हमेशा फैशन में रहते हैं ये 10 तरह के स्लीव्स स्टाइल, आपने इनमें से कितने ट्राई किए हैं?

By गुलनीत कौर | Published: June 30, 2018 04:19 PM2018-06-30T16:19:11+5:302018-06-30T16:19:11+5:30

स्लीव्स की लम्बाई अलग-अलग प्रकार की होती है। फुल आर्म्स, 3/4 आर्म्स, शॉर्ट स्लीव्स या फिर कट स्लीव्स (जिसमें कोई स्लीव ही नहीं होती है)।

10 types of sleeves you can try in any season | हमेशा फैशन में रहते हैं ये 10 तरह के स्लीव्स स्टाइल, आपने इनमें से कितने ट्राई किए हैं?

sleeves

टॉप, ब्लाउज, शर्ट की स्लीव्स की लम्बाई अलग-अलग प्रकार की होती है। फुल आर्म्स, 3/4 आर्म्स, शॉर्ट स्लीव्स या फिर कट स्लीव्स (जिसमें कोई स्लीव ही नहीं होती है)। लेकिन साइज के अलावा इन स्लीव्स के कई सारे डिजाईन भी होते हैं। आइए आपको कुल 10 ऐसे स्लीव्स डिजाईन के बारे में बताते हैं जो संभव है कि आपने कभी ना कभी तो ट्राई किए ही होंगे। और अगर अभी तक नहीं किए तो जल्दी करें, क्योंकि ये स्टाइल फैशन में आकर एक नया ही ट्रेंड सेट करते रहते हैं। 

1. राग्लन स्लीव्स

बॉडीकॉन ड्रेस और रोजाना के पहने जाने वाले टॉप या टी-शर्ट में इस तरह की बाजू अच्छी लगती है। इसे राग्लन स्लीव्स कहा जाता है। ये स्लीव्स कन्धों से लेकर आगे तक (जहां तक इसकी लंबाई रखी जाए) फिटिंग देते हुए बनायी जाती है। मोटे और पतले सभी लोगों पर जचती है ऐसी स्लीव्स।

2. किमोनो स्लीव्स

जापान में किमोनो नाम का एक पारंपरिक पहनावा होता है, इसी पहनावे को कॉपी करते हुए किमोनो स्लीव्स बनायी गई हैं। लॉन्ग हो या शॉर्ट ड्रेस/टॉप, सभी के साथ ये स्लीव्स अच्छी लगती हैं। अगर किसी की बाजुएं मोटापे के कारण काफी हैवी हों तो इस तरह की स्लीव्स उन पर काफी अच्छी लगती हैं।

सिर्फ रूप की धनी नहीं, फैशन क्वीन भी है मिस इंडिया अनुकृति वास, होश उड़ा देंगी ये तस्वीरें

3. बिशप स्लीव्स

किसी भी ड्रेस या टॉप को अगर बेहद स्टाइलिश लुक देना हो तो उस पर बिशप स्लीव्स लगवा लें। ये स्लीव्स कंधे से स्किन टाइट आकार में आरम्भ होती हैं और फिर आगे जाकर बैलून शेप ले लेती हैं। इस तरह की स्लीव्स को रूटीन में भी पहन सकते हैं और स्पेशल पार्टी हो तब भी इसे पहनकर आप भीड़ से अलग दिख सकती हैं। 

4. ऑफ-शोल्डर स्लीव्स

आजकल इन स्लीव्स का काफी फैशन चल गया है। इसमें कंधे पर स्लीव्स का कपड़ा नहीं होता है, कंधे से थोड़ा नीचे की ओर से बाजू शुरू होती है। ऑफ-शोल्डर स्लीव्स स्टाइल में आप फुल आर्म्स भी पहन सकती हैं और इसमें तीन-चौथाई या फिर शॉर्ट स्लीव्स वाला स्टाइल भी अच्छा लगता है। 

5. पफ्ट स्लीव्स

ये शॉर्ट स्लीव स्टाइल होता है जिसमें शोल्डर के पास से कपड़े को इकट्ठा करके प्लेट्स दी जाती हैं। रेगुलर टॉप हो, टी-शर्ट हो या फिर साड़ी का ब्लाउज, इन सभी पर जचती हैं इस तरह की स्लीव्स।

नए फुटवियर से शू-बाइट ना हो, इसके लिए आजमायें ये 5 तरीके

6. एंजेल स्लीव्स

सोचो अगर परियां होतीं तो वे किस तरह के कपड़े पहनतीं। शायद इसी की कल्पना करते हुए डिजाईनर ने इस तरह की स्लीव्स को डिजाईन किया होगा। ये स्लीव्स कन्धों से शुरू होकर आगे से परियों के पंख के आकर में होती हैं। इस तरह की स्लीव्स ऑफ-शोल्डर स्टाइल में भी हो सकती हैं। 

7. कफ स्लीव्स

आपको फॉर्मल शर्ट में इस तरह की स्लीव्स दिख जाएंगी। इसके अलावा कुर्तियों में भी इस तरह की स्लीव्स लगाने का फैशन हमेशा ही बना रहता है। ये स्टाइल सिंपल और अच्छा लगता है। 

8. बेल स्लीव्स

कन्धों से किसी भी नार्मल आकार की स्लीव्स से शुरू होकर आगे आकर बेल का आकार ले लेने से इन स्लीव्स को बेल स्लीव्स कहा जाता है। जैसे बेल बॉटम पैन्ट्स होती थीं, ये स्लीव्स भी कुछ वैसी ही हैं। 

9. केप स्लीव्स

ये हाल ही में आया एक ऐसा फैशन है जो आते ही ट्रेंड बन गया। रूटीन ड्रेस के साथ तो नहीं, लेकिन पार्टी ड्रेस के साथ खूब जचता है। इन स्लीव्स ने ड्रेस में दुपट्टे की जरूरत को ही खत्म कर दिया है।

अपने पार्टनर को रिझाने के लिए इस एक्ट्रेस की तरह लगवाएं मेहंदी, तस्वीरें हो रही हैं वायरल

10. ओपन स्लीव्स

ऑफ शोल्डर से कुछ अलग हैं ओपन स्लीव्स। इसमें कंधे से थोड़ा आगे जाकर स्लीव को बीच से काटकर डिजाईन बनाया जाता है। जो लोग स्लीवलेस कपड़े नहीं पहन पाते हैं, उनके लिए इस तरह की स्लीव्स बेस्ट होती हैं। ये डिजाईनर भी लगती हैं और कम्फर्टेबल भी होती हैं। 

Web Title: 10 types of sleeves you can try in any season

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Fashionफैशन