Skin Care Tips: जल्द पाना चाहती हैं निखरी त्वचा तो आपकी मदद करेंगे ये 10 टिप्स, आजमाकर देखें

By मनाली रस्तोगी | Published: February 11, 2023 02:58 PM2023-02-11T14:58:24+5:302023-02-11T14:58:39+5:30

जब भी हमें 2-3 दिन के लिए काम से फुर्सत मिलती है तो हम दिमाग को फ्रेश करने के लिए कहीं घूमने का प्लान बनाते हैं। लेकिन क्या कभी आपसे इस समय को अपनी स्किन को हेल्दी बनाने के लिए इस्तेमाल किया है?

How To Get Clear And Spotless Skin | Skin Care Tips: जल्द पाना चाहती हैं निखरी त्वचा तो आपकी मदद करेंगे ये 10 टिप्स, आजमाकर देखें

Skin Care Tips: जल्द पाना चाहती हैं निखरी त्वचा तो आपकी मदद करेंगे ये 10 टिप्स, आजमाकर देखें

Skin Care Tips: जब भी हमें 2-3 दिन के लिए काम से फुर्सत मिलती है तो हम दिमाग को फ्रेश करने के लिए कहीं घूमने का प्लान बनाते हैं। लेकिन क्या कभी आपसे इस समय को अपनी स्किन को हेल्दी बनाने के लिए इस्तेमाल किया है? जी हां, 2 या 3 दिन के लिए अगर आप अपनी स्किन पर पूरी तरह से ध्यान दें तो यह फ्रेश और ग्लोइंग बन सकती है। 

मॉइस्चराइजर

ध्यान ना देने पर स्किन मुरझाने और रूखे पड़ने लगती है। ऐसे में 2 से 3 दिन के लिए मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल बढ़ा दें। अगर स्किन बहुत ड्राई है तो हर 2 घंटे के बाद मॉइस्चराइजर लगाएं।

ओमेगा-3

डाइट में ओमेगा-3 की मात्रा बढ़ा दे। रात में आप कितनी ही नाइट क्रीम लगाकर क्यूं ना सो जाएं, लेकिन जो ग्लो पौष्टिक आहार की वजह से स्किन के अन्दर से आता है उसका मुकाबला कोई ही कॉस्मेटिक प्रोडक्ट नहीं कर सकता है। 

डेयरी प्रोडक्ट

क्लियर कॉम्प्लेक्शन पाने के लिए बहुत जरूरी है कि हमारी स्किन अन्दर से बहे निखर कर आए। इसके लिए डेयरी प्रोडक्ट जैसे कि दूध, दही, पनीर, मलाई आदि का अधिक से अधिक सेवन करें। 3 दिन का एक डाइट चार्ट बना लें जिसमें आप डेयरी प्रोडक्ट की मात्रा को अधिक रखें।

एक्सरसाइज

डाइट के साथ एक्सरसाइज भी बहुत जरूरी है और इसमें लाइट एक्सरसाइज की बजाय हार्ड एक्सरसाइज को शामिल करें। ताकि आपकी बॉडी से पसीना आए। पसीने से स्किन के रोमछिद्र खुलते हैं और त्वचा पर शाइन आती है।

फ्रूट और वेजिटेबल

स्वास्थ्य का ख्याल रखना हो या स्किन का, दोनों के मामले में आपकी डाइट पौष्टिक आहार से भरपूर होनी चाहिए। और फल-सब्जियों में मौजूद ढेर सारे विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व त्वचा को हेल्दी बनाने का काम करते हैं।

आंखों का रखें ख्याल

सुबह आंखों के नीचे मॉइस्चराइजर या पफी आईज को ठीक करने के लिए किसी क्रीम का इस्तेमाल करें। रात सोने से पहले आंखों के नीचे एलोवेरा या नाइट क्रीम लगाकर सो जाएं। इससे डार्क सर्किल कम होंगे, पफी आईज से छुटकारा मिलेगा और खूबसूरत आंखें पाएंगे। 

स्ट्रेस से रहें दूर

स्किन को सुंदर बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है कि आप स्ट्रेस से दूर रहें। तनाव के कारण आंखों के नीचे काले घेरे, चेहरे पर मुंहासें और झुर्रियां बनने लगती हैं। इसलिए खुद को तनाव से दूर रखने की कोशिश करें। इसके लिए मैडिटेशन एक ऑप्शन है और दूसरा तरीका है गरमा गरम चाय।

नाइट क्रीम या मास्क

अगर आप चाहें तो 3 दिन की स्किन रूटीन में नाइट क्रीम या नाइट मास्क को शामिल कर सकती हैं। सोने से पहले चेहरे पर फेस पैक लगा लें। 15 से 20 मिनट रखने के बाद चेहरा धो लें और फिर नाइट क्रीम लगाकर सो जाएं। लगातार 3 रात ऐसा करके देखें। स्किन में निखार आ जायेगा। 

पानी

एक पेन और कॉपी लें और उसपर नोट करें कि आप दिनभर में कितना पानी पीती हैं। अब इस गणना को 2 से गुणा कर दीजिये। 3 दिन लगातार कैसे भी करके इतना पानी पिएं। तीसरे दिन आपको खुद अपनी स्किन में अच्छा बदलाव दिखेगा।

ऑयल

मॉइस्चराइजर के अलावा स्किन की जरूरत के हिसाब से ऑयल का भी इस्तेमाल करें। अगर आपकी स्किन बहुत ड्राई रहती है तो आपको ऑयल जरूर लगाना चाहिए। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।

Web Title: How To Get Clear And Spotless Skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे