चेहरे की झुर्रियां कम करने से लेकर साफ त्वचा तक, जानें पपीते के फायदे, ऐसे करें इस्तेमाल

By मनाली रस्तोगी | Published: February 15, 2023 03:13 PM2023-02-15T15:13:50+5:302023-02-15T15:14:05+5:30

पपीता त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह न केवल शुष्क त्वचा को भीतर से हाइड्रेट करता है बल्कि सेलुलर क्षति से बचाने में भी मदद करता है।

From reducing facial wrinkles to clear skin know benefits of using papaya | चेहरे की झुर्रियां कम करने से लेकर साफ त्वचा तक, जानें पपीते के फायदे, ऐसे करें इस्तेमाल

(फाइल फोटो)

पपीता त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह न केवल शुष्क त्वचा को भीतर से हाइड्रेट करता है बल्कि सेलुलर क्षति से बचाने में भी मदद करता है। इसके अलावा इसके एंटीऑक्सीडेंट रिएक्टिव हाइड्रॉक्सिल (OH-) फ्री रेडिकल्स के साथ-साथ सुपर-ऑक्साइड प्रभावी रूप से त्वचा को साफ करते हैं। फल में विटामिन ई और सी भी होते हैं, जो चेहरे को भीतर से एक्सफोलिएट करते हैं और चमक बढ़ाते हैं।

पपीते के फायदे

(1) यह पोषक तत्वों, विटामिन ए और विटामिन सी और खनिजों से भरपूर है। 

(2) यह त्वचा से काले धब्बे हटाने के लिए जाना जाता है।

(3) यह समय से पहले बुढ़ापा आना बंद कर देता है।

(4) पपीते में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स कोलेजन का उत्पादन करते हैं जो कोमल त्वचा पाने में मदद करता है।

(5) यह डेड स्किन सेल्स को हटाता है।

(6) यह जली हुई त्वचा को आराम देने में मदद करता है।

(7) यह त्वचा को टोन करने और डार्क स्पॉट्स को दूर करने में मदद करता है।

पपीते में पाया जाने वाला पपेन चेहरे की झुर्रियों को कम कर सकता है

पपीते में मौजूद पपैन एंजाइम सूजन को कम कर सकते हैं। प्रोटीन-घुलनशील पपैन कई एक्सफ़ोलीएटिंग उत्पादों में पाया जा सकता है। ये उत्पाद मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर मुंहासों को कम करने में मदद करते हैं जो छिद्रों को बंद कर सकते हैं। पपैन क्षतिग्रस्त केराटिन को भी हटा सकता है जो त्वचा पर बनता है और झुर्रियों का कारण बनता है।

चेहरे के लिए पपीते के फायदे

पपीते के चेहरे के लिए कई फायदे हैं। दरअसल, पपीता त्वचा को अंदर से हाइड्रेट करता है और उसकी बनावट को ठीक करता है। इसके अलावा यह पिगमेंटेशन को कम करने में भी मददगार है। दरअसल, यह कोशिकाओं को अंदर से हाइड्रेट करता है और फिर त्वचा की चमक बढ़ाने का काम करता है। इससे त्वचा में नई चमक आती है। इससे एक्ने, डार्क स्पॉट और पिगमेंटेशन की समस्या नहीं होती है।

पपीते का इस्तेमाल चेहरे के लिए कैसे करें

चेहरे के लिए पपीते का इस्तेमाल कई तरह से फायदेमंद होता है। आपको बस इतना करना है कि कुछ पपीते लें और इसे पीस लें। फिर इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिला लें। आप चाहें तो इसमें एलोवेरा भी मिला सकते हैं। अब इन दोनों को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपको सुंदर और चमकदार त्वचा पाने में मदद मिलेगी। साथ ही इससे झाइयां और झुर्रियां भी कम होंगी।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

 

Web Title: From reducing facial wrinkles to clear skin know benefits of using papaya

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे