एंटी-एजिंग गुण से लेकर मुंहासों से छुटकारा पाने तक, जानें कैसे आपकी त्वचा के लिए लाभदायक है तुलसी

By मनाली रस्तोगी | Published: February 16, 2023 04:27 PM2023-02-16T16:27:35+5:302023-02-16T16:36:46+5:30

आयुर्वेदिक चिकित्सा में सदियों से तुलसी का उपयोग कई तरह की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है और इसे हिंदू धर्म में एक पवित्र पौधा भी माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी आपके स्किनकेयर रूटीन में भी क्रांति ला सकती है?

5 ways Tulsi Basil leaves can transform your skin | एंटी-एजिंग गुण से लेकर मुंहासों से छुटकारा पाने तक, जानें कैसे आपकी त्वचा के लिए लाभदायक है तुलसी

(फाइल फोटो)

तुलसी त्वचा के लिए कई लाभों वाला एक बहुमुखी पौधा है। चाहे आपकी त्वचा रूखी, संवेदनशील, मुंहासे वाली हो, तुलसी को अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करने से आपकी त्वचा को बदलने और आपको एक स्वस्थ, युवा चमक देने में मदद मिल सकती है। इसलिए ब्यूटी और स्किनकेयर एक्सपर्ट्स अक्सर आपकी त्वचा के लिए तुलसी को आजमाने का सुझाव देते हैं। 

तुलसी भारतीय संस्कृति में औषधीय और आध्यात्मिक महत्व के समृद्ध इतिहास वाला पौधा है। आयुर्वेदिक चिकित्सा में सदियों से इसका उपयोग कई तरह की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है और इसे हिंदू धर्म में एक पवित्र पौधा भी माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी आपके स्किनकेयर रूटीन में भी क्रांति ला सकती है? 

तुलसी के कई स्किनकेयर फायदे इसे किसी भी ब्यूटी रूटीन के लिए एक बेहतरीन सप्लीमेंट बनाते हैं। इसी क्रम में हिंदुस्तान टाइम्स को दिए इंटरव्यू में डॉ। कृति सोनी ने बताया कि कैसे तुलसी आपकी त्वचा में निखार ला सकती है:

एंटी-एजिंग गुण

तुलसी एक ऐसा पौधा है जो एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो इसे किसी भी एंटी-एजिंग स्किनकेयर रूटीन के लिए एक उत्कृष्ट जोड़ बनाता है। तुलसी मुक्त कणों से त्वचा की क्षति को रोकने में सहायता कर सकती है, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करती है। इसकी उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री भी सूजन और लाली को कम करने में सहायता करती है, जिनमें से दोनों उम्र बढ़ने की उपस्थिति में योगदान देते हैं। तुलसी के अर्क या तेल के साथ स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का उपयोग करके, आप अपनी त्वचा को युवा और स्वस्थ दिखने के लिए इसके एंटी-एजिंग गुणों का उपयोग कर सकते हैं।

मुंहासे का उपचार

पौधे में प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो इसे मुंहासे के लिए एक प्रभावी उपचार बनाते हैं। इसकी जीवाणुरोधी विशेषताओं के कारण, यह ब्रेकआउट का कारण बनने वाले कीटाणुओं को खत्म करने में मदद कर सकता है, जो कि मुंहासे का कारण बनता है। इसके अलावा, यह सूजन को कम करने और छिद्रों को खोलने में मदद कर सकता है, जो मुंहासे में योगदान देने वाले कारक भी हैं। 

तुलसी के अर्क या तेल के साथ स्किनकेयर प्रोडक्ट्स को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, आप मुंहासों को साफ करने और भविष्य में ब्रेकआउट को रोकने में मदद कर सकते हैं। तुलसी आपके स्किनकेयर टूलबॉक्स में एक प्रभावी हथियार हो सकती है, चाहे आपको मध्यम या गंभीर मुंहासे हों।

स्किन ब्राइटनिंग

तुलसी में उच्च स्तर का विटामिन सी होता है, जो इसे एक प्राकृतिक त्वचा-चमकदार सामग्री बनाता है। एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी काले धब्बे और हाइपरपिग्मेंटेशन की उपस्थिति को कम करता है, जो त्वचा की रंगत को निखारने और एकसमान बनाने में मदद करता है। तुलसी के अर्क या तेल के साथ स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का उपयोग करने से त्वचा में चमक और स्वस्थ चमक लाने में मदद मिल सकती है। 

इसके अलावा इसके विरोधी भड़काऊ गुण लालिमा और जलन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो सुस्त रंग में योगदान कर सकते हैं। यदि आप अपनी त्वचा में निखार लाना चाहते हैं और एक समान रंग पाना चाहते हैं, तो तुलसी को अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

मॉइस्चराइजिंग

अपने निहित मॉइस्चराइजिंग गुणों के कारण, तुलसी त्वचा को मॉइस्चराइज और मुलायम बनाने में मदद करती है। इसमें आवश्यक तेल होते हैं जो त्वचा को गहरा पोषण प्रदान कर सकते हैं, जिससे यह शुष्क या निर्जलित त्वचा के लिए प्रोडक्ट्स में उपयोग करने के लिए एक उत्कृष्ट घटक बन जाता है। तुलसी के अर्क या तेल के साथ स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का उपयोग करके, आप अपनी त्वचा को नमी बहाल करने में मदद कर सकते हैं, जिससे यह कोमल और कोमल महसूस होती है। चाहे आप रूखेपन को रोकना चाहते हैं या केवल स्वस्थ, नमीयुक्त त्वचा बनाए रखना चाहते हैं, तुलसी आपकी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में एक बढ़िया अतिरिक्त हो सकती है।

सूथिंग

तुलसी में प्राकृतिक सूथिंग गुण होते हैं जो त्वचा की जलन को शांत करने और राहत देने में मदद कर सकते हैं। इसमें यूजेनॉल होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुणों वाला एक यौगिक है जो त्वचा की लालिमा और सूजन को शांत करने और कम करने में मदद कर सकता है। तुलसी एंटीऑक्सिडेंट में भी समृद्ध है जो त्वचा को पर्यावरण तनाव से बचाने में मदद कर सकती है, जो जलन और संवेदनशीलता में योगदान कर सकती है। तुलसी के अर्क के साथ स्किनकेयर प्रोडक्ट्स को शामिल करके आप त्वचा की जलन को कम करने और स्वस्थ, शांत रंग को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: 5 ways Tulsi Basil leaves can transform your skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे