ग्लोइंग और शाइनी त्वचा पाने में मदद करेंगे ये 4 मानसून स्किनकेयर टिप्स, जानें

By मनाली रस्तोगी | Published: July 31, 2023 03:27 PM2023-07-31T15:27:16+5:302023-07-31T15:27:33+5:30

क्लींजिंग, टोनिंग, हाइड्रेटिंग और त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाना प्रमुख नियम हैं जिनका पालन किया जाना चाहिए। इन मानसून स्किनकेयर टिप्स का पालन करके, कोई भी बरसात के मौसम में स्वस्थ और चमकदार त्वचा बनाए रख सकता है।

4 monsoon skincare tips to get glowing and shiny skin | ग्लोइंग और शाइनी त्वचा पाने में मदद करेंगे ये 4 मानसून स्किनकेयर टिप्स, जानें

(फाइल फोटो)

मानसून का मौसम चिलचिलाती गर्मी से राहत देता है लेकिन यह हमारी त्वचा के लिए चुनौतियों का एक सेट भी लाता है क्योंकि हवा में बढ़ी हुई आर्द्रता और नमी से त्वचा पर दाने, सुस्ती और संक्रमण होने का खतरा हो सकता है। हालाँकि, सही त्वचा देखभाल दिनचर्या के साथ, कोई भी बरसात के मौसम में भी चमकदार रंगत पा सकता है।

नियमित रूप से सफाई और टोन करें

मानसून के दौरान त्वचा अतिरिक्त नमी के संपर्क में आती है, जिससे रोमछिद्र बंद हो सकते हैं और मुंहासे हो सकते हैं। इससे निपटने के लिए, गंदगी, पसीना और अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए त्वचा को अच्छी तरह से साफ करना महत्वपूर्ण है। एक सौम्य क्लींजर चुनें जो त्वचा के प्रकार के अनुरूप हो और इसे दिन में दो बार उपयोग करें।

इसके अलावा कोई भी शेष अशुद्धियों को हटाने और त्वचा के पीएच संतुलन को बहाल करने के लिए टोनर का उपयोग कर सकता है। एक अच्छी तरह से साफ और सुडौल चेहरा स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए एकदम सही कैनवास प्रदान करता है।

हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करें

हालांकि मानसून के दौरान मौसम अपेक्षाकृत आर्द्र होता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि त्वचा को जलयोजन की आवश्यकता नहीं होती है। बारिश का पानी और नमी त्वचा से प्राकृतिक नमी छीन सकती है, जिससे यह सुस्त और शुष्क हो जाती है। 

चमकदार रंगत बनाए रखने के लिए, शरीर और त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना सुनिश्चित करें। इसके अतिरिक्त, नमी को बनाए रखने और शुष्कता को रोकने के लिए त्वचा के प्रकार के अनुरूप हल्के मॉइस्चराइजर का उपयोग करें। अपने छिद्रों को बंद होने से बचाने के लिए गैर-कॉमेडोजेनिक और पानी-आधारित उत्पादों की तलाश करें।

नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें

एक्सफोलिएशन किसी भी त्वचा देखभाल दिनचर्या में एक आवश्यक कदम है, और मानसून के दौरान यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। बढ़ी हुई आर्द्रता मृत त्वचा कोशिकाओं के निर्माण का कारण बन सकती है, जिससे त्वचा का रंग फीका और फीका पड़ सकता है। 

सप्ताह में एक या दो बार त्वचा को एक्सफोलिएट करने से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने, छिद्रों को खोलने और कोशिका नवीकरण को प्रोत्साहित करने में मदद मिल सकती है। जलन और क्षति से बचने के लिए त्वचा के प्रकार के अनुरूप सौम्य एक्सफोलिएटर चुनें। नियमित एक्सफोलिएशन से त्वचा ताजा और चमकदार दिखेगी, जिससे त्वचा देखभाल उत्पादों का बेहतर अवशोषण हो सकेगा।

धूप से सुरक्षा

बहुत से लोग मानसून के मौसम में सूरज की सुरक्षा को नजरअंदाज कर देते हैं, यह मानकर कि बादल उन्हें हानिकारक यूवी किरणों से बचाएंगे। हालाँकि, यह याद रखना आवश्यक है कि यूवी किरणें बादलों के माध्यम से प्रवेश कर सकती हैं, जिससे त्वचा को नुकसान हो सकता है और समय से पहले बुढ़ापा आ सकता है। इसलिए, सनस्क्रीन लगाना आपकी मानसून त्वचा देखभाल दिनचर्या का एक अभिन्न अंग होना चाहिए। 

30 या इससे अधिक एसपीएफ वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन चुनें और बाहर निकलने से पहले इसे अपने चेहरे और शरीर के खुले हिस्सों पर अच्छी तरह लगाएं। हर कुछ घंटों में दोबारा लगाएं, खासकर यदि आप बारिश में भीग जाते हैं या अत्यधिक पसीना आता है।

क्लींजिंग, टोनिंग, हाइड्रेटिंग और त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाना प्रमुख नियम हैं जिनका पालन किया जाना चाहिए। इन मानसून स्किनकेयर टिप्स का पालन करके, कोई भी बरसात के मौसम में स्वस्थ और चमकदार त्वचा बनाए रख सकता है। इन प्रथाओं को अपनाएं और उदास मौसम के बीच भी अपनी त्वचा को चमकने दें।

Web Title: 4 monsoon skincare tips to get glowing and shiny skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे