नेल पेंट रिमूवर हो गया है खत्म? इन 5 तरीकों से हटायें नेल पॉलिश

By गुलनीत कौर | Published: March 10, 2018 02:28 PM2018-03-10T14:28:37+5:302018-03-10T14:28:37+5:30

टूथपेस्ट के इस्तेमाल से 2 मिनट में नेल पेंट निकाला जा सकता है।

How you can remove your nail polish with nail paint remover | नेल पेंट रिमूवर हो गया है खत्म? इन 5 तरीकों से हटायें नेल पॉलिश

नेल पेंट रिमूवर हो गया है खत्म? इन 5 तरीकों से हटायें नेल पॉलिश

हाथों को सुन्दर दिखाने के लिए लड़कियां नाखूनों पर नेल पॉलिश लगाती हैं। एक जैसे रंग के अलावा हर उंगली के नाखून पर अलग-अलग रंग या फिर नेल आर्ट से भी नाखूनों को सजाती हैं। स्किन टोन के हिसाब से अगर सही नेल पॉलिश चुना जाए और इसे सही तरीके से लगाया भी जाए तो हाथ अच्छे लगते हैं। कुछ लड़कियों को हर 2 से 3 दिन बाद नेल पॉलिश बदलने की आदत होती है। ये लड़कियां नेल पॉलिश हटाने के लिए नेल पेंट रिमूवर का काफी इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अगर कभी नेल पेंट रिमूवर खत्म हो जाए तो क्या किया जाए। ऐसे में कुछ घरेलू नेल पेंट रिमूवर का इस्तेमाल कर सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में। 

1. अल्कोहल

अगर आपके घर में अल्कोहल यानी शराब रखी हुई है तो उसकी कुछ बूंदें अपने नाखून पर डालें और कॉटन के किसी कपड़े से रगड़ लीजिये। देखते ही देखते नाखून पर लगी नेल पॉलिश मिट जाएगी।

2. सिरका

खाद्य पदार्थों में इस्तेमाल होने वाला सिरका नेल पॉलिश हटाने में भी मदद कर सकता है। इसके लिए थोड़े सिरके में कॉटन बॉल को डुबोकर 2 मिनट ले लिए छोड़ दें। अब इसे कॉटन बॉल को लें और नाखून पर रगड़ें। इससे नेल पॉलिश उतर जाएगी।

यह भी पढ़ें: 10 बेसिक टिप्स जो गर्मियों में दिलाएंगे आपको ग्लोइंग स्किन

3. गर्म पानी में अल्कोहल या सिरका

आप अल्कोहल या सिरका दोनों में से किसी भी एक चीज का इस्तेमाल कर सकती हैं। गर्म पानी में अल्कोहल या सिरका की कुछ बूंदें डालें और 10 मिनट के लिए अपने नाखूनों को इस पानी में डुबो दें। इसके बाद कॉटन के कपड़े से रगड़ने से नेल पॉलिश निकल जायेगा।

4. टूथपेस्ट

उपरोक्त तरीके अपनाने के बाद भी अगर नेल पॉलिश पूरी तरह से छूट ना रही हो तो नाखूनों पर टूथपेस्ट लगा लें। 10 से 15 मिनट रखने के बाद इसे कॉटन बॉल से रगड़कर साफ कर लें। नेल पेंट निकल जायेगा।

5. दूसरी नेल पॉलिश से उतारें

वो कहते हैं ना कि 'लोहा ही लोहे को काटता है'... इसी तरह से नेल पॉलिश उतारना हो और नेल रिमूवर खत्म हो जाए तो दूसरे नेल पॉलिश का इस्तेमाल किया जा सकता है। पहले वाले नेल पॉलिश के ऊपर नया नेल पेंट लगाएं और लगाने के तुरंत बाद ही कॉटन बॉल रे रगड़ते हुए निकाल दें। इस प्रक्रिया को आपको 2 से 3 बार दोहराना पड़ सकता है, क्योंकि इस तरीके से नेल पेंट को पूरी तरह से निकलने में समय लगता है। ध्यान रहे कि ऊपर से लगाया गया नेल पॉलिश हलके रंग का हो, नहीं तो नेल्स के आसपास की स्किन का रंग खराब हो सकता है।

यह भी पढ़ें: होंठों को लंबे समय तक रखना है खूबसूरत तो इन 5 तरीकों से लगाएं लिपस्टिक

ध्यान दें

- उपरोक्त बताए गए तरीकों का इस्तेमाल सप्ताह में 2 से अधिक बार ना करें। केवल घर पर इस्तेमाल होने वाले नेल रिमूवर ही नहीं, बल्कि बाजारी नेल रिमूवर का भी कम से कम इस्तेमाल करें। इनमें मौजूद केमिकल की अधिक मात्रा हमारे नाखूनों को कमजोर बनाती है।

- नेल पॉलिश भी अधिक लगाने से नाखून पीले व कमजोर पड़ने लगते हैं। कोशिश करें कि सप्ताह में कम से कम 1 या 2 दिन के लिए नाखूनों पर कुछ ना लगाएं। सूर्य की किरणें नाखूनों पर पड़ेंगी तो इनकी रंगत बनी रहेगी। 

Web Title: How you can remove your nail polish with nail paint remover

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे