जेएनयू ने शैक्षणिक कैलेंडर की घोषणा की, परीक्षाएं 31 जुलाई तक होंगी पूरी

By भाषा | Published: May 10, 2020 11:08 AM2020-05-10T11:08:46+5:302020-05-10T11:08:46+5:30

जेएनयू के कुलपति एम जगदीश कुमार ने शनिवार को कहा किविद्यार्थियों के अंदाजन 25 से 30 जून के बीच जेएनयू परिसर लौटने की उम्मीद है, ताकि उनके शेष शैक्षणिक कार्य और परीक्षाएं पूरी हो सकें। परीक्षाएं 31 जुलाई तक पूरी होंगी। " छात्रों के लिए नया समेस्टर एक अगस्त से शुरू होगा।

JNU announces academic calendar, examinations to be completed by 31 July | जेएनयू ने शैक्षणिक कैलेंडर की घोषणा की, परीक्षाएं 31 जुलाई तक होंगी पूरी

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू)

Highlightsजेएनयू ने अपने शैक्षणिक कैलेंडर की घोषणा कर दी है।इसमें 31 जुलाई तक परीक्षाएं पूरी करने की समय सीमा तय की गई है।

नयी दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) ने अपने शैक्षणिक कैलेंडर की घोषणा कर दी है। इसमें 31 जुलाई तक परीक्षाएं पूरी करने की समय सीमा तय की गई है। जेएनयू के कुलपति एम जगदीश कुमार ने शनिवार को कहा कि सभी स्कूलों के डीनों और विशेष केंद्रों अध्यक्षों ने कैलेंडर को सर्वसम्मति से मंजूरी दी है।

उन्होंने कहा, "विद्यार्थियों के अंदाजन 25 से 30 जून के बीच जेएनयू परिसर लौटने की उम्मीद है, ताकि उनके शेष शैक्षणिक कार्य और परीक्षाएं पूरी हो सकें। परीक्षाएं 31 जुलाई तक पूरी होंगी। " छात्रों के लिए नया समेस्टर एक अगस्त से शुरू होगा। भले ही 31 जुलाई तक परीक्षा के परिणाम न आए पाएं, तो भी छात्रों के पास अस्थायी तौर पर पंजीकरण कराने और अगले समेस्टर में जाने का मौका होगा।

कुमार ने कहा कि मानसून सत्र की पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन होगी, जिससे छात्रों को सहूलियत होगी और वे घर से ही पंजीकरण करा सकते हैं। शोधार्थियों के लिए अपना शोध कार्य जमा कराने की तारीख 31 दिसंबर तक के लिए बढ़ा दी गई है।

कुलपति ने कहा, " इस वक्त यह शैक्षणिक कैलेंडर निश्चित नहीं है और यह इस बात पर निर्भर करता है कि पूरे देश में चरणों में लॉकडाउन किस तरह से खत्म किया जाता है और यूजीसी से हमें क्या नए दिशानिर्देश मिलते हैं।" 

Web Title: JNU announces academic calendar, examinations to be completed by 31 July

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे