Beauty Deception: स्किन केयर प्रोडक्ट्स के बारे में इन बातों को नहीं जानते होंगे आप, इन उत्पाद के इस्तेमाल से हो सकती है कई बीमारियां

By अंजली चौहान | Published: August 11, 2023 03:58 PM2023-08-11T15:58:56+5:302023-08-11T15:59:55+5:30

सौंदर्य विशेषज्ञ त्वचा की देखभाल करने वाले अवयवों पर गलत आरोप लगा रहे हैं जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बर्बाद कर रहे हैं।

Beauty Deception You would not know these things about skin care products use of these products can cause many diseases | Beauty Deception: स्किन केयर प्रोडक्ट्स के बारे में इन बातों को नहीं जानते होंगे आप, इन उत्पाद के इस्तेमाल से हो सकती है कई बीमारियां

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Beauty Deception: स्किन और ब्यूटी देखभाल बाजार ऐसे ब्रांडों से भरा पड़ा है जो सस्ती कीमतों पर उत्पाद पेश करते हैं। इन उत्पादों को बड़े चाव से हम सब इस्तेमाल करते है लेकिन लेकिन लोगों को पता नहीं है कि कम कीमत पर उत्पाद बेचने के लिए ऐसे ब्रांड ऐसी सामग्री का उपयोग करते हैं जो त्वचा पर कठोर होती हैं और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाती हैं।

त्वचा देखभाल उत्पाद ऐसे तत्वों से भरे होते हैं जो न केवल त्वचा बल्कि पर्यावरण को भी प्रभावित करते हैं।

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, सोडियम लॉरिल सल्फेट (एसएलएस) और सोडियम लॉरेथ सल्फेट (एसएलईएस) जैसे हानिकारक तत्व कई व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों में पाए जाते हैं। यह त्वचा का प्राकृतिक तेल छीन सकता है, जिससे सूखापन और जलन हो सकती है।

सनस्क्रीन यूज से हो सकती है एलर्जी 

ऑक्सीबेनजोन एक रासायनिक सनस्क्रीन घटक है जो कई सनस्क्रीन क्रीम और लोशन में पाया जाता है, जिसे त्वचा की एलर्जी और हार्मोन व्यवधान से जोड़ा गया है।

इसके अलावा, कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स में डीएमडीएम हाइडेंटोइन, डायज़ोलिडिनिल यूरिया और इमिडाजोलिडिनिल यूरिया जैसे संरक्षक होते हैं, जो धीरे-धीरे फॉर्मेल्डिहाइड छोड़ते हैं। फॉर्मेल्डिहाइड एक मान्यता प्राप्त कार्सिनोजेन है जो मनुष्यों में त्वचा में जलन और एलर्जी पैदा कर सकता है।

हो सकती है कई गंभीर बीमारियां

क्रीम, लोशन, शैंपू, कंडीशनर सहित सभी सौंदर्य उत्पादों की चिपचिपाहट (मोटाई) को बढ़ाने के लिए माइक्रोप्लास्टिक्स का उपयोग बाइंडिंग एजेंट के रूप में किया जाता है। वे 10 में से 9 सौंदर्य उत्पादों में पाए जाने वाले सबसे हानिकारक और आम तत्वों में से एक हैं जिनके बारे में उपभोक्ता पूरी तरह से अनजान हैं।

जबकि भारतीय बाजार सल्फेट और पैराबेन-मुक्त उत्पादों पर केंद्रित है और भले ही उपभोक्ता जागरूक होना चाहते हैं। मगर माइक्रोप्लास्टिक्स को नजरअंदाज किया जा रहा है क्योंकि इसके बारे में कोई जागरूकता नहीं है। ये छोटे कण पसीने की ग्रंथियों, बालों के रोम या खुले घावों के माध्यम से त्वचा में प्रवेश कर सकते हैं और त्वचा के छिद्रों को बंद कर सकते हैं।

माइक्रोप्लास्टिक्स मनुष्यों में सूजन, सेलुलर अस्तित्व और चयापचय को प्रभावित कर सकता है, लंबे समय में, ऐसे उत्पादों के उपयोग से संभावित रूप से कैंसर, पुरानी सूजन और त्वचा की असामान्यताएं जैसे सोरायसिस और अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

Web Title: Beauty Deception You would not know these things about skin care products use of these products can cause many diseases

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे