Hair Care Tips: आपके बालों को नुकसान पहुंचाती हैं ये 6 गलत आदतें, भूलकर न करें ऐसा

By मनाली रस्तोगी | Published: August 5, 2022 04:04 PM2022-08-05T16:04:57+5:302022-08-05T16:05:02+5:30

बालों का झड़ना और गंजा होना एक बार-बार होने वाली समस्याएं हैं जिनका सामना ज्यादातर लोग कई कारणों से करते हैं। बालों को केवल नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। शरीर के किसी अन्य हिस्से की तरह विशेष देखभाल और संवारने की जरूरत होती है। बालों को अच्छा दिखने के लिए स्टाइल करना जरूरी है, लेकिन बालों को लंबा, मजबूत और चमकदार बनाए रखने के लिए आपको कुछ टिप्स जानने की जरूरत है।

Hair Care Tips 6 things you should not do to your hair | Hair Care Tips: आपके बालों को नुकसान पहुंचाती हैं ये 6 गलत आदतें, भूलकर न करें ऐसा

Hair Care Tips: आपके बालों को नुकसान पहुंचाती हैं ये 6 गलत आदतें, भूलकर न करें ऐसा

Next

Hair Care Tips: ऐसे कई तरीके हैं जिनसे हम अपने बालों की बनावट को खराब कर देते हैं, जिससे बालों का झड़ना और गंजापन हो जाता है। कभी-कभी यह पर्यावरण की वजह से होता है, लेकिन कई बार हम अनजाने में अपनी रोजमर्रा की आदतों से अपने बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। यहां उन चीजों के बारे में बताया है जो आपको अपने बालों पर नहीं करनी चाहिए।

बालों को ज्यादा न धोएं

बार-बार शैंपू करने से आपके बाल हमेशा के लिए खराब हो सकते हैं। बहुत सारे रसायन सिर से प्राकृतिक तेलों को धो देते हैं, जिससे सिर शुष्क, सुस्त और बाल जड़ों से कमजोर हो जाते हैं। साथ ही ज्यादा शैंपू करने से भी बाल झड़ते हैं। बालों के विशेषज्ञों के अनुसार, आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर सप्ताह में केवल दो बार बाल धोने का प्रयास करें।

स्कैल्प पर कंडीशनर न लगाएं

शैंपू करने के बाद अपने बालों को कंडीशन करना बहुत जरूरी है लेकिन आपको पता होना चाहिए कि इसे सही तरीके से कहां लगाना है। स्वस्थ और शाइनी बालों के लिए स्कैल्प से परहेज करते हुए कंडीशनर को हमेशा बालों में लगाना चाहिए।

बालों को ज्यादा देर तक बांध कर न रखें

लंबे समय तक पोनीटेल या चोटी में बालों को रखना बहुत ही आरामदायक होता है, खासकर अगर यह बहुत गर्म हो, लेकिन यह बालों के लिए अच्छा नहीं होता है। बैंड की बाधा लगातार जड़ों को कमजोर करती है और खोपड़ी को नुकसान पहुंचाती है। इसके बजाय, समय-समय पर अपने बालों को खोलें और उन्हें आराम दें।

बार-बार ब्रश न करें

अगर समझदारी से इस्तेमाल किया जाए तो हेयरब्रश आपके अयाल के लिए अच्छा है। हर घंटे ब्रश न करें क्योंकि इससे आपके बालों को ज्यादा नुकसान होगा। ज्यादा ब्रश करने से जड़ें कमजोर हो जाती हैं और बहुत सारे बाल झड़ते हैं।

गीले बालों में कंघी न करें

गीले बालों में कंघी करना उनकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। इससे बाल बहुत अधिक टूटते हैं और झड़ते हैं और जड़ों को भी कमजोर करते हैं। कुछ देर के लिए बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें और फिर चौड़े दांतों वाली कंघी या ब्रश से बालों को सुलझा लें। तब तक अपनी उंगलियों का प्रयोग करें।

हर समय स्टाइलिंग या हीट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें

यदि आप उन लोगों में से हैं जो हर समय अपने बालों पर स्टाइल करना और गर्मी उत्पादों का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहें। हीट टूल्स आपके बालों के सबसे बड़े दुश्मन हैं और अगर आपको स्ट्रेटनिंग या कर्लिंग पसंद है, तो उससे पहले हीट प्रोटेक्शन स्प्रे का इस्तेमाल करें।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Hair Care Tips 6 things you should not do to your hair

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे