अपनी सुबह की शुरुआत कीजिये इन हेल्दी और टेस्टी खानों के साथ

By मेघना वर्मा | Published: April 7, 2018 07:50 AM2018-04-07T07:50:16+5:302018-04-07T07:50:16+5:30

सुबह नाश्ते में सूजी उपमा, जिसे आप ताज़ा सब्जियों, मसालों, दाल, खुशबूदार नट्स और कढ़ी पत्ता में बना सकते हैं।

Top 7 Indian healthy breakfast dishes to kick start your morning | अपनी सुबह की शुरुआत कीजिये इन हेल्दी और टेस्टी खानों के साथ

अपनी सुबह की शुरुआत कीजिये इन हेल्दी और टेस्टी खानों के साथ

कहते हैं कि सुबह का नाश्ता जितना अच्छा होता है आपका दिन भी उतना ही अच्छा होता है। डॉक्टर्स का भी कहना है कि सुबह का नाश्ता ऐसा होना चाहिए जो आपको इंस्टेंट एनर्जी दें और पौष्टिक हों। पूरे दिन में यह सबसे महत्वपूर्ण मील होता है, जिसमें आप भर पेट खाकर खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हम लोग सुबह में ऑफिस जाने की जल्दी में कुछ भी खा लेते हैं। जैसे मक्खन वाला परांठा, तेल में तैयार किए गए नूडल्स या डीप फ्राई खाना। जो कि सुबह के नाश्ते के लिए सबसे बेकार मील में से एक है।

सुबह का नाश्ता आपका दिन बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है। अगर आप नाश्ता रोज़ समय से करते हैं और कुछ भी खाने की जगह पौष्टिक डाइट लेते हैं, तो आप खुद ऐसा करने का महत्व देख सकते हैं। आप पूरी रात लंबे समय के लिए खाली पेट रहते हैं। सुबह में जब आप नाश्ता करते हैं, तो ये आपकी बॉडी को चार्ज कर शरीर के सिस्टम को ताकत पहुंचाने का काम करता है। आज हम आपको ऐसे ही नाश्ता बताने जा रहे हैं जिन्हें आप कम समय में बनाकर सुबह एक हेल्दी नाश्ता कर सकते हैं...

1. ओट्स इडली

हल्की और मुलायम इडली, जो कि आप ओट्स से तैयार कर सकते हैं, एक अच्छे नाश्ते का ऑप्शन है। मुलायम इडली, जो कि आप ओट्स से तैयार कर सकते हैं​। सुबह-सुबह नाश्ते के रूप में इसे खाने से आप दिन भर एनर्जी से भरे रहेंगे।

2. दाल का परांठा

दिन की या रात की बची दाल से आप बहुत ही आसानी से परांठे बना सकते हैं। इसके लिए आटे में दाल मिलाकर गूंद लें और उसके पराठे बना लें। कोशिश करें कि पराठे को कम तेल में पकाएं। 

3. मेथी का थेपला

गुजरातियों का फेवरिट थेपला कैलोरी में कम और एक हेल्दी नाश्ते का ऑप्शन है। इसे बनाने के लिए आप रात में हगी मेथी के पत्तों को काटकर रख लें। सुबह उठ कर इसके थेपले बना लें।


4. मूंग दाल चीला

इंडियन पैनकेक, जो कि पोषक तत्वों से भरा है। मूंग की दाल का बैटर तैयार कर आप इसमें पनीर और सब्जियों की फिलिंग कर सकते हैं। 

5. मिसल पाव

अगर आप अपने दिन की शुरुआत एक पारंपरिक महाराष्ट्रियन नाश्ते से करना चाहते हैं, तो कई प्रकार की सब्जियों के मिश्रण को गुदगुदे पाव के साथ परोस सकते हैं। 

6. रवा उपमा

सूजी उपमा, जिसे आप ताज़ा सब्जियों, मसालों, दाल, खुशबूदार नट्स और कढ़ी पत्ता में बना सकते हैं। ऊपर से नारियल को कद्दूकस कर गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

7. नमकीम सेविया

अपनी बोरिंग सुबह को नया और ताज़ा बनाने के लिए नाश्ते में तैयार करें सेविया! थोड़े-से तेल और नमक के साथ देसी स्वाद में बनाएं ये रेसिपी। 
 

Web Title: Top 7 Indian healthy breakfast dishes to kick start your morning

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे