सुबह के नाश्ते में गलती से ना खाएं ये 5 चीजें

By मेघना वर्मा | Published: May 12, 2018 07:59 AM2018-05-12T07:59:37+5:302018-05-12T07:59:37+5:30

सुबह- सुबह नाश्ते में कॉफी पीने से भूख मर जाती है। कोल्ड कॉफी भी हॉट से ज्यादा नुकसान करती है क्योंकि इसमें शुगर और क्रीम एड ऑन हो जाती है।

what should we eat in breakfast to be healthy | सुबह के नाश्ते में गलती से ना खाएं ये 5 चीजें

सुबह के नाश्ते में गलती से ना खाएं ये 5 चीजें

सुबह का नाश्ता हर किसी के लिए जरूरी होता है। दिन भर की एनर्जी और उर्जा के लिए ये जरूरी होता है कि आप सुबह भरपूर खाना खाएं।दिन की शुरुआत आप किस आहार के साथ करते हैं ये तय करता है कि आपका दिन दिन भर कैसा रहने वाला है। सुबह का नाश्ता सेहत के लिहाज से भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसलिए डॉक्टर्स और डाइटीशियन सुबह का नाश्ता कभी न छोड़ने की सलाह देते हैं। लेकिन यह तभी फायदेमंद होगा जब आप इसमें सेहतमंद चीजों को शामिल करेंगे। आप रोज सुबह नाश्ता करते हैं, लेकिन इसके साथ ही यह भी महत्वपूर्ण है कि आप सुबह के नाश्ते में ऐसा आहार ना लें जो आपके लिए खतरनाक हो। आज हम आपको ऐसे ही कुछ फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको सुबह नाश्ते में लेने से आपके सेहत पर उल्टा असर भी पड़ सकता है। आप भी जरूर देखें की कहीं आप तो नाश्ते में नहीं खा रहे हैं गलत आहार

1. मोटापा से बचना हैं तो नाश्ते में ना खाएं इडली-ढोकला

दक्षिण भारतीय क्षेत्रों के साथ-साथ अब अन्य स्थानों पर भी इडली सांभर को सुबह के नाश्ते में शामिल किया जाता है। साथ ही गुजराती खमण और ढोकला भी। इस तरह का नाश्ता बिल्कुल सेहतमंद होगा लेकिन आपकी जंग मोटापे को लेकर है तो आपको इनसे तौबा करना होगा। 

2. ऐसे खाएं अंडा और दही

सुबह के नाश्ते में नमकीन व मसालेदार मांस लेने के बजाए सफेद अंडे कहीं अधि‍क फायदेमंद होंगे। क्योंकि इसकी अपेक्षा अंडों में सोडियम की मात्रा कम होगी जो आपको नुकसान नहीं पहुंचाएगी।  नाश्ते में दही का विकल्प सेहतमंद जरूर है, बशर्ते वह बगैर मलाई वाले दूध से बना हो। इसे सादे रूप में खाना अधिक फायदेमंद होगा बजाए इसमें अतिरिक्त मात्रा में नमक या शकर डालकर खाने के।

3. कॉफी

सुबह- सुबह नास्ते में कॉफी पीने से भूख मर जाती है। कोल्ड कॉफी भी हॉट से ज्यादा नुकसान करती है क्योंकि इसमें शुगर और क्रीम एड ऑन हो जाती है। इससे कई गुना ज्यादा कैलोरी एड हो जाती है।

इन 5 तरह की छाछ पीने से दिन भर रहेंगे एनर्जेटिक

4. नाश्ते में बर्गर से करें तौबा

आज कल कुछ बड़ी विदेशी कम्पनियों के बर्गर से नाश्ता कराना शुरू करा दिया है। यह काम पहले पश्चिमी देशों में होता था।वहां जिस तरह से मोटापा बढ़ा है वह इसी नाश्ते का असर है। अब अगर आपको भी पश्चिम की तरह से बीमार होना है तो आप सुबह-सुबह यहाँ जरूर जायें।

5. नाश्ते में फ्रिज में रखा कोई भोजन ना करें

कई बार हम नाश्ता भी रात को बनाकर फ्रिज में रख देते हैं और सुबह उठकर उसको गर्मकर खा लेते हैं। लेकिन ऐसा करना हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है। यहाँ तक कि फ्रिज में रखे फलों को भी कम से कम 1 घंटे पहले बाहर निकालकर रख दें तब इनका नाश्ता करें। 

Web Title: what should we eat in breakfast to be healthy

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे