Happy Holi: होली खेलने से पहले करना ना भूलें ये 7 काम, चमकती रहेगी आपकी स्किन

By मेघना वर्मा | Published: March 10, 2020 08:35 AM2020-03-10T08:35:49+5:302020-03-10T08:35:49+5:30

एक ओर लोगों में जहां होली खेलने को लेकर एक्साइटमेंट होती है तो वहीं होली के बाद उसके रंग से होने वाली परेशानी की चिंता भी सताती है। 

Happy Holi, preparation before playing holi, How to prepare yourself for Holi, | Happy Holi: होली खेलने से पहले करना ना भूलें ये 7 काम, चमकती रहेगी आपकी स्किन

Happy Holi: होली खेलने से पहले करना ना भूलें ये 7 काम, चमकती रहेगी आपकी स्किन

Highlightsहोली के रंग अगर आंखों में चले जाएं तो ये खतरनाक हो सकते हैं।कोशिश करें कि फुल स्लीव्स के कपड़े पहनें।

पूरा देश आज होली का पर्व मना रहा है। बस कुछ ही घंटों बाद रंगों में सराबोर लोग सड़कों और अपने घरों में दिखाई देने लगेंगे। उत्साह और उमंग के साथ रंगों के इस त्योहार को लोग बड़ी खुशी के साथ मनाते हैं। एक ओर लोगों में जहां होली खेलने को लेकर एक्साइटमेंट होती है तो वहीं होली के बाद उसके रंग से होने वाली परेशानी की चिंता भी सताती है। 

रंगों की मस्ती में डूबने से पहले अक्सर लोग भूल जाते हैं कि उस कलर को कैसे आसानी से छुड़ाया जाएगा। अगर आप चाहते हैं कि होली खेलने के बाद भी आपकी स्किन पर लगा रंग आसानी से छूट जाए और आपकी स्किन वैसे ही ग्लोइंग बनी रहे तो आपको कुछ तैयारियां पहले से कर लेनी चाहिए। 

आइए होली के इसी मौके पर आपको बताते है कौन-कौन सी हैं वो तैयारियां जिन्हें आपको होली खेलने से पहले पूरी कर लेनी चाहिए-

1. बालों में कर लें शैम्पू

स्किन से भी ज्यादा बालों को, होली के रंग से खतरा होता है। बालों में लगा रंग महीनों तक धीरे-धीरे निकलता है। खासकर स्कैल्प पर लग गया रंग आपके बालों को जड़ो से कमजोर कर देता है। इसलिए होली खेलने से पहले बालों को अच्छी तरह साफ करें और इसमें शैम्पू करें।

2. जरूर लगाएं बालों में तेल

एक बार बाल साफ हो जाए तो उसमें तेल लगाना बिल्कुल ना भूलें। बाल में आप नारियल का या सरसों का तेल लगाएं। इससे फायदा ये होगा कि आपके बाल पर होली के रंग आसानी से चढ़ेंगे नहीं। साथ ही जो रंग लगेंगे वो बाद में शैम्पू करते समय बालों से निकल जाएंगे। 

3. स्किन पर लगाएं ढेर सारा मॉइस्चराइजर

होली के समय अपनी स्किन को भी चिकना रखना जरूरी है ताकि रंग इस पर ना चढ़ें। इसलिए आप अपने हाथों और पैरों में खासकर अपनी खुली जगहों पर मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं। 

4. चेहरे पर हो एलोविरा

आप अपने चेहरे पर पहले मॉइस्चराइजर लगाएं इसके बाद चेहरे पर एलोविरा लगा लीजिए। चेहरे पर लगी इस दो लेयर से आपके स्किन पर रंग नहीं चढ़ेगा। इससे आपकी स्किन को भी एलर्जी होने का खतरा कम हो जाता है। 

5. चश्मा जरूर लगाएं

होली के रंग अगर आंखों में चले जाएं तो ये खतरनाक हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी आंखों को होली के रंगों से जरूर बचाएं। इसके लिए आप होली खेलते समय आंखों पर चश्मा जरूर लगाएं। इससे आपकी आंखे प्रोटेक्टेड रहेंगी साथ ही आप फैशनेबल भी लगेंगे।

6. फुल स्लीव्स के पहनें कपड़े

होली खेलने से पहले ये बात जान लें कि आप जितना अपनी बॉडी को ढका रखेंगी उतना ही होली का रंग आप पर नहीं चढ़ेगा। इसिलए कोशिश करें कि फुल स्लीव्स के कपड़े पहनें जिसमें ज्यादा से ज्यादा अपने बॉडी को ढक कर रखें। 

7. रगड़े नहीं स्किन

जब एक बार आप होली खेल लें तो अपने स्किन को रगड़ कर रंग छुड़ाने की कोशिश बिल्कुल ना करें। इससे आपकी ही स्किन को नुकसान पहुंचेगा। रंग छुड़ाने के लिए देसी उबटन का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेसन, चावल का आटा, एलोविरा, नारियल का दूध आदि से आप आसानी से अपने स्किन पर लगा रंग छुड़ा सकते हैं।

Web Title: Happy Holi, preparation before playing holi, How to prepare yourself for Holi,

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Holiहोली