खाने का स्वाद बढ़ाना है तो इस तरह घर पर ही बनाएं गरम मसाला

By मेघना वर्मा | Published: February 2, 2018 01:55 PM2018-02-02T13:55:56+5:302018-02-02T15:37:22+5:30

ज्यादातर हर सब्जी में पड़ने वाला ये गरम मसाला बहुत से छोटे-छोटे मसालों से मिलकर बनता है। इसका थोड़ा सा इस्तेमाल आप के खाने को एकदम घर जैसा स्वाद देता है। 

How to make Garam Masala at home | खाने का स्वाद बढ़ाना है तो इस तरह घर पर ही बनाएं गरम मसाला

खाने का स्वाद बढ़ाना है तो इस तरह घर पर ही बनाएं गरम मसाला

घर का बना खाना किसे नहीं पसंद होता। घर के खाने की अहमियत उन्हें अधिक पता होती है जो घर से दूर रहते हैं और घर के स्वादिष्ट खाने को मिस करते हैं। घर के खाने का स्वाद शुद्ध मसालों के कारण बनता है। भारतीय मसाले वैसे भी दुनिया भर में अपने बेहतरीन स्वाद के लिए जाने जाते हैं। बाजार में वैसे तो सभी मसाले मिलते हैं लेकिन अगर आप घर पर ही मसाले बनाएं तो खाने का स्वाद कई गुना बढ़ सकता है। पुराने जमाने में बहुत सी महिलाएं ऐसी होती थी जो घर पर ही शुद्ध मसाले तैयार करके उन्हें खाना बनाते समय इस्तेमाल करती थीं। इसलिए तो पुराने समय की रेसिपीज आज भी फेमस हैं, लेकिन बाजारी मसालों के कारण उनका वैसा स्वाद नहीं आ पाता है। तो अगर आप खाने का असली स्वाद लेना चाहते हैं तो आज हम आपको घर पर गर्म मसाला बनाने की रेसेपी बताएंगे। इसे बनाकर आप अपने खाने का टेस्ट दो गुना कर सकते हैं। 

गरम मसाला

ज्यादातर हर सब्जी में पड़ने वाला ये गरम मसाला बहुत से छोटे-छोटे मसालों से मिलकर बनता है। इसका थोड़ा सा इस्तेमाल आप के खाने को एकदम घर जैसा स्वाद देता है। 

गरम मसाला बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

कालीमिर्च- 2 छोटे चम्मच
लौंग- 1 छोटा चम्मच
बड़ी ईलायची- 5
जीरा- 2 छोटे चम्मच
दालचीनी- 1 छोटा टुकड़ा
तेजपत्ता- 3
जायफल- 1
जावित्री- 1 छोटा चम्मच
खड़ा धनिया- 2 बड़े चम्मच
खड़ी लाल मिर्च- 3

गरम मसाला बनाने की विधि

सभी मसालों को एक साथ साफ करके जीरा, दालचीनी, खड़ा धनिया, लालमिर्च को धीमी आंच पर भून लें। जब खुशबू आने लगे तो इन्हें निकालकर और इसमें दालचीनी और जावित्री और जायफल को तोड़कर दाल दें। जब मसाला थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसे मिक्सर में पीस लें। बस आपका गरम मसाला तैयार है। अपनी सब्जी में इसका इस्तेमाल करें और घर जैसा स्वाद पाएं। 

जरूर ध्यान दें: अगर मसाला बहुत ठंडा हो जाएगा तो इसे पिसने में दिक्कत आएगी लेकिन अगर मसाला बहुत गरम रहा तो उसे मिक्सर में पीसने पर मिक्सर गर्मी से फट भी सकता है। आपको इन दोनों के बीच बैलेंस बनाकर चलना पड़ेगा।   

(फोटो- विकिमीडिया)

Web Title: How to make Garam Masala at home

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे