Hair Care Tips: झड़ते बालों निपटने में मदद करेंगे ये 5 DIY नेचुरल होममेड शैम्पू, मिलेंगे खूबसूरत बाल

By मनाली रस्तोगी | Published: December 28, 2022 09:00 PM2022-12-28T21:00:39+5:302022-12-28T21:02:10+5:30

बालों में केमिकल युक्त उत्पाद लगाने से न केवल बाल झड़ते हैं बल्कि आपके बाल अस्वस्थ भी हो जाते हैं।

These 5 DIY natural homemade shampoo will help deal with hair loss | Hair Care Tips: झड़ते बालों निपटने में मदद करेंगे ये 5 DIY नेचुरल होममेड शैम्पू, मिलेंगे खूबसूरत बाल

Hair Care Tips: झड़ते बालों निपटने में मदद करेंगे ये 5 DIY नेचुरल होममेड शैम्पू, मिलेंगे खूबसूरत बाल

Hair Care Tips: सर्दी हो या गर्मी बालों के झड़ने की समस्या इन दिनों बेहद आम हो गई है। आजकल बढ़ते प्रदूषण के कारण पुरुष और महिलाएं दोनों ही बालों के झड़ने और रूखे बालों की समस्या से जूझ रहे हैं। बालों में केमिकल युक्त उत्पाद लगाने से न केवल बाल झड़ते हैं बल्कि आपके बाल अस्वस्थ भी हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप झड़ते बालों से निपटने के लिए इन नेचुरल होममेड शैम्पू का इस्तेमाल करें। 

अंडे की जर्दी और एलोवेरा शैम्पू

1-2 टेबल स्पून पानी लें और उसमें 2 अंडे की जर्दी मिलाएं। उस तीखी गंध से छुटकारा पाने के लिए 1 चम्मच नींबू का रस या एलोवेरा और आवश्यक तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। इस होममेड शैम्पू को अपने सूखे या गीले स्कैल्प पर लगाएं।

प्याज और गुलाब का शैम्पू

इस होममेड शैम्पू को बनाने के लिए 1 प्याज और 1-2 टेबल स्पून गुलाब जल लें। प्याज का रस निकालकर उसमें गुलाब जल मिला लें। इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं और 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर सामान्य पानी से धो लें।

शिकाकाई और मेथी शैम्पू

थोड़ी सी शिकाकाई लें, उसमें 2-3 कप पानी और मेथी दाना डालें। सामग्री को मिलाकर 10-15 मिनट तक उबालें। शैम्पू को छान लें और इसे अपने पूरे बालों पर स्प्रे करें। 15-20 मिनट तक लगे रहने के बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें।

बेसन और शहद शैम्पू

एक कटोरी में बेसन, मेथी पाउडर और शहद मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं, 5 मिनट तक रखें और सामान्य पानी से धो लें।

दही और शहद शैम्पू

एक बाउल में दही और शहद मिलाएं। इस मिश्रण को गीले बालों में लगाकर 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। यह शैम्पू नेचुरल कंडीशनर का भी काम करेगा।

बाल झड़ने के कारण

बालों के झड़ने के कई अज्ञात कारण हैं। हालंकि, बालों के झड़ने के मुख्य कारण नीचे सूचीबद्ध हैं:

-रसायनों का अत्यधिक उपयोग

-रूसी

-बीमारी या अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति

-बालों की देखभाल में कमी

-बालों की अत्यधिक धुलाई

-खराब बालों का स्वास्थ्य

-अल्प खुराक

Web Title: These 5 DIY natural homemade shampoo will help deal with hair loss

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे