अब होगी आर्टिकल 370, 35A और CAA की पढ़ाई, इस विश्वविद्यालय ने शुरू किया कोर्स, जानें कौन ले सकता है एडमिशन

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 20, 2020 11:25 AM2020-01-20T11:25:16+5:302020-01-20T11:25:16+5:30

विवि की क्षेत्रीय निदेशक डॉ.पूनम गर्ग के अनुसार इन कोर्स में ऑनलाइन प्रवेश हो रहा है। ये सर्टिफिकेट कोर्स हैं और 12वीं पास हो चुके स्टूडेंट्स इसमें प्रवेश ले सकते हैं।

UP Rajarshi Tandon Open University offers course on CAA, Article 370 and 35A | अब होगी आर्टिकल 370, 35A और CAA की पढ़ाई, इस विश्वविद्यालय ने शुरू किया कोर्स, जानें कौन ले सकता है एडमिशन

प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsइस समय देशभर के अलग-अलग राज्यों, विश्वविद्यालयों में CAA का विरोध हो रहा है। विवि की क्षेत्रीय निदेशक पूनम गर्ग के अनुसार 3 महीने के इस कोर्स का उद्देश्य जागरुकता फैलाना है।

कश्मीर से जुड़े अनुच्छेद 370 और 35-ए को खत्म करने के बाद देशभर में इसको लेकर चर्चा और बहस आज तक भी जारी है। हालांकि अब ज्यादा चर्चा नागरिकता संशोधन कानून (CAA) NRC और NPR को लेकर है। अब ये तीनों ही कानून विश्वविद्यालय के कोर्स का हिस्सा बन गए हैं। उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय ने सीएए, अनुच्छेद 370 और धारा 35-ए के सर्टिफिकेट कोर्स शुरू कर दिए हैं। 

इन कोर्स में प्रवेश प्रक्रिया जनवरी सत्र से शुरू है। इस कोर्स में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स को 12 वीं पास होना चाहिए। इस कोर्स को शुरू करने के पीछे इन कानूनों को लेकर समाज में फैले भ्रम को दूर करने का उद्देश्य है। इस पाठ्यक्रम के जरिए लोगों को जागरुक बनाने का प्रयास किया जाएगा। 

सरकार के ये तीनों ही निर्णय बीते कुछ महीनों से सबसे ज्यादा चर्चा में रहे। इस समय देशभर के अलग-अलग राज्यों, विश्वविद्यालयों में CAA का विरोध हो रहा है। ये मामले सुप्रीम कोर्ट भी पहुंच चुके हैं। अब लोगों को जागरुक करने के लिए उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय इलाहाबाद ने नए कोर्स शुरू कर दिए हैं।

विवि की क्षेत्रीय निदेशक डॉ.पूनम गर्ग के अनुसार इन कोर्स में ऑनलाइन प्रवेश हो रहा है। ये सर्टिफिकेट कोर्स हैं और 12वीं पास हो चुके स्टूडेंट्स इसमें प्रवेश ले सकते हैं। पूनम गर्ग के अनुसार 3 महीने के इस कोर्स का उद्देश्य जागरुकता फैलाना है। अधिक जानकारी राजर्षि टंडन मुक्त विवि की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Web Title: UP Rajarshi Tandon Open University offers course on CAA, Article 370 and 35A

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे