समय से पहले सफेद हो गए हैं बाल तो इन 5 चीजों का शुरू कर दें इस्तेमाल, वरना जवानी में ही दिखने लगेंगे बूढ़े

By मेघना वर्मा | Published: January 1, 2020 07:23 AM2020-01-01T07:23:07+5:302020-01-01T07:23:07+5:30

आपके काले घने लम्बे बालों के लिए डेली इस्तेमाल होने वाली चीजों का सेवन और उन्हें बालों में अप्लाई करना जरूरी है।

home remedy for white hair in hindi | समय से पहले सफेद हो गए हैं बाल तो इन 5 चीजों का शुरू कर दें इस्तेमाल, वरना जवानी में ही दिखने लगेंगे बूढ़े

समय से पहले सफेद हो गए हैं बाल तो इन 5 चीजों का शुरू कर दें इस्तेमाल, वरना जवानी में ही दिखने लगेंगे बूढ़े

Highlightsनींबू को विटामिन सी का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है।बालों के लिए सबसे जरूरी होता है विटामिन बी-9।

आज के समय के खान-पान और लोगों के बिगड़ते हुए रूटीन के कारण लोगों के बाल समय से पहले ही सफेद हो रहे हैं। कुछ लोग को अपने सफेद बालों से इतने परेशान हो जाते हैं कि हजारों रुपये पार्लन या सलून में फूंक देते हैं। फिर भी उन्हें सफेद बालों से छुटकारा नहीं मिलता। मगर क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजों का इस्तमेमाल करके आप अपने सफेद होते बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

आपके काले घने लम्बे बालों के लिए डेली इस्तेमाल होने वाली चीजों का सेवन और उन्हें बालों में अप्लाई करना जरूरी है। आइए आपको बातते हैं कि बाल के लिए आप नीचे दी गई चीजों का कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं और वो किस तरह आपके बालों को पोषण देंगे। 

1. नींबू

नींबू को विटामिन सी का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इससे आपकी बढ़ती हुई उम्र में बाल काले रहते हैं। नींबू बालों की चमक भी बनाए रखता है इसलिए इसे खाने में जरूर शामिल करें। रोज सुबह गुनगुना नींबू पानी पिएं या खाने में नींबू का रस डालकर इस्तेमाल करें।

2. चना

बालों के लिए सबसे जरूरी होता है विटामिन बी-9। इसके सबसे अच्छे स्त्रोत होते हैं काले चने। इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। रोज सुबह एक मुठ्ठी भर काले चने जरूर खाएं। चने खाते हुए ध्यान रखें कि उसे पूरी तरह चबा कर खाएं। इससे लंबे समय तक आपके बाल काले रहेंगे।

3. अंडा

अंडों में आयरन, जिंक होता है। जिससे बालों में फॉलिक्लस को ऑक्सिजन मिलती है। इससे भी  आपके बालों को भरपूर पोषण मिलता है। साथ ही आपके बाल सफेद होना कम हो जाते हैं। अगर आप अंडे खाते नहीं तो उन्हें अपने बालों में जरूर लगाएं। इससे आपके बालों को प्रोटीन मिलेगा साथ ही आपके बालों की शाइन बनी रहेगी।

4. प्याज

प्याज का रस लगाने से भी बाल लंबे और घने हो जाते हैं। प्याज खाना और प्याज लगाना आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल लंबे समय तक काले रहें तो अपने बालों में प्याज का रस जरूर लगाएं। प्याज में रहने वाले सल्फर आपके बालों को काला बनाते हैं।

5. केला

केले में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। केले में मौजूद विटमिन बी और जिंक बालों के फॉलिक्स को पोषण देता है। केले को खाने से आपके बाल लम्बे समय तक मजबूत और काले बने रहते हैं। अपने रोजाना डाइट में एक केले को जरूर शामिल करें। रोज सुबह एक केला खाने या स्मूदी पीना आपके हेल्दी डाइट में शामिल होगा।

Web Title: home remedy for white hair in hindi

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Fashionफैशन