कुछ ही समय में आपके चेहरे का कालापन दूर करने में मदद करेंगे ये 5 उपाय, आजमाकर देखें

By मनाली रस्तोगी | Published: August 10, 2023 04:42 PM2023-08-10T16:42:29+5:302023-08-10T16:43:10+5:30

इन उपचारों का उपयोग समग्र त्वचा देखभाल दिनचर्या के हिस्से के रूप में किया जाना चाहिए जिसमें भरपूर पानी पीना, नियमित रूप से सनस्क्रीन का उपयोग करना और आपकी त्वचा को पूरे साल खूबसूरत बनाए रखने के लिए स्वस्थ आहार खाना शामिल है।

5 easy remedies to de-tan your face in no time | कुछ ही समय में आपके चेहरे का कालापन दूर करने में मदद करेंगे ये 5 उपाय, आजमाकर देखें

फाइल फोटो

हम हमेशा अपनी त्वचा को तेज़ धूप से बचाने के बारे में सोचते हैं; हालाँकि, यह जानना महत्वपूर्ण है कि मानसून के दौरान हमारी त्वचा की सुरक्षा भी आवश्यक है। मानसून के दौरान भी धूप से होने वाले नुकसान को रोकने का एक तरीका सनस्क्रीन और सुरक्षात्मक कपड़ों का उपयोग करना है, लेकिन यदि आप पहले से ही बहुत अधिक धूप के संपर्क में हैं, तो आप चेहरे पर कुछ टैनिंग की समस्या से जूझ रहे हैं।

नींबू का रस 

त्वचा को टैनिंग से बचाने के लिए नींबू का रस सबसे लोकप्रिय प्राकृतिक उपचारों में से एक है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, जो मेलेनिन उत्पादन को कम करने में मदद करता है और त्वचा को चमकदार बनाता है। 

आप या तो ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस सीधे अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं या अतिरिक्त मॉइस्चराइजिंग लाभों के लिए इसे शहद की कुछ बूंदों के साथ मिला सकते हैं। गुनगुने पानी से धोने से पहले मिश्रण को 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

एलोवेरा 

टैनिंग को कम करने और त्वचा को चमकदार बनाने के लिए एलोवेरा एक उत्कृष्ट सामग्री है। इसमें प्राकृतिक पौधों के यौगिक होते हैं जो त्वचा को आराम, हाइड्रेट और पोषण देने में मदद करते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच शहद को एक साथ मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और ठंडे पानी से धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

दही 

दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और टैनिंग को कम करने में मदद करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 2 बड़े चम्मच दही में 1 चम्मच शहद मिलाएं और इससे अपने चेहरे पर मसाज करें। गुनगुने पानी से धोने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें।

खीरा 

खीरा त्वचा को टैनिंग से बचाने का एक प्राकृतिक उपाय है क्योंकि इसके प्राकृतिक कसैले और शीतलन गुण सूजन को कम करने और रंग को उज्ज्वल करने में मदद करते हैं। बस आधे खीरे को मैश कर लें और इसे सीधे अपने चेहरे पर लगाएं। ठंडे पानी से धोने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। अधिकतम परिणामों के लिए, आप अपने चेहरे पर लगाने से पहले खीरे के रस में एक चम्मच नींबू का रस और शहद भी मिला सकते हैं।

हल्दी 

हल्दी सन टैन को कम करने के लिए एक उत्कृष्ट प्राकृतिक घटक है क्योंकि इसके सूजन-रोधी गुण सनबर्न या यूवी जोखिम के कारण परेशान त्वचा को शांत करने में मदद करते हैं। इस उपाय का उपयोग करने के लिए 1 चम्मच हल्दी पाउडर में 2 चम्मच दही और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से धोने से पहले इसे कुछ मिनट तक लगा रहने दें।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: 5 easy remedies to de-tan your face in no time

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे