सर्दी के मौसम में इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल, रुखेपन से मिलेगा छुटकारा

By मनाली रस्तोगी | Published: November 14, 2022 04:03 PM2022-11-14T16:03:27+5:302022-11-14T16:05:51+5:30

सर्दियों के दौरान सुखद लेकिन ठंडा मौसम सूखापन और त्वचा की अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है। इस मौसम में त्वचा में खुजली हो जाती है क्योंकि हवा त्वचा की नमी को खत्म कर देती है।

avoid dryness with this Winter Skincare Routine | सर्दी के मौसम में इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल, रुखेपन से मिलेगा छुटकारा

सर्दी के मौसम में इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल, रुखेपन से मिलेगा छुटकारा

सर्दी गर्म कंबल में घुसने और गर्म चॉकलेट की चुस्की लेने का मौसम है। हालांकि, सर्दियों के दौरान सुखद लेकिन ठंडा मौसम सूखापन और त्वचा की अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है। इस मौसम में त्वचा में खुजली हो जाती है क्योंकि हवा त्वचा की नमी को खत्म कर देती है। हालांकि, आपको त्वचा की गंभीर समस्याओं को हल करने के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट द्वारा निर्धारित विंटर स्किनकेयर रूटीन का पालन करना चाहिए, ये बुनियादी कदम आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। जैसे-जैसे मौसम बदलता है, आपको इन बदलावों को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

मॉइस्चराइजिंग क्लींजर

जैसे-जैसे तापमान गिरता है, नमी की कमी के कारण हमारी त्वचा शुष्क हो जाती है। ऐसे समय के लिए अपनी त्वचा को हाइड्रेट करने और किसी भी तरह के नुकसान को रोकने के लिए मॉइस्चराइजिंग क्लींजर का उपयोग करें। 

अपनी त्वचा को स्क्रब करें

ठंड का मौसम त्वचा को शुष्क बनाता है और मृत त्वचा कोशिकाओं की एक परत बनाता है। अपनी त्वचा को हर दिन साफ़ करना सुनिश्चित करें और सप्ताह में दो या तीन बार इसे साफ़ करें। त्वचा को स्क्रब करने से आपको मृत त्वचा कोशिकाओं और गंदगी के संचय से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। हल्की मालिश से रक्त प्रवाह बढ़ेगा और आपकी त्वचा में निखार आएगा।

बचाव के लिए रेटिनॉल

रेटिनॉल त्वचा को चिकना बनाने और उसे मोटा रखने में मदद करता है। आप रेटिनोल सामग्री के साथ रेटिनोल सीरम या क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। रेटिनॉल लगाने के बाद सनस्क्रीन जरूर लगाएं। रेटिनॉल त्वचा पर रंजकता की उपस्थिति में मदद करता है, त्वचा की कोशिकाओं को पुनर्जीवित करता है और त्वचा को चमकदार बनाता है।

सनस्क्रीन

सर्दियों के मौसम में कोहरे के मौसम की स्थिति के कारण सूरज दिखाई नहीं देता है तो इसका मतलब ये बिलकुल न समझे कि आप सूरज की किरणों से बचे हुए हैं। इसलिए सर्दी में भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। सूरज की हानिकारक किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं और इसकी वजह से सनस्पॉट हो सकते हैं। आप थोड़े से फाउंडेशन के साथ सनब्लॉक लगाकर अपने मेकअप में सनस्क्रीन शामिल कर सकती हैं।

बॉडी बटर

शीया बटर और कोकोआ तेल जैसी सामग्री के साथ रिच और क्रीमी बॉडी बटर में निवेश करके अपनी त्वचा को हाइड्रेट करें। त्वचा में उचित पैठ सुनिश्चित करने के लिए नहाने के ठीक बाद क्रीम लगाएं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: avoid dryness with this Winter Skincare Routine

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे