पंजाब के मंत्री की केंद्र से अपील, शैक्षणिक कार्यक्रमों के प्रसारण के लिए सभी टीवी चैनलों को राज्यों को टाइम स्लॉट देने का मिले निर्देश

By प्रिया कुमारी | Published: April 30, 2020 12:39 PM2020-04-30T12:39:58+5:302020-04-30T12:39:58+5:30

पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने केंद्र को ये सुझाव दिया है कि सभी टीवी चैनलों के शैक्षनिक लेक्चर देने के लिए राज्य सरकारों को प्रति दिन दो घंटे का फ्री स्लॉट प्रदान करें।

Punjab Education Minister Vijay Inder Singla suggested center giving Free tv broadcast slot to states | पंजाब के मंत्री की केंद्र से अपील, शैक्षणिक कार्यक्रमों के प्रसारण के लिए सभी टीवी चैनलों को राज्यों को टाइम स्लॉट देने का मिले निर्देश

पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला (File photo)

Highlightsपंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने केंद्र सरकार को सुझाव दिया है।सभी टीवी चैनलों को लेक्चर देने के लिए राज्य सरकारों को प्रति दिन दो घंटे का फ्री स्लॉट प्रदान करें।

पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने केंद्र को सुझाव दिया है कि वो सभी टीवी चैनलों को हर दिन दो घंटे का स्लॉट राज्यों को मुहैया कराने का निर्देश दें। शिक्षा मंत्री के अनुसार राज्यों को ये टीवी स्लॉट मुफ्त में दिए जाने चाहिए ताकि शैक्षणिक कार्यक्रमों या लेक्चर का प्रसारण किया जा सके। विजय इंदर सिंगला ने ये सुझाव मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और सूचना प्रौद्योगिकी और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में दिया।

उन्होंने सुझाव दिया कि आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत सरकारी, निजी और समाचार चैनलों सहित सभी टीवी चैनलों को शैक्षिक प्रसारण के लिए राज्य सरकारों को प्रति दिन दो घंटे का समय स्लॉट मुफ्त प्रदान करें।

मंत्री ने कहा कि कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण शिक्षा के घंटों के नुकसान की भरपाई के लिए ये जरूरी है।  उन्होंने कहा कि देश में आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 लागू है, केंद्र सरकार के पास सभी अधिकार सुरक्षित हैं।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि पंजाब को अलग-अलग वर्गों के लिए लेक्चर प्रसारित करने के लिए कम से कम दूरदर्शन के चार चैनल उपलब्ध कराने चाहिए। उन्होंने कहा कि चैनलों को दिन में कम से कम छह घंटे उपलब्ध कराया जाना चाहिए, इसके बाद एक रिपीट प्रसारण भी किया जाना चाहिए।

सिंगला ने कहा कि सभी दूरसंचार कंपनियों को मुफ्त इंटरनेट सेवा प्रदान करने के लिए निर्देशित किया जाना चाहिए ताकि मुफ्त ऑनलाइन कक्षाएं प्रदान की जा सकें और गरीबों तक व्यापक पहुंच बनाई जा सके।

Web Title: Punjab Education Minister Vijay Inder Singla suggested center giving Free tv broadcast slot to states

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे