इन आसान तरीकों से अब घर पर ठीक करिए अपने ऑयली बाल, जल्द मिलेंगे मनचाहे परिणाम

By मनाली रस्तोगी | Published: May 20, 2023 08:00 PM2023-05-20T20:00:18+5:302023-05-20T20:00:25+5:30

इस मौसम में जहां त्वचा रूखी होने लगती है वहीं बालों की स्थिति सबसे खराब हो जाती है। तेज गर्मी और अत्यधिक पसीने की वजह से बाल खराब होने लगते हैं और ऑयली दिखने लगते हैं, जिससे डैंड्रफ की समस्या भी हो जाती है।

Know easy home remedies to fix oily hair | इन आसान तरीकों से अब घर पर ठीक करिए अपने ऑयली बाल, जल्द मिलेंगे मनचाहे परिणाम

(फाइल फोटो)

गर्मी का मौसम अपने साथ त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याएं लेकर आता है। इस मौसम में जहां त्वचा रूखी होने लगती है वहीं बालों की स्थिति सबसे खराब हो जाती है। तेज गर्मी और अत्यधिक पसीने की वजह से बाल खराब होने लगते हैं और ऑयली दिखने लगते हैं, जिससे डैंड्रफ की समस्या भी हो जाती है।

यह अंत से बालों के शाफ्ट के विभाजन के परिणामस्वरूप विभाजित सिरों को संदर्भित करता है। क्षतिग्रस्त बालों में बालों की बाहरी परत (क्यूटिकल) में दरारें पड़ जाती हैं। यह सुस्त और भुरभुरा भी लग सकता है और इसे प्रबंधित करना मुश्किल हो सकता है।

मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक

मुल्तानी मिट्टी ऑयली बालों के लिए फायदेमंद साबित होती है। इस पैक को बनाने के लिए 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 2 चम्मच दही और 1 चम्मच मेथी पाउडर मिलाएं। इन सबको अच्छी तरह मिलाकर बालों में हफ्ते में 1 से 2 बार 20 मिनट के लिए लगाएं।

एलोवेरा जेल हेयर पैक

ऑयली बालों से छुटकारा पाने के लिए आप मेथी पाउडर और नींबू के रस में ताजा एलोवेरा जेल मिलाकर लगा सकते हैं। इस पैक से डैंड्रफ की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

मेथी पाउडर

इस हेयर पैक को बनाने के लिए 4 चम्मच मेथी पाउडर में दही मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छे से फेंट लें और इस पैक को स्कैल्प पर लगाएं। करीब 20 से 30 मिनट के बाद माइल्ड शैंपू से धो लें।

केले का पैक

पके केले का पैक ऑयली बालों के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए केले को मैश कर लें और उसमें दही मिला लें। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और 1 घंटे बाद धो लें।

अंडे का हेयर पैक

इस हेयर पैक को बनाने के लिए 1 टेबल स्पून मेथी पाउडर में 1 अंडे का सफेद भाग मिलाएं, अब इसमें 2 टेबल स्पून दही मिलाएं। 30 से 40 मिनट बाद इस पैक को धो लें।

Web Title: Know easy home remedies to fix oily hair

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे