मानसून के मौसम में त्वचा की देखभाल के लिए आजमाएं ये स्किनकेयर टिप्स, मिलेंगे मनचाहे परिणाम

By मनाली रस्तोगी | Published: July 12, 2023 05:46 PM2023-07-12T17:46:43+5:302023-07-12T17:47:52+5:30

जहां एक ओर लोगों गर्मी का मौसम कठिन लगता हैं, वहीं मानसून का सीजन अपने साथ त्वचा के लिए नई तरह की चुनौतियां लाता है। त्वचा बदलते मौसम के साथ तालमेल बैठाने और अप्रत्याशित परिस्थितियों व उमस के बढ़ते स्तर के बीच अपनी प्राकृतिक चमक बनाए रखने के लिए संघर्ष करती है।

Skincare tips to follow during monsoon season | मानसून के मौसम में त्वचा की देखभाल के लिए आजमाएं ये स्किनकेयर टिप्स, मिलेंगे मनचाहे परिणाम

(फाइल फोटो)

Monsoon Skincare Tips: मानसून के मौसम में त्वचा की देखभाल की चुनौतियों को कभी कम नहीं समझना चाहिए। जहां एक ओर लोगों गर्मी का मौसम कठिन लगता हैं, वहीं मानसून का सीजन अपने साथ त्वचा के लिए नई तरह की चुनौतियां लाता है। त्वचा बदलते मौसम के साथ तालमेल बैठाने और अप्रत्याशित परिस्थितियों व उमस के बढ़ते स्तर के बीच अपनी प्राकृतिक चमक बनाए रखने के लिए संघर्ष करती है।

इन समस्याओं से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए यह आवश्यक है कि आप एक उपयुक्त मानसून स्किनकेयर रूटीन अपनाएं। 

सनस्क्रीन लगाना न छोड़ें

आप सनस्क्रीन लगाने से बचने पर विचार कर सकते हैं क्योंकि मानसून का मौसम आ गया है। लेकिन ऐसा न करें। मानसून सीजन भले ही क्यों न आ गया हो, लेकिन तब भी सूरज की किरणें आपकी त्वचा को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती हैं। अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए जेल-आधारित सनस्क्रीन का उपयोग करें जो पानी प्रतिरोधी भी हो। इसके अलावा, बाहर जाने से 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें

आपकी मानसून स्किनकेयर रूटीन में नियमित एक्सफोलिएशन शामिल होना चाहिए। यह त्वचा को चमकदार बनाता है और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में सहायता करता है। सप्ताह में दो से तीन बार अपनी त्वचा को धीरे से रगड़ने से रक्त प्रवाह में भी सुधार होता है, जो विषाक्त पदार्थों को हटाने में सहायता करता है। एक बार मृत त्वचा कोशिकाओं की परत हट जाने के बाद आपके त्वचा देखभाल उत्पाद बेहतर अवशोषित होंगे।

साबुन रहित क्लींजर का प्रयोग करें

बरसात के मौसम में सफाई बेहद जरूरी है। लेकिन ऐसे ही कोई क्लींजर न चुनें। सौम्य, साबुन-मुक्त क्लीन्ज़र का उपयोग करें जो आपकी त्वचा के प्राकृतिक तेल को ख़त्म न करें। यह त्वचा को शुष्क करके तेल और गंदगी को हटाने में सहायता कर सकता है। लेकिन सावधान रहें कि अपना चेहरा ज़्यादा न धोएं। विशेषज्ञों के अनुसार इसे हर दिन दो बार धोना आदर्श अभ्यास है।

टोनर का प्रयोग करें

पूरे गर्मियों में टोनर का उपयोग करना महत्वपूर्ण है क्योंकि आर्द्रता में वृद्धि से आपकी त्वचा तैलीय और चिपचिपी हो जाएगी। मानसून के दौरान स्वस्थ और गैर-चिकनी त्वचा बनाए रखने के लिए अल्कोहल-मुक्त टोनर को शामिल करना सुनिश्चित करें। सफाई के बाद छिद्रों को छोटा करने और बची हुई गंदगी को हटाने के लिए टोनर का उपयोग करना बेहद महत्वपूर्ण है।

नियमित रूप से मॉइस्चराइज़ करें

आप सोच सकते हैं कि आपको वास्तव में मॉइस्चराइज़र की ज़रूरत नहीं है क्योंकि इस मौसम में हवा में उमस बढ़ जाती है। हालाँकि, उच्च तापमान आपकी त्वचा को शुष्क कर देता है, जिससे वह बेजान दिखने लगती है, इसलिए आपको लोशन का उपयोग करने की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा पर्याप्त नमी झुर्रियों को कम करने और आपकी त्वचा की चमक बनाए रखने में मदद करेगी। पानी पीने से आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में भी मदद मिलती है।

Web Title: Skincare tips to follow during monsoon season

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे