हाई बीपी के मरीज हैं? रोजाना पिएं ये चाय, कड़वी दवाओं का छूट जाएगा साथ

By गुलनीत कौर | Published: February 28, 2019 12:33 PM2019-02-28T12:33:16+5:302019-02-28T12:33:16+5:30

इस चमत्कारी चाय में 'एलिसिन' नामक एक तत्व पाया जाता है। यह बीपी को कम करने में योगदान देता है। बीपी बढ़ाने वाले तत्वों को शांत करता है और हाई बीपी से छुटकारा दिलाता है।

Amazing health benefits of garlic tea for hypertension, bp control, garlic tea recipe | हाई बीपी के मरीज हैं? रोजाना पिएं ये चाय, कड़वी दवाओं का छूट जाएगा साथ

हाई बीपी के मरीज हैं? रोजाना पिएं ये चाय, कड़वी दवाओं का छूट जाएगा साथ

ब्लड प्रेशर का बढ़ता-घटता स्तर कई तरह की बीमारियाँ दे जाता है। एक ओर घटते हुए बीपी से जहां कमजोरी, थकान होती है वहीं बढ़ता हुआ बीपी सिर दर्द, तनाव, शरीर में जकड़न, आदि दे जाता है। डॉक्टरों का भी मानना है की लो बीपी की बजाय हाई बीपी अधिक ख़तरनाक है। इसलिए इसकी दवाएं भी अधिक आती हैं। जब तक दवा लो असर रहता है, छोड़ देने पर दिक्कत फिर से शुरू हो जाती है। 

लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चाय बनाना बताएंगे जिसे रोजाना पीने से हाइपरटेंशन की समस्या कम हो जाती है। कुछ ही दिनों में दवाओं से भी छुट्टी मिल जाती है। लेकिन बशर्ते आपको नियम से इस चाय को पीने का पालन करना होगा। हाइपरटेंशन से छुटकारा दिलाने वाली यह चाय लहसुन से बनती है।

लहसुन की चाय

सब्जियों में इस्तेमाल होने वाला लहसुन कई सारे औषधीय गुणों से भरपूर होता है। लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है। यह बॉडी से अनावश्यक तत्वों को बाहर निकालता है। इसके अलावा  इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण भी होते हैं जो व्यक्ति को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं। 

लहसुन में मौजूद नेचुरल ऑइल इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। हृदय रोगियों के लिए भी लहसुन का सेवन करना फायदेमंद साबित होता है। हाइपरटेंशन की बात करें तो लहसुन का सीधा सेवन या फिर चाय में लहसुन डालकर भी यदि ग्रहण किया जाए तो यह इस समाया को काफी कम कर देता है।

कैसे काम करती है लहसुन की चाय?

लहसुन में 'एलिसिन' नामक एक तत्व पाया जाता है। यह बीपी को कम करने में योगदान देता है। बीपी बढ़ाने वाले तत्वों को शांत करता है और हाई बीपी से छुटकारा दिलाता है। जिसकी बदौलत हृदय रोगों से भी व्यक्ति का बचाव हो जाता है।

यह भी पढ़ें: सोने से कीमती ये पौधा कहीं मिल जाये तो छोड़ना मत, 11 बीमारियों को कर सकता है खत्म

लहसुन की चाय बनाने की विधि

- एक पैन में 3 कप पानी और लहसुन की तीन कलियां डालें
- गैस चला दें और पाने एको अच्छी तरह उबलने दें
- 3-4 मिनट तक पानी को उबालते रहें और फिर गैस बंद कर दें
- पैन को गैस से उतारते ही उसमें 2 चम्मच शहद और चाहें तो थोड़ा नींबू भी निचोड़कर डाल दें
- अच्छी तरह मिक्स कर लें और गर्मागर्म सेवन करें। यह चाय सुबह खली पेट पिएं तो अधिक फायदा होगा

Web Title: Amazing health benefits of garlic tea for hypertension, bp control, garlic tea recipe

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे