वॉर्टर फाइनल में बनाई जगह, पेनल्टी शूटआउट से हुआ फैसला

By विनीत कुमार | Published: July 1, 2018 10:56 PM2018-07-01T22:56:56+5:302018-07-01T23:51:04+5:30

फीफा वर्ल्ड रैकिंग में 70वें पायदान पर काबिज रूस को इस वर्ल्ड कप से पहले पिछले 7 मैचों में जीत नहीं मिल सकी थी।

fifa world cup 2018 russia into quarter final after beating spain in penalty shootout by 4 3 | FIFA World Cup: रूस ने स्पेन को बाहर कर क्वॉर्टर फाइनल में बनाई जगह, पेनल्टी शूटआउट से हुआ फैसला

Russia Vs Spain

मॉस्को, 1 जुलाई: मेजबान रूस ने रविवार को प्री-क्वॉर्टर फाइनल के एक बेहद रोमांचक मुकाबले में 2010 के चैम्पियन स्पेन को स्तब्ध करते हुए फीफा वर्ल्ड कप-2018 से बाहर का रास्ता दिखा दिया। पेनल्टी शूटआउट तक गए इस मैच में रूस ने स्पेन को 4-3 से हराया।  इससे पहले निर्धारित समय (90 मिनट) तक स्कोर 1-1 रहने के बाद मैच एक्स्ट्रा टाइम में गया और फिर आखिरकार पेनाल्टी शूटआउट से फैसला आया। पेनाल्ट शूटआउट में रूस के चारों खिलाड़ियों ने गोल दागे जबकि स्पेन के लिए दो खिलाड़ी गोल करने से चूक गए। 

रूस की इस जीत के हीरो उसके गोलकीपर इगोर अकिनफीव रहे जिन्होंने मैच के दौरान कई शानदार बचाव किये और फिर पेनल्टी शूटआउट में भी दो बचाव करके लुज्निकी स्टेडियम को जश्न में डुबो दिया।  स्पेन ने नियमित और अतिरिक्त समय में गेंद को 79 प्रतिशत समय तक अपने कब्जे में रखा लेकिन वह रूसी रक्षापंक्ति विशेषकर गोलकीपर अकिनफीव को भेदने में नाकाम रहे। 


रूस (सोवियत संघ) ने इससे पहले 1970 में अंतिम आठ में जगह बनायी थी। वह अब सात जुलाई को क्वार्टर फाइनल में क्रोएशिया और डेनमार्क के बीच होने वाले मैच के विजेता से भिड़ेगा। 

पेनल्टी शूटआउट का रोमांच

पेनल्टी शूटआउट में पहला शॉट स्पेन के आंद्रे इनिएस्ता ने लिया और गोल करने में भी कामयाब रहे। इसके बाद रूस के अलैक्जेंडर सोमोलोव ने भी गोल कर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। स्पेन की ओर से दूसरा शॉट गेरार्ड पिक ने लिया और वह भी सफल रहे। हालांकि, कोके द्वारा लिया गया तीसरा शॉट रूसी गोलकीपर गोर अकिनफीव ने नाकाम कर दिया और यही मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ। दूसरी ओर, रूस की ओर से सर्जी इग्नासेविच, अलैक्जेंडर गोलोविन और डेनिस चेरीशेव ने सफलतापूर्व गोल कर रूस की बढ़त कायम रखी।

यह भी पढ़ें- अर्जेंटीना का दिल तोड़ने वाले फ्रांसीसी खिलाड़ी के फैन हुए अमिताभ बच्चन, लिखा, 'सच में बाप हैं एम्बापे'

स्पेन की ओर से चौथा शॉट सर्जियो रामोस ने लिया और वह सफल रहे लेकिन आखिरी और पांचवें शॉट में रूसी इगोर ने इयागो अस्पास का शॉट रोककर स्पेन के लिए सभी दरवाजे बंद कर दिए।

इससे पहले इस मुकाबले में स्पने ने सर्जी इग्नासेविच के आत्घाती गोल (12वें मिनट) की बदौलत बढ़त स्पेन ने बनाई। हालांकि, रूस की ओर से र्टेम ज्यूबा ने 41वें मिनट में मिले पेनाल्टी के दम पर गोल कर रूस को बराबरी दिला दी और आखिर तक कायम रहा।

फीफा वर्ल्ड रैकिंग में 70वें पायदान पर काबिज रूस को इस वर्ल्ड कप से पहले पिछले 7 मैचों में जीत नहीं मिल सकी थी। टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले रूस से अधिक उम्मीद नहीं की जा रही थी, लेकिन घरेलू सर्मथकों की हौसलाअफजाई से टीम अब अंतिम-8 में जगह बनाने में सफल रही है।

फीफा वर्ल्ड कप से जुड़ी सारी खबरें यहां पढ़ें

Web Title: fifa world cup 2018 russia into quarter final after beating spain in penalty shootout by 4 3

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे