Glowing Skin Tips: चमकती त्वचा के लिए महंगे मेकअप नहीं बस इन चीजों को आहार में करें शामिल, बढ़ जाएगा स्किन का ग्लो

By अंजली चौहान | Published: August 21, 2023 05:18 PM2023-08-21T17:18:15+5:302023-08-21T17:21:39+5:30

स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए तीन आहार जरूरी है। यह आपकी त्वचा की देखभाल करती है और इन्हें आहार में शामिल करना बिल्कुल आसान है।

Glowing Skin Tips No expensive makeup for glowing skin just include these things in your diet skin glow will increase | Glowing Skin Tips: चमकती त्वचा के लिए महंगे मेकअप नहीं बस इन चीजों को आहार में करें शामिल, बढ़ जाएगा स्किन का ग्लो

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsस्वस्थ रहने के लिए त्वचा को हमारे आहार से सभी पोषण की आवश्यकता होती है।सुझाए गए ये आहार युक्तियाँ सहायक हैं।फर्क देखने के लिए इन तीन चीजों को अपने नियमित आहार में शामिल करें।

Glowing Skin Tips: हम सभी ऐसी त्वचा चाहते हैं जो खूबसूरत और ग्लोइंग हो। इसके लिए हम महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडेक्ट्स को खरीद लेते हैं जिनमें दावा किया जाता है कि यह आपकी त्वचा पर निखार ला देगा। हालांकि, ये पूरी तरह से सच नहीं है हम खूब पैसा खर्चा करके भी वैसा ग्लो नहीं पाते जैसा हमें चाहिए।

दरअसल, हमारी चमकदार त्वचा का राज हमारे रसोई घर में छुपा हुआ है। केवल महंगे उत्पाद ही नहीं बल्कि हमारे आहार का अपनी त्वचा के बनने में अहम हिस्सा है।

अपनी त्वचा की देखभाल के लिए अपने आहार में इन चीजों को इस्तेमाल करना बहुत आसान और असरदार है। आइए बताते हैं आपको वो कौन सी तीन चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से आप पाएंगी मनचाही त्वचा...

इन चीजों को आहार में करें शामिल

1- संतरे: विटामिन CO से भरपूर संतरे सिर्फ एक फल से कहीं अधिक हैं। ये आपकी त्वचा को निखारने का खजाना हैं। विटामिन सी से भरपूर संतरा चमकदार त्वचा का सबसे अच्छा दोस्त बन जाता है।

 संतरे में बीटा कैरोटीन और विटामिन सी होता है, जो आपकी त्वचा में रक्त के प्रवाह को संतुलित करता है ब्रेकआउट को रोकने में मदद करता है और मुँहासे के निशान को कम करता है।

इसके अलावा संतरे में मौजूद विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है जो समय से पहले बूढ़ा होने महीन रेखाओं और असमान बनावट का कारण बनने वाले मुक्त कणों से लड़ता है।

विटामिन सी कोलेजन उत्पादन के लिए भी जिम्मेदार है संरचनात्मक प्रोटीन जो  त्वचा को दृढ़ और युवा बनाए रखता है। इसकी रसदार सामग्री आपके दैनिक पानी के सेवन में योगदान करती है, नरम, कोमल और खूबसूरती से नमीयुक्त त्वचा का समर्थन करती है।

2- ग्रीन जूस: यह त्वचा को पसंद आने वाले पोषक तत्वों का पावरहाउस है। सब्जियों और फलों से ताजा मिश्रित रस में फाइबर और विटामिन त्वचा की उम्र बढ़ने और खिंचाव को कम करने में मदद करेंगे। इसे बनाने के लिए ताजा पालक, धनिया के पत्ते और ककड़ी, नींबू का उपयोग करें।

यह अमृत विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट का प्राकृतिक बढ़ावा प्रदान करता है जो आपकी त्वचा के लिए एक स्पा दिवस के समान है। आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और साफ त्वचा को बढ़ावा देने में सहायता करता है। 

यह विषाक्त पदार्थों और प्रदूषकों को बाहर निकालने में सहायता करता है जो अन्यथा सुस्ती और ब्रेकआउट का कारण बन सकते हैं। हाइड्रेटेड त्वचा कोमल त्वचा होती है, और ये हरी पत्तेदार सब्जियां पानी से भरपूर होती हैं, जो कोमल और खुशहाल त्वचा कोशिकाओं को बनाए रखने में सहायता करती हैं।

3- नट्स: क्रंची नट्स न सिर्फ आपके मुंह के स्वाद को बढ़ाते हैं बल्कि आपकी स्किन के लिए भी ये बहुत अच्छा रहता है। सुपरफूड स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर वसा और ओमेगा 3 पेश करते हैं।

नट्स में ओमेगा -3 आपकी त्वचा कोशिकाओं के लिए अंतिम जलयोजन के रूप में काम करता है, एक सुरक्षात्मक बाधा बनाता है जो नमी को बनाए रखता है, सूखापन और परतदारपन को दूर करता है। नट्स में विटामिन ई यूवी क्षति के खिलाफ प्राकृतिक रक्षा के रूप में कार्य करता है।

हालांकि यह सनस्क्रीन का विकल्प नहीं है लेकिन अपने आहार में नट्स को शामिल करने से सूरज की हानिकारक किरणों के खिलाफ सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत मिल सकती है। नट्स जिंक का भी एक स्रोत हैं, जो कोलेजन के स्तर को बनाए रखने और त्वचा की मरम्मत को बढ़ावा देने के लिए एक आवश्यक खनिज है।

अपने दिन की शुरुआत एक ताजा गिलास हरे जूस के साथ, दोपहर के नाश्ते के रूप में मुट्ठी भर मेवे और अपने मध्य-भोजन या शाम के नाश्ते को स्वादिष्ट बनाने के लिए एक रसदार संतरे के साथ करके अपनी दिनचर्या में सुधार करें। आपको कुछ ही समय में अपनी त्वचा में फर्क नजर आना चाहिए।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है।) 

Web Title: Glowing Skin Tips No expensive makeup for glowing skin just include these things in your diet skin glow will increase

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे