इन 8 बातों का रखेंगे ध्यान तो कभी नहीं खराब होगा आपका फ्रिज

By मेघना वर्मा | Published: August 27, 2018 11:44 AM2018-08-27T11:44:49+5:302018-08-27T11:44:49+5:30

डी-फ्रॉस्ट करने से पहले फ्रिज़र में से सारा सामान निकाल लें।

8 tips to take care of refrigerator in hindi | इन 8 बातों का रखेंगे ध्यान तो कभी नहीं खराब होगा आपका फ्रिज

इन 8 बातों का रखेंगे ध्यान तो कभी नहीं खराब होगा आपका फ्रिज

अक्सर लोगों का नया फ्रिज 2 से 3 साल में ही खराब हो जाता है। लोग अक्सर ऐसी स्थित में यही सोचते हैं कि उन्होंने गलत फ्रिज का चुनाव कर लिया है। जी नहीं जनाब गलत फ्रिज का चुनाव नहीं बल्कि आपने  फ्रिज का गलत ढंग से रख-रखाव किया है बस यही कारण हैं कि आपके फ्रिज की उम्र इतनी कम हो गई हैं। आज हम आपको ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने फ्रिज को सालों-साल फिट रख सकते हैं। 

1. फ्रिज को घर में कहीं भी रखते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसका वेंटिलेशन अच्छी तरह से हो। इसके लिए आप फ्रिज को दीवार से दो से तीन इंच की दूरी पर रखें। 

2. फ्रिज को फिट रखने के लिए जरूरी हैं कि उसे गर्म जगह से बचाकर रखें इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि रेफ्रिजरेटर को सूर्य की रोशनी, हीट वाले स्त्रोत यानी ओवन, रेडियेटर और चूल्हा आदि से दूर रखें। 

3. बहुत से लोग फ्रिज में खाने के हर समान को रखकर उसे एकदम भर देते हैं। ऐसा करने से भी फ्रिज के जल्दी खराब होने का खतरा बना रहता है। फ्रिज में हवा के प्रसार के लिए कम समान ही रखें। 

4. फ्रिज से सामान निकालते वक्त या पानी पीते वक्त बहुत से लोग फ्रिज का दरवाजा खुला छोड़ देते हैं ऐसे में फ्रिज की सारी हवा बाहर निकल जाती है। इससे भी फ्रिज के खराब होने का खतरा बना रहता है इसलिए फ्रिज को बार-बार और देर तक ना खोले रखें। 

5. बहुत से लोग गर्म दूध या सब्जी, दाल जैसी चीजें फ्रिज में रख देते हैं। ऐसा करने से फ्रिज के तापमान पर अत्यधिक प्रभाव पड़ता है और सम्भावना बनी रहती है कि फ्रिज खराब हो जाए। इससे बचने के लिए फ्रिज में समान रखने से पहले उसे पूरी तरह ठंडा होने दें। 

6. फ्रिज की सील हमेशा सही होनी चाहिए। इसे जांचने के लिए फ्रिज के अंदर एक फ्लैशलाइट रखें और दरवाजा बंद कर दें। अगर सील खराब होगी तो लाइट की रोशनी उसके किनारों से बाहर आएगी। ऐसी स्थिती में तुरंत ही फ्रिज को सही करवाएं। 

7. फ्रिज की कॉइल्स को रोजाना जरूर साफ करें। इस पर अगर मिट्टी बैठ गई तो कंप्रेसर कठिनाई से काम करता है। यही नहीं इससे बिजली की खपत भी ज्यादा होती है इसलिए फ्रिज की कॉइल को रोज साफ करें। 

8. डी-फ्रॉस्ट करने वाले रेफ्रिजरेटर में बर्फ का संग्रह ठंडा करने की क्षमता को कम करता है इसलिए इसे नियमित रूप से डी-फ्रॉस्ट जरूरी है।  

Web Title: 8 tips to take care of refrigerator in hindi

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :foodफूड