चाय में अदरक कूटकर डालें या कद्दूकस करके, जानिए क्या है दोनों के स्वाद में अंतर

By मेघना वर्मा | Published: October 3, 2018 10:33 AM2018-10-03T10:33:24+5:302018-10-03T10:33:24+5:30

चाय बनानी भी एक तरह की कला है। इसे बनाते समय अगर सही समय पर सही चीज ना डाली जाये तो चाय का स्वाद भी खराब हो सकता है।

what is the right way to mix ginger in tea and benefits of tea in hindi | चाय में अदरक कूटकर डालें या कद्दूकस करके, जानिए क्या है दोनों के स्वाद में अंतर

चाय में अदरक कूटकर डालें या कद्दूकस करके, जानिए क्या है दोनों के स्वाद में अंतर

बहुत से लोग को चाय पीना बेहद पसंद होता है। कोई कड़क चाय पीता है तो कोई मसाले वाली। बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिन्हें अदरक डालकर बनी चाय पीना बेहद पसंद होता है। अगर आप भी चाय के शौकीन हैं तो चाय को बनाते समय उसमें अदरक जरूर डालते होंगे। कुछ लोग अदरक को कूट कर डालते हैं तो कुछ उसे कद्दूकस करके। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कद्दूकस किए अदरक और कूट कर डाले गए अदरक में क्या फर्क होता हैं। साथ ही बताएंगें चाय में इन दोनों को डालने से चाय के टेस्ट पर इसका क्या असर पड़ता है। 

अगर कूटकर डालते हैं अदरक

View this post on Instagram

अगर चाय में आप अदरक कूटकर डालते हैं तो इससे आपको चाय में अदरक की कम मात्रा मिलेगी या कहें कि इससे चाय में अदरक का स्वाद हल्का आएगा। इसका कारण ये है कि जिस जगह आप अदरक कूटते हैं उस अदरक का ज्यादातर रस वहीं गिर जाता है। इसलिए चाय में इसका स्वाद नहीं पता चलता। 

अगर कद्दूकस करके डालते हैं अदरक

View this post on Instagram

अगर आप अदरक का कड़क स्वाद चाहते हैं तो चाय में कद्दूकस किए हुए अदरक को डाल सकते हैं। इससे अदरका का सारा रस आपके चाय में जाता है। जो उसे और स्वादिष्ट बनाता है। अगर आपको कड़क चाय पीनी हो तो चाय में हमेशा अदरक का कद्दूकस करके ही डालें। 

कब डालना चाहिए चाय में अदरक

View this post on Instagram

चाय बनानी भी एक तरह की कला है। इसे बनाते समय अगर सही समय पर सही चीज ना डाली जाये तो चाय का स्वाद भी खराब हो सकता है। चाय में चीनी, चायपत्ती डालने के साथ अदरक डालने का भी समय होता है। बहुत से लोग चाय को बनाते समय चीनी और चाय की पत्ती के साथ ही अदरक भी डाल देते हैं। मगर चाय में जब दूध डाल लें और चाय उबलने लगे तब आप अदरक को डालें। इससे चाय का स्वाद और निखरकर आता है। 

क्या होतें हैं चाय के फायदे

View this post on Instagram

* अदरक की चाय पीने से पाचन क्रिया ठीक होती है। 
* पेट की जलन से भी राहत मिलती है। 
* अदरक की चाय शरीर के टॉक्सिंस को बाहर निकालती है। जिससे हमारी त्वचा साफ होती है। 
* चाय, तनाव को कम करने में भी सहायक होती है।

Web Title: what is the right way to mix ginger in tea and benefits of tea in hindi

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :foodफूड