त्वचा के लिए सबसे अच्छा फल है आम, जानिए ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इसके फायदे

By मनाली रस्तोगी | Published: March 20, 2023 05:13 PM2023-03-20T17:13:00+5:302023-03-20T17:13:12+5:30

आम में एंटीऑक्सीडेंट नाम की चीजें भी होती हैं जो प्रदूषण और सूरज की बहुत अधिक क्षति से लड़ने में मदद कर सकती हैं।

Mango is the best fruit for your skin know its benefits to get glowing skin | त्वचा के लिए सबसे अच्छा फल है आम, जानिए ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इसके फायदे

(फाइल फोटो)

आम में विटामिन ए और सी होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। विटामिन ए आपकी त्वचा को चिकना और साफ बना सकता है, जबकि विटामिन सी आपकी त्वचा को अधिक कोलेजन बनाने में मदद करता है और इसे नुकसान से बचाता है। 

आम में एंटीऑक्सीडेंट नाम की चीजें भी होती हैं जो प्रदूषण और सूरज की बहुत अधिक क्षति से लड़ने में मदद कर सकती हैं। आप अपनी त्वचा पर मास्क या स्क्रब की तरह आम का इस्तेमाल कर सकते हैं या अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद के लिए इसे खा सकते हैं।

त्वचा को मॉइस्चराइज करता है

आम का गूदा विटामिन ए की उपस्थिति के कारण एक प्राकृतिक त्वचा मॉइस्चराइजर के रूप में कार्य कर सकता है। आम के गूदे को त्वचा पर लगाने से यह रूखेपन को रोकने और त्वचा को कोमल और चिकनी बनाए रखने में मदद कर सकता है।

मुँहासे रोकता है

आम में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जिनमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और ये मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ सकते हैं। चेहरे पर आम के गूदे का इस्तेमाल करने से मुंहासों और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

त्वचा में निखार लाता है

आम में विटामिन ए और सी होता है जो आपकी त्वचा को चमकदार बना सकता है और डार्क स्पॉट्स को कम कर सकता है। अगर आप आम के गूदे को अपनी त्वचा पर लगाते हैं, तो यह आपकी त्वचा को हल्का और समग्र रूप से चमकदार बनाने में मदद कर सकता है।

डार्क सर्कल्स का इलाज करता है

आम विटामिन के का एक समृद्ध स्रोत है, जिसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आंखों के चारों ओर काले घेरे और सूजन को कम कर सकते हैं। यह विटामिन उस क्षेत्र में रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है, जिससे त्वचा चमकदार और कम फूली हुई दिख सकती है।

समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है

आम में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो झुर्रियों और महीन रेखाओं सहित समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेतों का मुकाबला करने की क्षमता रखते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों से बचा सकते हैं, जो त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने के लिए जाने जाते हैं, जिससे समय से पहले बुढ़ापा आ जाता है। 

त्वचा पर आम का गूदा लगाने से, एंटीऑक्सिडेंट त्वचा में प्रवेश कर सकते हैं और नुकसान से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं, जिससे त्वचा को जवां और अधिक कोमल बनाए रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा, आम में मौजूद विटामिन ए झुर्रियों और दाग-धब्बों को कम करने में भी मदद कर सकता है, जिससे आपको एक युवा दिखने वाली त्वचा मिलती है।

Web Title: Mango is the best fruit for your skin know its benefits to get glowing skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे