Skin Care Tips: ट्रेवल करते समय काम आएंगे ये 5 स्किन केयर टिप्स, मिलेगी दमकती त्वचा

By मनाली रस्तोगी | Published: August 8, 2022 04:16 PM2022-08-08T16:16:16+5:302022-08-08T16:16:21+5:30

स्वस्थ त्वचा के लिए कुछ प्रयास, समर्पण और निरंतरता की आवश्यकता होती है। इसलिए अपनी त्वचा को वह प्यार और देखभाल दें, जिसकी वो हकदार है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वह आपको वापस प्यार मिले! ट्रेवल करते समय अपनी त्वचा को स्वस्थ, चमकदार और चमकदार बनाए रखने के लिए इन छोटे, लेकिन प्रभावी स्टेप्स का पालन करें।

5 tips to take care of your skin while travelling | Skin Care Tips: ट्रेवल करते समय काम आएंगे ये 5 स्किन केयर टिप्स, मिलेगी दमकती त्वचा

Skin Care Tips: ट्रेवल करते समय काम आएंगे ये 5 स्किन केयर टिप्स, मिलेगी दमकती त्वचा

Skin Care Tips: छुट्टियां हों या स्टेकेशन, यात्रा के दौरान आपकी त्वचा विभिन्न चरणों से गुजरती है। तापमान में बदलाव, धूल, जलवायु परिवर्तन, जंक फूड का सेवन और पानी में बदलाव जैसे कई कारकों के परिणामस्वरूप त्वचा सुस्त हो जाती है या मुंहासों का सामना करना पड़ता है। ट्रेवल करते समय एक नियोजित और प्रभावी स्किनकेयर टू-डू रूटीन होना यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि किसी का त्वचा पर कोई महत्वपूर्ण प्रभाव न पड़े।

अपने चेहरे को मत छुएं

सबसे पहला और सबसे जरूरी टिप है अपने चेहरे को बार-बार छूने से बचना। यात्रा करते समय लोग रोगाणु संचरण के प्रमुख कारक को भूल जाते हैं जो तब होता है जब चेहरे को लगातार हाथों से छुआ जाता है। रोगाणु संचरण को रोकने के लिए जितनी बार संभव हो अपने हाथों को साफ करना या धोना सुनिश्चित करें। चलते-फिरते अपने चेहरे से अतिरिक्त तेल को सोखने के लिए साफ फेशियल ब्लॉटिंग शीट साथ रखें।

हमेशा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

एक और महत्वपूर्ण बात ये है कि त्वचा को सनबर्न और हानिकारक यूवी किरणों से बचाना है, इसलिए यात्रा के दौरान सनस्क्रीन जरूरी है। हानिकारक सूरज की किरणों के लंबे समय तक संपर्क में रहने से त्वचा संवेदनशील हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप टैन लाइन और पिगमेंटेशन हो जाता है। चेहरे और शरीर दोनों के लिए हमेशा एक हाई एसपीएफ वाला सनस्क्रीन साथ रखें। यदि संभव हो तो हर 2 घंटे में दोबारा अप्लाई करें। गर्मी में ट्रेवल कर रहे हैं तो सुरक्षात्मक कपड़े, टोपी, चश्मा भी जरूरी है क्योंकि वे यूवी क्षति के खिलाफ अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करते हैं।

भारी मेकअप से बचें

तीसरा टिप है कि भारी मेकअप पहनने या त्वचा पर बहुत सारे मेकअप प्रोडक्ट्स को लगाने से बचें क्योंकि यह आपके छिद्रों को बंद कर सकता है। भारी मेकअप, समय के साथ आपकी त्वचा को नीरस और बेजान बना सकता है। हल्की बीबी या सीसी क्रीम और कम से कम मेकअप का चुनाव करना यात्रियों के हित में है।

हाइड्रेटेड रहना

ध्यान में रखने के लिए एक और महत्वपूर्ण युक्ति यह है कि हाइड्रेशन जरूरी है। यात्रा करते समय लोग पर्याप्त पानी न पीकर अपने शरीर को स्वस्थ रखने की प्रक्रिया को भूल जाते हैं। लोग आमतौर पर यह भूल जाते हैं कि त्वचा को हाइड्रेटेड और चमकदार बनाए रखने में पानी एक महत्वपूर्ण योगदान कारक है। इसके साथ ही त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए शीट भी आते हैं, जिनका इस्तेमाल ट्रेवल करते समय किया जा सकता है। 

बैलेंस्ड डाइट का करें सेवन

स्वस्थ त्वचा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण टिप है यात्रा के दौरान आप क्या खाते हैं, इसके बारे में जागरूक रहना। हम अक्सर अपनी छुट्टियों के दौरान संसाधित कार्ब्स और शर्करा पर नियंत्रण खो देते हैं और द्वि घातुमान करते हैं और यह तुरंत त्वचा पर दिखाई देता है। न केवल त्वचा के लिए बल्कि हमारे पेट के स्वास्थ्य के लिए भी छुट्टी के समय संतुलित स्वस्थ भोजन करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: 5 tips to take care of your skin while travelling

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे