उमस भरे मौसम में अपनी त्वचा का यूं रखें ख्याल, अपनाए ये 6 ब्यूटी लुक्स

By मनाली रस्तोगी | Published: July 27, 2023 05:36 PM2023-07-27T17:36:24+5:302023-07-27T17:36:50+5:30

सौंदर्य एक निरंतर विकसित होने वाली अवधारणा है जो व्यक्तित्व और व्यक्तिगत अभिव्यक्ति को समाहित करती है। मौसम, त्वचा के प्रकार, बालों के प्रकार और व्यक्तिगत स्वाद जैसे कारकों के साथ, सुंदरता के लिए कोई सार्वभौमिक नियम नहीं हैं।

6 Beauty Looks To Avoid In Humid Conditions | उमस भरे मौसम में अपनी त्वचा का यूं रखें ख्याल, अपनाए ये 6 ब्यूटी लुक्स

(फाइल फोटो)

सौंदर्य एक निरंतर विकसित होने वाली अवधारणा है जो व्यक्तित्व और व्यक्तिगत अभिव्यक्ति को समाहित करती है। मौसम, त्वचा के प्रकार, बालों के प्रकार और व्यक्तिगत स्वाद जैसे कारकों के साथ, सुंदरता के लिए कोई सार्वभौमिक नियम नहीं हैं। हालाँकि, कुछ विशेष जलवायु परिस्थितियों, जैसे उच्च आर्द्रता, में कुछ सौंदर्य दिखावे के लिए अतिरिक्त विचार की आवश्यकता हो सकती है।

भारी आई मेकअप: कई आईशैडो, आईलाइनर और मस्कारा के साथ जटिल आई मेकअप लुक आर्द्र मौसम में आसानी से धुंधला या सिकुड़ सकता है। वॉटरप्रूफ या लंबे समय तक पहनने वाले फ़ॉर्मूले चुनकर अपनी आंखों के मेकअप की दिनचर्या को सरल बनाएं।

भारी फाउंडेशन: हल्के, तेल मुक्त फाउंडेशन या टिंटेड मॉइस्चराइजर का चयन करें जो त्वचा पर भारीपन महसूस किए बिना कवरेज प्रदान करते हैं। आर्द्र परिस्थितियों में भारी नींव पिघल सकती है या केकदार दिखाई दे सकती है।

चिपचिपे लिप ग्लॉस: नमी की स्थिति में लिप ग्लॉस के खराब होने और बालों से चिपकने का खतरा हो सकता है। अपने होठों को चिपचिपाहट के बिना हाइड्रेटेड रखने के लिए लंबे समय तक रहने वाले लिप स्टेन, मैट लिक्विड लिपस्टिक या हल्के लिप बाम का उपयोग करने पर विचार करें।

अत्यधिक पाउडर: जहाँ पाउडर चमक को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, वहीं बहुत अधिक उपयोग के परिणामस्वरूप चिपचिपापन आ सकता है। इसके बजाय, पूरे दिन त्वचा को छूने के लिए ब्लॉटिंग पेपर या हल्के पारभासी पाउडर का उपयोग करें।

ब्रॉन्ज़र का अधिक उपयोग: आर्द्र मौसम में, अत्यधिक ब्रॉन्ज़र लगाने से बचना सबसे अच्छा है क्योंकि यह अप्राकृतिक लग सकता है और धारियाँ या पिघल सकता है। अपने रंग में गर्माहट जोड़ने के लिए हल्का कांस्य लुक चुनें या प्राकृतिक ब्लश पर ध्यान केंद्रित करें।

त्वचा की देखभाल की उपेक्षा करना: स्वस्थ और ताजा रंगत बनाए रखने के लिए त्वचा की देखभाल को प्राथमिकता दें क्योंकि उच्च आर्द्रता के स्तर से अत्यधिक पसीना आ सकता है, रोमछिद्र बंद हो सकते हैं और तेल का उत्पादन बढ़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप समग्र रूप फीका पड़ सकता है। 

लगातार त्वचा देखभाल की दिनचर्या का पालन करें जैसे दिन में दो बार अपना चेहरा साफ करना, मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए नियमित रूप से एक्सफोलिएट करना और हल्के मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना जो आपकी त्वचा के प्रकार के अनुरूप हो।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: 6 Beauty Looks To Avoid In Humid Conditions

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे