आखों की शेप के अनुसार करें परफेक्ट आई मेकअप, फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: September 9, 2018 12:30 PM2018-09-09T12:30:35+5:302018-09-09T12:30:35+5:30

कुल 7 तरह की होती हैं आखों की शेप, हर शेप पर मेकअप करने का सही तरीका अपनाया जाए तो परफेक्ट आई मेकअप किया जा सकता है।

Makeup Tips: How to do perfect eye makeup according to the shape of your eye | आखों की शेप के अनुसार करें परफेक्ट आई मेकअप, फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

आखों की शेप के अनुसार करें परफेक्ट आई मेकअप, फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

किसी खास अवसर पर खूबसूरत दिखने की तमन्ना हो तो आंखों के मेकअप का महत्व और भी बढ़ जाता है। यदि आप मेकअप बेस न लगाना चाहें, तो केवल आंखों को सही मेकअप करके ही अपने लुक को निखार सकती हैं, जिससे आंखें कुछ कहती हुई लगेंगी।

खास मौके पर तैयार होने के लिए अक्सर ब्यूटी पार्लर जाती हैं परंतु आप चाहें तो घर पर भी मेकअप कर सकती हैं। इसके लिए इस बात का ध्यान रखें कि आपकी आंखें कैसी हैं और उनके हिसाब से आपकी जरूरत क्या होगी। बस यही परफैक्ट आई मेकअप का मूलमंत्र है। सावधानी से मेकअप करके आप भी अपनी आंखों को आकर्षक बना सकती हैं। पॉपुलर ऑय मेकअप प्रोडक्ट्स का कैसे करें सही इस्तेमाल, जानें यहां:

1. प्राइमर

मेकअप लम्बे समय तक टिका रहे, इसके लिए प्राइमर का इस्तेमाल करें। प्राइमर स्किन टोन से मैच करता हुआ होना जरूरी है। चेहरा साफ करने के बाद प्राइमर की हल्की सी परत लगाएं।

2. आई शैडो

ऐसे आई शैडो का चुनाव करें, जो आपकी स्किन टोन से मेल खाता हो। शेड्स के चुनाव को लेकर सावधान रहें। पहले हल्के रंग का आई शैडो लगाएं, यदि फैशनेबल दिखना चाहती हैं तो एक से ज्यादा शेड भी लगा सकती हैं।

3. मस्कारा

पलकों को वॉल्यूम देने के लिए मस्कारा अवश्य लगाएं। इससे आंखें बड़ी और खूबसूरत दिखती हैं।

4. आई लाइनर

आई लाइनर और काजल आंखों के मेकअप से अहम होता है, हालांकि इसे लगाते समय थोड़ी सावधानी बरतनी जरूरी है। आंखों को आकर्षक बनाने के लिए मोटा आई लाइनर लगाएं, साथ ही निचली बरौनियों पर एक पतली लाइन खींचना न भूलें।

ये भी पढ़ें: रेड लिपस्टिक लगाना आपके लिए भी है चैलेंज, तो इन 7 स्टेप्स को करें फॉलो, मिलेगा परफेक्ट लुक

जैसी आंखें-वैसा मेकअप:

चौड़ी आंखें

ऐसी आंखों, जिनके बीच में दूरी अधिक होती है, को आकर्षक बनाने के लिए आंखों के बाहरी कोने पर अधिक ध्यान दें। ब्रश से बाहर की ओर स्ट्रोक देते हुए शैडो लगाएं। कोशिश करें कि आंखें चेहरे के हिसाब से बड़ी न लगें, बल्कि सुंदर शेप में दिखें। इसके लिए आंखों के अंदर के कोनों पर अधिक गहरे रंग का शैडो लगाएं, फिर दोनों कोनों तक बराबर लाइन खींचें। पलकों पर मीडियम टोन वाला शेडो लगाएं और नीचे की पलकों पर मस्कारा लगाएं।

क्लोज सैट आईज

जिन आंखों के बीच में दूरी थोड़ी कम हो, उन्हें क्लोज सैट आईज कहते हैं। ऐसी आंखों को ड्रामेटिक या स्मोकी लुक देने की कोशिश करें। इसमें आंखों के अंदर के कोनों पर अधिक ध्यान दें,  परंतु ब्रश का स्ट्रोक बाहर की ओर ही रखें। आंखों के बाहरी कोनों पर गहरे रंग का शैडो इस्तेमाल करें। ऊपरी और निचली बरौनियों पर किसी भी रंग का लाइनर  लगाने के बाद अंदर के कोनों से थोड़ा आगे लाइन लगाएं। फिर हाईलाइटर या आई शेडों को नीचे की पलकों और बाहरी कोनों पर लगाएं और बाहर की ओर स्ट्रोक दें। मस्कारा लगाकर फाइनल टच दें।

आल्मंड शेप आईज

इन आंखों का बाहरी कोना थोड़ा उठा होता है। ऐसी आंखों को आकर्षक बनाने के लिए ऊपर की पलकों पर बोल्ड लाइनर लगाएं। आंखों के नीचे न्यूटल कलर का शैडो लगाकर बोल्ड लुक दें, परंतु आई लाइनर को बाहरी कोनों के आगे न ले जाएं, आप चाहें तो स्मोकी लुक भी ट्राई कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें: डार्क लिप्स को लाइट करने के 3 सबसे आसान तरीके, जो कभी नहीं होते फेल

छोटी आंखें

इन्हें प्रभावी और बड़ी दिखाने के लिए पेल, शिमर आई शैडो का प्रयोग कर सकती हैं। पहले आंखों पर मीडियम टोन सॉफ्ट ग्रे या नीले रंग का शैडो लगाएं, फिर किसी सॉफ्ट कलर के लाइनर से लाइन करें। अब ऊपरी पलकों पर ब्लैक मस्कारा लगाएं। पलकों पर हल्का-सा आई शैडो लगाएं, आंखों के कोने पर गहरे रंग का आई शैडो ऊपर की ओर ब्रश से लगाएं।

प्रामीनैंट आईज

उभरी हुई आंखों का मेकअप करते समय ध्यान दें कि ये थोड़ा दब जाएं और  चेहरे पर हावी न लगें। ऐसी आंखों के बेस पर ज्यादा ध्यान देना जरूरी होता है। इन आंखों पर मीडियम टोन के आई  शैडो का इस्तेमाल किया जाता है। लाइनर को पलकों के बेस पर एक कोने से दूसरे कोने तक लगाएं, जिससे आंखें कम उभरी हुई दिखें।

ये भी पढ़ें: इन 5 टिप्स को फॉलो करते हुए लगाएं काजल, कभी नहीं फैलेगा

डीप सैट आईज

ऐसी आंखें चेहरे में अंदर की ओर धंसी हुई दिखती है। इनके लिए आप पेल पिंक, पीच या बेज जैसे रंगों के शैडो का बखूबी प्रयोग कर सकती हैं। भौहों के नीचे अधिक से अधिक शैडों का इस्तेमाल करें। ऊपर और नीचे की पलकों पर लाइनर लगाकर ट्रांसपेरैंट मस्कारा लगाएं।

ऑलिव ऑयल से मसाज

सुबह एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू का रस निचोड़कर पिएं। आंखों को पानी से धोने के बाद आल्मंड ऑयल या ऑलिव ऑयल से आंखों के चारों ओर मसाज करने से आंखें कोमल और सुंदर हो जाती हैं। 

Web Title: Makeup Tips: How to do perfect eye makeup according to the shape of your eye

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे