Hair and Care: टेस्टी मेयोनीज अब बालों को देगा पोषण, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

By मेघना वर्मा | Published: June 20, 2020 06:13 AM2020-06-20T06:13:59+5:302020-06-20T06:13:59+5:30

बालों को घना बनाने के लिए या उनकी केयर करन के लिए शहद, दही, मेथी दाना, सिरका, नींबू और एलोवेरा जैसे चीजें इस्तेमाल किया जाता है।

how to apply mayonnaise on hair, benefits of mayonnaise on hair | Hair and Care: टेस्टी मेयोनीज अब बालों को देगा पोषण, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

मेयोनिज से आपके बालों को भरपूर पोषण मिलता है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsबालों का रुख पन या चमक चली गई है तो भी आप बालों पर मेयोनीज का इस्तेमाल कर सकते हैं।मेयोनीज को ऑयल, अंडे, विनेगर और नींबू से तैयार किया जाता है।

पिज्जा हो या बर्गर, मेयोनीज का टेस्ट हर चीज के साथ परफेक्ट लगता है। मगर क्या आपको पता है कि मेयोनीज आपके ब्यूटी रूटीन में भी आपकी बहुत मदद करता है। मेयोनीज आपके बालों को शाइनी और लम्बा बनाता है। हेयर केयर रूटीन में बालों को सॉफ्ट और मुलायम रखने के लिए आप मेयोनीज का इस्तेमाल कर सकती है। 

बालों को घना बनाने के लिए या उनकी केयर करन के लिए शहद, दही, मेथी दाना, सिरका, नींबू और एलोवेरा जैसे चीजें इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अपने लंबे घने बालों के लिए आप मेयोनीज का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इससे आपके बालों को भरपूर पोषण मिलता है। इसे आप अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं। 

मेयोनीज के फायदे

1. डैंड्रफ से मिलता है छुटकारा

मेयोनीज को बनाने में वेनिगर का यूज होता है जो आपके बालों को ड्रैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है। विनेगर से बालों का पी-एच बैलेंस मेंटेन रखने में मदद मिलती है। इसके साथ ही ये आपके स्कैल्प में पैदा होने वाले बैक्टीरिया को भी खत्म करता है। मेयोनीज में अंडे भी होते हैं जो हेयर ग्रोथ के लिए अच्छा होता है।

2. बालों में नमी

मेयोनीज में ऑयल, अंडे, विनेगर और नींबू से तैयार किया जाता है। ये सभी तत्व आपके बालों को हेल्दी रखते हैं साथ ही आपके बालों की नमी बरकरार रखते हैं। मेयोनीज से आपके बाल सिल्की हो जाएंगे साथ ही जिनको घुंघराले बालों की समस्या है वो भी स्ट्रैट हो जाएंगे।

3. शाइनी हो जाते हैं बाल

बालों का रुखा पन या चमक चली गई है तो भी आप बालों पर मेयोनीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। सीबम की कमी के कारण ही ऐसे बाल बहुत जल्दी रूखे हो जाते हैं और इन्हें कंघी करने में भी मुश्किल होती है। मेयोनीज का यूज करने पर वेवी और कर्ली हेयर ज्यादा शाइनी नजर आते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल

1. सबसे पहले बालों को हल्का सा गीला कर लें।
2. इसके बाद बालों की लंबाई के हिसाब में बाउल में ले।
3. अब इन्हें जड़ से लगाते हुए सिरे की तरफ लाएं। 
4. अब सिर को बांध कर शावर कैप से बालों से बांध लें।
5. कम से कम 20 मिनट के लिए इसे बंधा रहने दें। 
6. इसके बाद इसे खोलकर धुल लें। 
7. महीने में 2 बार आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Web Title: how to apply mayonnaise on hair, benefits of mayonnaise on hair

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे