सिर्फ बाल ही नहीं चमकाता शैम्पू, इन कामों को करने में भी है माहिर

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: September 17, 2018 09:52 AM2018-09-17T09:52:39+5:302018-09-17T09:52:39+5:30

Amazing uses of shampoo in Daily Life: कभी आफिस के लिए तैयार होते वक्त ही आपको पता चलता है कि शेविंग क्रीम खत्म हो गई है तो घबराइए मत। एक कप में शैम्पू की दो बूंदें और कंडीशनर की तीन बूंदें मिला लें। इसे शेविंग क्रीम की तरह इस्तेमाल करें।

Amazing uses of shampoo in everyday life | सिर्फ बाल ही नहीं चमकाता शैम्पू, इन कामों को करने में भी है माहिर

सिर्फ बाल ही नहीं चमकाता शैम्पू, इन कामों को करने में भी है माहिर

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि शैम्पू केवल हमारे बाल धोने में ही उपयोग नहीं होता वरन इसका बहुत से कामों में प्रयोग किया जा सकता है।

1. दाग-धब्बों के लिए:

कई बार कपड़ों में ऐसे दाग लग जाते हैं जो किसी भी डिटरजेंट या साबुन से साफ नहीं हो पाते। ऐसे दाग-धब्बों के लिए शैम्पू एक उत्तम उपाय है। कपड़े पर जहां भी दाग हों, उसको एक घंटे तक शैम्पू लगाकर रख दें और इसके पश्चात धो लें। आप पाएंगे कि दाग बिल्कुल गायब हो गए। खून के धब्बों को छुड़ाने के लिए डेंड्रफ कंट्रोल शैम्पू का प्रयोग कीजिए। दाग वाले स्थान पर शैम्पू लगाकर दिनभर के लिए रख दें। शाम को इन्हें धो दें। दाग-धब्बों का नामो-निशान नहीं रहेगा।

2. शेविंग क्रीम :

अगर आप घर पर ही शेव करते हैं और कभी आफिस के लिए तैयार होते वक्त ही आपको पता चलता है कि शेविंग क्रीम खत्म हो गई है तो घबराइए मत। एक कप में शैम्पू की दो बूंदें और कंडीशनर की तीन बूंदें मिला लें। इसे शेविंग क्रीम की तरह इस्तेमाल करें।

3. वस्त्रों हेतु:

गरम कपड़े धोने के लिए शैम्पू रूपी डिटरजेंट आप इस्तेमाल कर सकती हैं। एक बाल्टी में पानी भरकर उसमें आवश्यकतानुसार शैम्पू की बूंदें डालें तथा उसमें ऊनी वस्त्र डाल दें। धोने के पश्चात आप देखेंगी कि कपड़े एकदम साफ हो गए हैं। इसी तरह सिल्क व रेशमी साड़ियां भी शैम्पू में धोयी जा सकती हैं।

4. साफ-सफाई के लिए:

घर में साफ-सफाई के लिए भी शैम्पू का प्रयोग किया जा सकता है। पानी में थोड़ा सा शैम्पू व थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला लें। इससे आप फर्श, टाइल्स, बाथ टब साफ कर सकती हैं। तांबे व कांसे के बर्तन भी इस घोल से चमक कर नए जैसे दिखने लगते हैं। सिंक, फाइबर के ग्लास की चीजें, ब्रश, कंघे, आर्टिफिशियल फ्लावर  आदि भी शैम्पू के घोल से साफ किए जा सकते हैं।

5. हाथ-पैरों की सफाई हेतु:

हाथों-पैरों की सफाई करने के लिए भी शैम्पू का इस्तेमाल किया जा सकता है। गुनगुने पानी के टब में शैम्पू मिलाकर उसमें  थोड़ी देर तक अपने हाथों-पैरों को डुबोकर रखिए। इससे उसमें जमी मैल तुरंत उतर जाएगी और वे सुंदर व नरम हो जाएंगे।

6. पालतू जानवरों को नहलाने हेतु:

आपके घर पर पालतू जानवर हैं तो आप उन्हें रोजाना नहलाते तो होंगे ही। इसके लिए शायद आप महंगे साबुन खरीदते होंगे लेकिन आप उन्हें किसी हर्बल शैम्पू से नहलाते हैं तो यह साबुन से बेहतर काम करेगा। इससे उनके बालों में अद्भुत चमक आएगी। ध्यान रहे जिस शैम्पू से आप उसे नहलाने जा रहे हैं वह शैम्पू कैमिकलयुक्त न हो क्योंकि कैमिकलयुक्त शैम्पू उनके बालों के लिए  नुकसानदेह साबित होगा।

- शैली माथुर

English summary :
what is the uses of shampoo in everyday life: You would be surprised to know that shampoo is not only used in washing our hair but it can be used in many things like shaving cream, house cleaning many more. Today Lokmat News Hindi sharing amazing uses of shampoo in daily life.


Web Title: Amazing uses of shampoo in everyday life

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे