हल्दी हो या चायपत्ती इन आसान तरीकों से करें फूड आइट्मस में मिलावट की पहचान

By मेघना वर्मा | Published: August 30, 2018 12:04 PM2018-08-30T12:04:22+5:302018-08-30T12:04:22+5:30

How to Check Adulteration in Grocery Food: धनिया पाउडर में मिलावट करने वाले उसमें सूखा गोबर मिला देते हैं।

how to check adulteration in our food items in hindi | हल्दी हो या चायपत्ती इन आसान तरीकों से करें फूड आइट्मस में मिलावट की पहचान

हल्दी हो या चायपत्ती इन आसान तरीकों से करें फूड आइट्मस में मिलावट की पहचान

सुबह की चाय से लेकर दिन के दाल-चावल और रात की सब्जी तक की शुद्धता पर सवालिया निशान खड़े होते हैं। आय दिन टीवी पर दिखाया जाता है कि अशुद्ध खाना खाने से कितने ही तरह की बिमारियां आपको घेर लेती हैं। बच्चें हो या बड़े इस मिलावटी सामानों को खाकर लोग अक्सर पेट की समस्या से घिर जाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स देने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप मिलावटी और गैर-मिलावटी चीजों में अन्तर कर सकते हैं। 

1. चायपत्ती में डालें ठंडा पानी

चायपत्ती में मिलावट का पता लगाने के लिए आप एक चम्मच चाय पत्ती को ठंडे पानी में घोल दीजिए। अगर पत्ती का रंग पानी में घुलने लगे तो समझ लीजिए आपकी चायपत्ती में मिलावट है या इसे पहले भी इस्तेमाल किया जा चुका है।

2. नमक में मलाएं पानी

नमक में वाइट स्टोन या संगमरमर का चूरा मिलाया जाता है। जिससे इसका वजन भी ज्यादा हो जाता है। सादे नमक को जांचने के लिए आप एक चम्मच को पानी में घोल लें। थोड़ी देर बात अगर पानी के नीचे कुछ सफेद परत जैसी जम जाए तो आपके नमक में मिलावट की गई है क्योंकि नमक पूरी तरह पानी में घुल जाता है। 

3. चीनी में मिलाता है चाक पाउडर

चीनी में मिलावट करने के लिए उसमें चाक पाउडर मिलाया जाता है। इसकी जांच करने के लिए आप एक गिलास पानी में चीनी को बिना हिलाएं डाल दें। इसके पांच मिनट बात अगर गिलास के तल पर कुछ जमा हुआ मिल जाए तो समझिए की आपकी चीनी में मिलावट है क्योंकि पानी में चीनी पूरी तरह घुल जाएगी लेकिन चाक पाउडर नहीं। 

4. कॉफी में चिकोरी की मिलावट

कॉफी पाउडर में चिकोरी को मिलाया जाता है। इसे जांचने के लिए आप इसमें एक गिलास पानी डालें। दो मिनट रखने के बाद इसे देखें अगर मिलावट होगी तो चिकोरी नीचे बैठ जाएगी। अगर मिलावट नहीं होगी तो कॉफी पानी पर तैरती हुई मिलेगी। 

5. धनिया पाउडर में सूखा गोबर

धनिया पाउडर में मिलावट करने वाले उसमें सूखा गोबर मिला देते हैं। इसकी जांच के लिए आप 1 गिलास पानी में धनिया पाउडर डालें। अगर वो तैर रहा हो तो समझ लीजिए की उसमें गोबर का पाउडर भी मिलाया गया है। 

6. लाल मिर्च में लाल ईंटे का चूरा

लाल मिर्च में लाल मिर्च का चूरा मिलाया जाता है ताकि इसका वजन और बढ़ जाए। इसे पहचानने के लिए आप लाल मिर्च को एक गिलास पानी में डालें और थोड़ी देर के लिए रख दें। अगर मिर्च में मिरलावट नहीं होगी तो वह पानी पर तैरता रहेगा और अगर मिलावट हुई तो गिलास के नीले लाल रंग की परत जम जाएगी। 

7. आइसक्रीम में वाशिंग पाउडर की मिलावट

आइसक्रीम में वाशिंग पाउडर की मिलावट की जाती है। इससे परखने के लिए आप आइसक्रीम पर थोड़ा सा नींबू का रस छिड़कें। अगर छाग बनने लगे तो समझ लीजिएगा आपकी आइसक्रीम में भी मिलावट है। 

8. गोल काली मिर्च में सूखे पपीते के बीज

गोल काली मिर्च में पपीते के सूखे बीच की मिलावट की जाती है। इसे जांचने के लिए आप काली मिर्च को एल्कोहल में मिलाएं। अगर इसमें पपीते के बीज मिले हुए रहे तो वह ऊपर तैरते रहेंगे। 

9. हल्दी में मिलता है रंग

हल्दी में मटैलिक पीला रंग मिलाया जाता है। इसें जांचने के लिए भी पानी में कुछ हल्दी डालें और मिलाएं। फिर कुछ मिश्रण को अलग कर उसमें हाइड्रोक्लोरिक एसिड की कुछ बूंदें डालें। अगर हल्दी मिले पानी का रंग बैंगनी हो जाए तो समझें इसमें रंग मिलाया गया है।

English summary :
How to Check Adulteration in Grocery Food: Question marks on the purity of home grocery from morning tea to day to day pulse-rice and night vegetable. Do you know eating these Adulteration food is the main cause of diseases by eating unclean food. Children are often fed with stomach problems by eating these adulterated items. Today, we are going to give you some tips that can help you differentiate between adulterated and unadulterated things.


Web Title: how to check adulteration in our food items in hindi

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :foodफूड