इन 7 नेचुरल तरीकों से स्किन और बालों में लाएं शाइन, जानें साउथ इंडिया के ब्यूटी सीक्रेट

By गुलनीत कौर | Published: March 22, 2018 10:55 AM2018-03-22T10:55:23+5:302018-03-22T11:00:30+5:30

साउथ इंडिया में लड़कियां रात सोने से पहले पांव में ये तेल लगाकर सोती हैं, जो उनकी आंखों को सुन्दर बनाता है।

Top 7 beauty secrets of south Indian women for natural and glowing skin and hair | इन 7 नेचुरल तरीकों से स्किन और बालों में लाएं शाइन, जानें साउथ इंडिया के ब्यूटी सीक्रेट

इन 7 नेचुरल तरीकों से स्किन और बालों में लाएं शाइन, जानें साउथ इंडिया के ब्यूटी सीक्रेट

नेचुरल सुंदरता पाने के लिए आज भी लोग पुराने जमाने के उपचारों को अपनाना पसंद करते हैं। कॉस्मेटिक्स की दुनिया में भले ही कितने अच्छे प्रोडक्ट क्यों ना आ जाएं, लेकिन लोग यह भली-भांति समझते हैं कि घरेलू उपचार ही अधिक फायदेमंद और असरदार भी होते है। प्राकृतिक निखार पाने के लिए दक्षिण भारत के ओर रुख करें तो हमें एक नहीं, अनगिनत तरीके मिलते हैं। चलिए आज आपको बताते हैं कि साउथ इंडिया में खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए लड़कियां क्या-क्या करती हैं। 

नारियल पानी

नारियल खाने या उसका पानी पीने के कई सारे स्वास्थ्य और स्किन सबंधी फायदे हैं। दक्षिण भारत में इसकी पैदावार अधिक होने से यह आसानी से मिल भी जाता है। नारियल में कई सारे विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो स्किन को अन्दर से हेल्दी बनाते हैं। दक्षिण भारत में लोग अपने रोजाना की डाइट में नारियल को जरूर शामिल करते हैं। 

योग

दक्षिण सिनेमा की हीरोइनें हों या फिर आम महिलाएं, सभी अपने सुडौल शरीर के लिए जानी जाती हैं। और इन्हें यह सुडौल शरीर योग करने से मिलता है। रोजाना योग करने से ना केवल अच्छा फिगर मिलता है बल्कि साथ त्वचा संबंधी कई सारी समस्याएं जैसे कि चेहरे पर झुर्रियां आना, त्वचा का बेजान होना, मुहांसे, आदि परेशानियों से मुक्ति मिलती है।

यह भी पढ़ें: गर्मियों की टॉप 7 स्किन प्रॉब्लम पर एक्सपर्ट से जानें घरलू उपचार

आयुर्वेद

निखार पाने के लिए साउथ इंडिया के लोग आयुर्वेद का सहारा लेते हैं। बाजारी कॉस्मेटिक्स से ये लोग दूर ही रहते हैं। घर पर बने फेस पैक असरदार भी होते हैं और त्वचा को किसी तरह का नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं। 

मसाज

साउथ इंडिया में पारम्परिक तरीके से बॉडी मसाज किया जाता है। यहां खास प्रकार के ऑयल को मसाज करते समय उपयोग में लाया जाता है जो हमारी त्वचा को जादुई रूप से निखारते हैं। लेकिन अगर आप साउथ इंडिया नहीं जा सकते हैं तो रोजाना रात सोने से पहले नारियल तेल से अपनी बॉडी की मसाज करें और फिर सो जाएं। यह तेल रात भर आपकी स्किन पर काम करेगा और कुछ ही दिनों में नेचुरल ग्लो दिलाएगा। 

आंखें

अगर खूबसूरत आंखें पाना चाहती हैं तो वह करें जो साउथ इंडिया की सभी लड़कियां करती हैं। यहां की लड़कियां रात सोने से पहले पारों के तलवों पर तिल का तेल लगाकर सोती हैं। तिल के तेल में कई सारे विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं और पैरों के तलवों की नसें आंखों तक जुड़ी होती हैं। इसलिए रोजाना रात ये एक काम करने से आंखें सुन्दर बनती हैं।

यह भी पढ़ें: रूखे बेजान बालों को 'मेयोनेज़ स्पा' से दिलाएं चमक, जानें कैसे

बालों के लिए

रोजाना नारियल खाने और नारियल पानी पीने से बाल लंबे, घने और चमकदार बनते हैं लेकिन इसके अलावा भी बालों को मजबूत बनाने के अन्य तरीके हैं जो दक्षिण भारत की लड़कियों के बीच प्रसिद्ध हैं। यहां की लड़कियां बालों में खास प्रकार के तेल का प्रयोग कर मसाज करती हैं। कम केमिकल वाले शैम्पू का इस्तेमाल करती हैं। तेल या शैम्पू दोनों में ब्राह्मी और आंवला जरूर हो इस बात का ध्यान रखती हैं। इसके अलावा बालों में दही लगाना, नींबू का रस लगाना, आदि प्रयोग इनके बालों को गहरे काले, घने और चमकदार बनाते हैं। 

पानी

खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए पानी से अच्छा और कुछ नहीं है। जितना अधिक पाने पियेंगे उतनी ही आपकी बॉडी अन्दर से हाइड्रेट रहेगी। पानी अधिक पीने से त्वचा के निचे की लेयर में नमी बनी रहेगी जिसके चलते बाहरी स्किन पर किसी भी प्रकार की रूखापन नहीं आएगा। इसके अलावा मुंहासे और झुर्रियां आदि समस्याएं दूर से ही अलविदा कह देंगी। 

Web Title: Top 7 beauty secrets of south Indian women for natural and glowing skin and hair

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे