Highlightsअधिकारियों ने कहा कि उन्हें अभी तक आधिकारिक रूप से परीक्षा तिथि की जानकारी नहीं मिली है.'लोकमत समाचार' के साथ बातचीत में राज्य शिक्षा मंडल के अध्यक्ष दिनकर पाटिल ने खबर की पुष्टि की. एक बेंच एक विद्यार्थी योजना के तहत परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी ताकि फिजिकल डिस्टेंसिंग बनी रहे.

Maharashtra State Board Exam 2021:महाराष्ट्र राज्य शिक्षा मंडल ने कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा मार्च की बजाय अप्रैल में लेने की घोषणा की है.

बोर्ड के मुताबिक कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 23 अप्रैल व कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 29 अप्रैल से शुरू होंगी. हालांकि अभी बोर्ड के इस फैसले की जानकारी विभागीय कार्यालयों को नहीं मिली है. बोर्ड के नागपुर व अमरावती विभागीय कार्यालय में संपर्क करने पर अधिकारियों ने कहा कि उन्हें अभी तक आधिकारिक रूप से परीक्षा तिथि की जानकारी नहीं मिली है.

'लोकमत समाचार' के साथ बातचीत में राज्य शिक्षा मंडल के अध्यक्ष दिनकर पाटिल ने खबर की पुष्टि की. साथ ही कहा कि कोविड संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सभी आवश्यक सुरक्षात्मक कदम उठाए जाएंगे. कोविड गाइडलाइन के मुताबिक परीक्षा केंद्रों में एक बेंच एक विद्यार्थी योजना के तहत परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी ताकि फिजिकल डिस्टेंसिंग बनी रहे.

एक कक्ष में केवल 25 बच्चों को बैठाने की अनुमति दी जाएगी. उत्तर पुस्तिकाएं व प्रश्न पत्र पहले ही कस्टडी सेंटर में पहुंचा दिए जाएंगे ताकि विद्यार्थियों को कोविड संक्रमण के भय से मुक्त रखा जा सके. परीक्षा केंद्रों में मास्क व सैनिटाइजर अनिवार्य किया जाएगा.

पाटिल ने कहा कि इससे पूर्व बोर्ड ने कक्षा 10वीं व 12वीं की पूरक परीक्षाएं आयोजित की थी. परीक्षा का आयोजन सफलता पूर्वक हुआ है. किसी भी विद्यार्थी को कोविड संक्रमण नहीं हुआ है. इसे देखते हुए परीक्षा की तिथियों की घोषणा की गई है. बोर्ड के इन फैसलों की वजह से इस बार कक्षा 10वीं व 12वीं के परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ने की संभावना है.

सीबीएसई 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से

सीबीएसई 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी और 10 जून तक चलेंगी. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखिरयाल निशंक ने आज यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे 15 जुलाई तक जारी कर दिए जाएंगे, जिससे उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिला प्रक्रि या समय से शुरू हो सके.

स्कूलों को 1 मार्च से बोर्ड परीक्षाओं के प्रैक्टिकल करने के अनुमति होगी. जल्द ही सीबीएसई की ओर से दोनों बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट जारी की जाएगी. बता दें कि आम तौर पर प्रैक्टिकल परीक्षाएं जनवरी में हो जाती थीं और लिखित परीक्षाएं फरवरी से मार्च के बीच संपन्न हो जाती थीं लेकिन इस बार कोविड-19 महामारी की वजह से विलंब से हो रही हैं. निशंक ने कहा कि बोर्ड परीक्षा आयोजन को लेकर अभिभावक, छात्रों और देशभर के शिक्षाविदों से सुझाव मांगे गए थे. जिसके बाद यह फैसला लिया गया.

उन्होंने कहा कि कोविड काल में देश की शिक्षा व्यवस्था में किसी तरह की दिक्कत नहीं आई है. अभिभावक और शिक्षकों के सहयोग से छात्रों ने घर में रहकर परीक्षाओं की बेहतरीन तैयारी की है. सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बोर्ड परीक्षा आयोजन को लेकर छात्रों से अपील की है कि वह परीक्षा संबंधी सोशल मीडिया पर चलने वाली भ्रामक सूचनाओं से बचें और सीबीएसई की वेबसाइट पर ही भरोसा करें. परीक्षा केंद्रों पर संक्र मण से बचाव के लिए सभी तरह के उपाय रहेंगे. इस संबंध में छात्रों के प्रवेश पत्र पर दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे.

Web Title: Maharashtra State Board Exam 2021 Class 12th and 10th examinations 23 April and 29 nagpur

पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे